भारत

Budget 2024: PM मोदी ने बजट को बताया “समावेशी और अभिनव”

Desk Team

Budget 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए अंतरिम बजट को "समावेशी और अभिनव" कहा। पीएम मोदी ने बजट के बाद अपनी पहली टिप्पणी में कहा कि अंतरिम बजट विकसित भारत के चार स्तंभों को सशक्त बनाता है।

Highlights:

  • यह अंतरिम बजट समावेशी और अभिनव है
  • युवा, गरीब, महिला और किसान को सशक्त बनाएगा
  • हमारा लक्ष्य अब 3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाने का है
  • पूंजीगत व्यय को 11,11,111 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है

PM Modi ने अपने बयान में कहा  "यह अंतरिम बजट समावेशी और अभिनव है। इसमें निरंतरता का विश्वास है। यह विकसित भारत के सभी चार स्तंभों: युवा, गरीब, महिला और किसान को सशक्त बनाएगा। यह बजट 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की गारंटी देता है। उन्होंने आगे कहा कि यह बजट युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। "यह बजट युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। बजट में दो अहम फैसले किये गये। रिसर्च और इनोवेशन के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की गई है।"

उन्होंने आगे कहा कि बजट गरीबों और मध्यम वर्ग के सशक्तिकरण के साथ-साथ उनके लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने पर जोर देता है। "गरीबों के लिए 2 करोड़ और घर बनाने की घोषणा की गई है। हमारा लक्ष्य अब 3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाने का है। आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि बजट में राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखते हुए पूंजीगत व्यय को 11,11,111 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है। PM Modi ने अपने बातों पे जोर देते हुए कहा  "अगर हम अर्थशास्त्रियों की भाषा में कहें तो एक तरह से यह 'स्वीट स्पॉट' है। इससे भारत का 21वीं सदी का आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार होने के साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के असंख्य नए अवसर तैयार होंगे।"

उन्होंने आगे कहा कि आयकर छूट योजना से मध्यम वर्ग के 1 करोड़ लोगों को राहत मिलेगी। इस बजट में किसानों के लिए अहम फैसले लिए गए हैं।' अंतरिम बजट 2024-25 की प्रस्तुति के दौरान एक ऐतिहासिक घोषणा में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सूर्योदय प्रौद्योगिकियों में निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक लाख करोड़ रुपये का कोष बनाने की सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का खुलासा किया। यह कोष उस चीज़ की शुरुआत करेगा जिसे वित्त मंत्री ने "हमारे तकनीक-प्रेमी युवाओं के लिए स्वर्ण युग" के रूप में वर्णित किया है। "

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।