राजनीतिक

Lok Saha Elections Result 2024: आम जनता के लिए बंद रहेगा राष्ट्रपति भवन, जानिए कब होगा NDA सरकार का शपथ ग्रहण?

Desk News

Lok Saha Elections Result 2024: 18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजे लगभग स्पष्ट हो गए हैं। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है। एनडीए को 291 सीटें मिल गई हैं। तो वहीं इंडिया ब्लॉक भी 234 का आंकड़ा छू गया है। इस बीच बड़ी खबर सामने आ रही है कि एनडीए सरकार का 9 जून को शपथ ग्रहण कार्यक्रम हो सकता है। दरअसल, राष्ट्रपति भवन की ओर से एक बयान जारी किया गया है। इस बयान के मुताबिक राष्ट्रपति भवन का सर्किट-1 बुधवार (5 जून) से लेकर 9 जून तक आम जनता के लिए बंद रहेगा। इस दौरान राष्ट्रपति भवन में नई सरकार के शपथ ग्रहण की तैयारियां की जाएगी।

दरअसल, मंगलवार (4, जून) को लोकसभा की 542 सीटों पर मतगणना शुरू हुई। इस मतगण्ना में NDA ने बढ़त बनाए रखी है हालांकि, बाद में इंडिया अलायंस को भी अच्छी खासी सीटें मिली है। ये परिणाम कहीं ना कहीं NDA और INDIA अलायंस के बीच कांटे की टक्कर जैसी दिखी। आपको बता दें कि चुनाव के अब तक के रुझानों में एनडीए करीब 291 सीटों पर तो इंडिया गठबंधन 234 सीटों पर आगे चल रहे हैं। इनमें कांग्रेस पार्टी ने 99 सीटों पर बढ़त बना रखी है। बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में हुआ है। 2019 की तुलना में बीजेपी की सीटों में यहां कमी दर्ज की गई है। INDIA अलायंस में शामिल दल इन राज्यों में बढ़त बनाई है।

आम जनता के लिए बंद रहेगा राष्ट्रपति भवन
इस बीच राष्ट्रपति भवन ने नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर जानकारी दी है। राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा कि मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के आगामी आयोजन की तैयारी के कारण राष्ट्रपति भवन (सर्किट-1) का दौरा आम जनता के लिए 5 से 9 जून, 2024 तक बंद रहेगा।

NDA की जीत पर क्या बोले पीएम मोदी
इस बीच पीएम मोदी ने NDA को लोकसभा चुनाव में मिली जीत पर देश की जनता का आभार व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने कहा कि देश की जनता-जनार्दन ने एनडीए पर लगातार तीसरी बार अपना विश्वास जताया है। भारत के इतिहास में ये एक अभूतपूर्व पल है. मैं इस स्नेह और आशीर्वाद के लिए अपने परिवारजनों को नमन करता हूं। मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हम नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ेंगे। सभी कार्यकर्ताओं ने जिस समर्पण भाव से अथक मेहनत की है, मैं इसके लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं, अभिनंदन करता हूं।