भारत

पीएम मोदी शुक्रवार को रेवाड़ी एम्स की रखेंगे आधारशिला

Desk Team

pm modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को हरियाणा के रेवाड़ी का दौरा करेंगे। इस दौरान वह शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन क्षेत्र से संबंधित 9,750 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बृहस्पतिवार को एक बयान में यह जानकारी दी। इसके मुताबिक, वह रेवाड़ी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखेंगे और रेलवे की कुछ परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित भी करेंगे।

Highlights:

  • पीएम मोदी शुक्रवार को रेवाड़ी एम्स की रखेंगे आधारशिला
  • कई परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन
  • लगभग 1,650 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रही एम्स रेवाड़ी

लगभग 1,650 करोड़ रुपये की लागत से बनने जा रही एम्स रेवाड़ी

पीएमओ ने कहा कि देश भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप रेवाड़ी में एम्स की आधारशिला रखी जा रही है। लगभग 1,650 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एम्स रेवाड़ी को रेवाड़ी के गांव माजरा मस्तील भारखी में 203 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा। इसमें 720 बिस्तरों के साथ अस्पताल परिसर, 100 सीट के साथ मेडिकल कॉलेज, 60 सीट के साथ नर्सिंग कॉलेज, 30 बिस्तरों के साथ आयुष ब्लॉक, संकाय और कर्मचारियों के लिए आवासीय आवास, स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए छात्रावास, रात्रि विश्राम गृह, गेस्ट हाउस, सभागार आदि सुविधाएं होंगी।

यह एम्स हरियाणा के लोगों को समग्र देखभाल की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगा

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत स्थापित यह एम्स हरियाणा के लोगों को व्यापक गुणवत्ता और समग्र देखभाल की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगा। यहां कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रो-एंटरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी सहित अन्य देखभाल सेवाएं उपलब्ध होंगी। संस्थान में गहन देखभाल इकाई, आपातकालीन और ट्रॉमा यूनिट, सोलह मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, डायग्नोस्टिक प्रयोगशालाएं, ब्लड बैंक, फार्मेसी आदि की सुविधाएं भी होंगी।

स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में मील का पत्थर होगा साबित

पीएमओ ने कहा कि हरियाणा में एम्स की स्थापना हरियाणा के लोगों को व्यापक, गुणवत्तापूर्ण और समग्र देखभाल की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। अपने इस दौरे पर प्रधानमंत्री, गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे जिसे लगभग 5,450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। करीब 28.5 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली यह परियोजना मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार फेज-5 से जोड़ेगी और साइबर सिटी के पास मौलसारी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो रेल गुरुग्राम के मौजूदा मेट्रो नेटवर्क से जुड़ेगी।

प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

पीएमओ के मुताबिक, यह परियोजना लोगों को विश्वस्तरीय पर्यावरण के अनुकूल त्वरित शहरी परिवहन प्रणाली प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रधानमंत्री कुरुक्षेत्र में नवनिर्मित अनुभव केंद्र ज्योतिसर का उद्घाटन करेंगे। यह अनुभवात्मक संग्रहालय लगभग 240 करोड़ की लागत से बनाया गया है। संग्रहालय 17 एकड़ में फैला है, जिसमें 100,000 वर्ग फुट से अधिक इनडोर स्थान शामिल है। यह महाभारत की महाकाव्य कथा और गीता की शिक्षाओं को जीवंत करेगा।

प्रधानमंत्री कई रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

ज्योतिसर, कुरुक्षेत्र वह पवित्र स्थल है जहां भगवान कृष्ण ने अर्जुन को भगवद गीता का शाश्वत ज्ञान प्रदान किया था। प्रधानमंत्री कई रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और कुछ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी उनमें रेवाड़ी-कठुवास रेल लाइन (27.73 किलोमीटर), कठुवास-नारनौल रेल लाइन (24.12 किलोमीटर), भिवानी-डोभ भाली रेल लाइन (42.30 किलोमीटर) और मनहेरू-बवानी खेड़ा रेल लाइन (3150 किमी) का दोहरीकरण शामिल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।