भारत

PM मोदी आज छात्रों संग करेंगे Pariksha pe charcha, तनाव से निबटने का देंगे मूल मंत्र

Desk News

Pariksha pe charcha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में अपने 7वें 'परीक्षा पे चर्चा' संबोधन से पहले छात्रों से बातचीत की। प्रधानमंत्री को शिक्षकों और छात्रों के साथ बातचीत करते देखा गया, जिन्होंने उन्हें भारत मंडपम में अपने तकनीकी नवाचारों का प्रदर्शन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को होने वाले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में परीक्षा योद्धाओं की सभा में छात्रों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हैं। PM मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, कल सुबह 11 बजे परीक्षा पे चर्चा के लिए आप सभी से मिलने का इंतजार है। परीक्षा पे चर्चा युवाओं के लिए तनाव मुक्त माहौल बनाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बड़े आंदोलन – 'एग्जाम वॉरियर्स' का हिस्सा है।

  • PM मोदी आज परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में छात्रों के साथ बातचीत करेंगे
  • आज सुबह 11 बजे परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम शुरू होगा

कार्यक्रम होगा इंटरैक्टिव

इससे पहले रविवार को, शिक्षा राज्य मंत्री, सुभाष सरकार ने पीएम मोदी के अनूठे इंटरैक्टिव कार्यक्रम, परीक्षा पे चर्चा के संबंध में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें देश भर के छात्र, अभिभावक और शिक्षक और विदेशों से भी उनके साथ चर्चा करने और दूर करने के लिए बातचीत की। डॉ सरकार ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा पिछले छह वर्षों से यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है। पीपीसी के पहले तीन संस्करण नई दिल्ली में टाउन-हॉल इंटरैक्टिव प्रारूप में आयोजित किए गए थे। COVID-19 महामारी के कारण, चौथा संस्करण दूरदर्शन और सभी प्रमुख टीवी चैनलों पर प्रसारित कार्यक्रम के रूप में ऑनलाइन आयोजित किया गया था।

पोर्टल पर 2.26 करोड़ का भारी पंजीकरण

उन्होंने यह भी बताया कि पीपीसी के पांचवें और छठे संस्करण को फिर से नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में टाउन-हॉल प्रारूप में आयोजित किया गया था। पिछले वर्ष प्रतियोगिताओं में लगभग 31.24 लाख छात्रों, 5.60 लाख शिक्षकों और 1.95 लाख अभिभावकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा पे चर्चा के 7वें संस्करण के लिए MyGov पोर्टल पर 2.26 करोड़ का भारी पंजीकरण दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि यह देश भर के छात्रों के बीच व्यापक उत्साह को दर्शाता है, जो इस विशिष्ट कार्यक्रम में भाग लेने और प्रधान मंत्री के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं। डॉ. सरकार ने कहा कि इस वर्ष परीक्षा पे चर्चा 29 जनवरी, 2024 को सुबह 11 बजे से भारत मंडपम, आईटीपीओ, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में टाउन हॉल प्रारूप में आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम में लगभग 3000 प्रतिभागी प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से दो छात्रों और एक शिक्षक और कला उत्सव के विजेताओं को मुख्य कार्यक्रम के लिए विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। देश के विभिन्न हिस्सों से एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के सौ छात्र इसकी स्थापना के बाद पहली बार इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।