भारत

PM MODI ने मकर संक्रांति पर गायों को खिलाया चारा

Desk Team

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी में अपने आवास पर गायों को खाना खिलाया। तस्वीरों में प्रधानमंत्री को अपने आवास के लॉन में गायों को चारा खिलाते देखा जा सकता है। एक तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी सामान्य पोशाक पहने हुए गायों को सहलाते नजर आए।

  • सर्दी का मौसम अब स्पष्ट रूप से विदा हो रहा
  • पोंगल समारोह में भाग लिया
  • दोस्ती का बंधन मजबूत

युवा लड़की को अपना शॉल उपहार में दिया

एक अन्य फोटो में वह गायों के चारों ओर घास का गुच्छा पकड़े हुए नजर आ रहे हैं। इससे पहले आज, पीएम मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय राज्य मंत्री एल मुरुगन के आवास पर पोंगल उत्सव के दौरान प्रस्तुति देने वाली एक युवा लड़की को अपना शॉल उपहार में दिया। कार्यक्रम में एक युवा गायक ने प्रस्तुति दी और बाद में पीएम मोदी के पैर छुए जिसके बाद पीएम ने उन्हें विशेष तौर पर अपना शॉल उपहार में दिया।

पोंगल समारोह में भाग लिया

पीएम मोदी ने पोंगल की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह त्योहार 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की भावना को दर्शाता है। पीएम ने राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय राज्य मंत्री एल मुरुगन के आवास पर पोंगल समारोह में भाग लेने के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा, "देश ने कल लोहड़ी का त्योहार मनाया। कुछ लोग आज मकर संक्रांति मना रहे हैं और कुछ लोग कल मनाएंगे; माघ बिहू भी आ रहा है। मैं देशवासियों को इन त्योहारों की शुभकामनाएं देता हूं।

दोस्ती का बंधन मजबूत

भारतीय कैलेंडर पर एक प्रमुख त्योहार, मकर संक्रांति पर भक्त हिंदू देवता सूर्य को प्रसाद चढ़ाते हैं। यह दिन सूर्य के मकर राशि में पारगमन के पहले दिन को दर्शाता है, जो शीतकालीन संक्रांति के अंत और लंबे दिनों की शुरुआत का प्रतीक है। हर साल 14 जनवरी को मनाया जाने वाला यह त्योहार देश के विभिन्न हिस्सों में पोंगल, बिहू और माघी जैसे विभिन्न नामों से जाना जाता है। देश के कई हिस्सों में श्रद्धालुओं ने अलग-अलग घाटों पर अनुष्ठान किया। दोस्ती के बंधन को मजबूत करने के लिए भी जाना जाने वाला यह त्यौहार खिचड़ी, पतंग उड़ाना, तिल की मिठाइयाँ और नारियल के लड्डू बनाने के बारे में है। मकर संक्रांति एक संदेश देती है कि सर्दी का मौसम अब स्पष्ट रूप से विदा हो रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।