राजनीतिक

Jammu & Kashmir में निर्वाचन आयोग की टीम ने मुख्य सचिव एवं डीजीपी के साथ किया विचार-विमर्श

Pannelal Gupta

Jammu & Kashmir: भारत निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव और पुलिस प्रमुख के साथ विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के संबंध में विचार- विमर्श किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

Highlights

  • निर्वाचन आयोग का मुख्य सचिव एवं डीजीपी के साथ बातचीत
  • चुनाव को लेकर सुरक्षा एजेंसियों की तैयारियों की हुई समीक्षा
  • जम्मू कश्मीर में 10 वर्षों के बाद होंगे विधानसभा चुनाव

चुनाव को लेकर सुरक्षा एजेंसियों की तैयारियों की हुई समीक्षा

अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधिमंडल में शामिल मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और आयुक्तों ज्ञानेश कुमार तथा एस. एस. संधू ने अपने दौरे के दूसरे दिन जम्मू कश्मीर(Jammu & Kashmir) के मुख्य सचिव अटल डुल्लू और पुलिस डीजीपी आर आर स्वैन के साथ चर्चा की। आयोग ने चुनाव करवाए जाने को लेकर प्रशासन के साथ सुरक्षा एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा की।

चुनाव आयोग ने सुरक्षा बलों की तैयारी पर ली जानकारी

अधिकारियों ने बताया कि चुनाव आयोग की टीम ने चुनाव के लिए सुरक्षा बलों की तैयारी पर पुलिस डीजीपी से जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि बैठक में बलों की तैनाती, उम्मीदवारों को सुरक्षा प्रदान करने और चुनाव प्रचार के दौरान सुरक्षा के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक के बाद चुनाव आयोग की टीम प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समीक्षा बैठक करने के लिये जम्मू के लिए रवाना हुई। समीक्षा प्रक्रिया के बारे में मीडिया को जानकारी देने के लिए वह एक पत्रकार सम्मेलन भी करेंगे।

आयोग के दल ने दौरे के पहले दिन बृहस्पतिवार को केंद्र शासित प्रदेश में तत्काल चुनाव की मांग करने वाले राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की थी।

Jammu & Kashmir में 10 वर्षों के बाद होंगे विधानसभा चुनाव

जम्मू कश्मीर(Jammu & Kashmir) में यहां 2014 के बाद से विधानसभा चुनाव नहीं हुए हैं। 2018 में पूर्ववर्ती राज्य के विधान निकाय के भंग होने के बाद 2019 की शुरुआत में चुनाव होने थे। पिछले वर्ष दिसंबर में उच्चतम न्यायालय ने केंद्र को 30 सितंबर 2024 तक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया था।

(Input From IANS)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।