भारत

PM Modi Brunei Visits : ब्रुनेई दारुस्सलाम में बच्चों की पेटिंग देख पीएम मोदी हुए खुश, दिया ऑटोग्राफ

Abhishek Kumar

PM Modi Brunei Visits : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर ब्रुनेई दारुस्सलाम पहुंचे। जहां क्राउन प्रिंस हिज रॉयल हाईनेस प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने उनका स्वागत किया। यह यात्रा इस मायने में भी खास है क्योंकि भारत के किसी भी प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है।

PM Modi Brunei Visits

पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगवान के एक होटल में पहुंचे। इस दौरान भारतीय समुदाय ने उनका जोरदार अंदाज में स्वागत किया। पीएम मोदी एक बच्ची की बनाई पेटिंग को देखकर काफी खुश नजर आए। उन्होंने पेटिंग पर बच्ची को ऑटोग्राफ भी दिया। जिसका वीडियो भी सामने आया है। वहीं इसके साथ ही इस वर्ष दोनों देशों के राजनयिक संबंधों के 40 साल भी पूरे हो रहे हैं।

PM Modi Brunei Visits : पीएम मोदी ने ब्रुनेई दारुस्सलाम पहुंचने पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ब्रुनेई दारुस्सलाम पहुंचा। हमारे देशों के बीच मजबूत संबंधों की आशा है, विशेष रूप से वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने में। मैं हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए क्राउन प्रिंस हिज रॉयल हाईनेस प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह को धन्यवाद देता हूं।

PM Modi Brunei Visits : प्रधानमंत्री मोदी अपने इस दौरे पर द्विपक्षीय चर्चाओं में शामिल होंगे। इनमें रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, निर्माण और संस्कृति समेत कई मुद्दों पर आदान-प्रदान होगा।इससे पहले साल 2013 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 11वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 8वें ईएएस शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए ब्रुनेई का दौरा किया था।

PM Modi Brunei Visits : ब्रुनेई के सुल्तान दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं और उनकी लाइफस्टाइल काफी चर्चा में रहती है। बोल्किया के पास 7,000 कारों के साथ-साथ प्राइवेट जेट भी है। सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया ने 1967 में ब्रुनेई की गद्दी संभाली थी, तब उनकी उम्र सिर्फ 21 साल थी। महज 4.5 लाख की आबादी वाले ब्रुनेई पर बोल्किया परिवार 600 साल से राज कर रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं