राजनीतिक

मतदान प्रतिशत में हुए बदलाव और अन्य मुद्दों पर चुनाव आयोग से मिलेंगे इंडिया गंठबंधन के नेता

Rahul Kumar Rawat

पहले चरण और दूसरे चरण के मतदान के दौरान वोट प्रतिशत में बदलाव को इंडिया गठबंधन ने अपना अहम मुद्दा बना लिया है। इंडिया गठबंधन के नेता ने हो रहे लोकसभा चुनावों में प्रत्येक चरण की वोटिंग के बाद तुरंत मतदान प्रतिशत के आंकड़े जारी करने की मांग को लेकर आज चुनाव आयोग से मुलाकात करेंगे। इंडिया गठबंधन के नेता चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा द्वारा कथित 'धार्मिक प्रतीकों के इस्तेमाल' का मुद्दा भी उठाएंगे। आपको बता दे कि इंडिया गठबंधन के नेता एक ज्ञापन सौंपेंगे और चुनाव पैनल के साथ कई मुद्दों पर चर्चा भी करेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने INDIA ब्लॉक के अपने साथी दलों को एक चिट्ठी लिखी थी। इस चिट्ठी में कहा गया है कि ये लोकसभा चुनाव 'लोकतंत्र और संविधान' बचाने की लड़ाई है। उन्होंने चुनाव आयोग के चिंताजनक रवैये के बारे में लिखते हुए कहा कि अंति मतदान प्रतिशत के आंकड़े जारी करने में हो रही देरी और उस डेटा में पाई गई विसंगतियां इन चुनावों की स्वतंत्र और निष्पक्ष प्रकृति पर गंभीर संदेह पैदा कर रही है।

खरगे का चुनाव आयोग से सवाल

खड़गे ने कहा, पहले चुनाव आयोग 24 घंटे के अंदर यह बता देता था कि कितना फीसदी मतदान हुआ है, लेकिन इस बार देरी हो रही है, उसकी वजह क्या है? इसे लेकर अभी तक आयोग द्वारा कोई सफाई क्यों नहीं दी गई है। देरी बाद भी जो डेटा आयोग ने रिलीज किया है उसमें कई अहम जानकारियां नहीं हैं। आयोग को बताना चाहिए कि हर पोलिंग स्टेशन पर कितना प्रतिशत मतदान हुआ। खड़गे ने अपने सभी सहयोगी दलों को इस तरह की गड़बड़ी के खिलाफ आवाज उठाने की अपील की।

TMC पार्टी ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी

इस मामले पर ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने भी चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी है। टीएमसी ने अपनी चिट्ठी में लिखा, आयोग लोकसभा 2024 के आगामी आम चुनावों के पहले चरण और दूसरे चरण के लिए डाले गए वोटों के संसदीय क्षेत्रवार सटीक आंकड़े तत्काल प्रस्तुत करें, साथ ही यह भी बताए कि मतदान रिपोर्ट जारी करने में इतनी देरी क्यों हुई और इन्हें 30 अप्रैल 2024 को इतनी देर में क्यों जारी किया गया, इस पर भी स्पष्टीकरण दें। उक्त चरणों के लिए मतदान प्रतिशत की कुल संख्या (आंकड़ों में) और पात्र मतदाताओं की कुल संख्या का भी विवरण दें।

वहीं दूसरी तरफ विभिन्न विपक्षी दलों ने भी चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य भाजपा नेताओं के भाषणों को लेकर चुनाव आयोग से संपर्क किया है और आरोप लगाया कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया गया है। विपक्षी दलों के साथ-साथ भाजपा द्वारा की गई शिकायतों के आधार पर, चुनाव आयोग ने पहले भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष खरगे को उनकी पार्टियों के नेताओं द्वारा आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन पर नोटिस जारी किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।