राजनीतिक

Lok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण का रण, वोटिंग हुई शुरू, दांव पर राहुल गांधी, राजनाथ सिंह समेत इन दिग्गजों की साख

Desk News

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण में आज छह राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इस चरण के चुनाव में कई दिग्गजों के भाग्य का फैसला होने वाला है। इनमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह व स्मृति ईरानी और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला शामिल हैं।

जिन 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान हो रहा है उसमें बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। इस चरण में मुंबई, ठाणे, लखनऊ जैसे नगरों में मतदान हो रहा है।

इन सीटों पर दो हाई-प्रोफाइल सीटें- अमेठी और रायबरेली भी शामिल हैं जहां से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं। इन दोनों की सीटों को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है लेकिन पिछले चुनाव में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हराकर अमेठी सीट बीजेपी के खाते में डाल दी थी।

कई मंत्री और जाने-माने चेहरों की किस्मत दांव पर

पांचवें चरण में कई मंत्री और जाने पहचाने चेहरों की किस्मत भी ईवीएम में कैद होगी। इस चरण में मोदी सरकार के मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, साध्वी निरंजन ज्योति, पीयूष गोयल के साथ-साथ बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी जैसे दिग्गज नेता मैदान में हैं। इसके अलावा शांतनु ठाकुर, चिराग पासवान, श्रीकांत शिंदे और रोहिणी आचार्य की भी किस्मत का फैसला होना है।

कौन-कौन कहां से उम्मीदवार

अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर, महाराष्ट्र), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर, यूपी) और और शांतनु ठाकुर (बनगांव, पश्चिम बंगाल) शामिल हैं; एलजेपी (रामविलास) नेता चिराग पासवान (हाजीपुर, बिहार), शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण, महाराष्ट्र).(कल्याण, महाराष्ट्र), और बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य (दोनों सारण, बिहार) शामिल हैं।