भारत

अंतर्राष्ट्रीय रेत कलाकार Sudarshan Patnaik ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात

Pannelal Gupta
Sudarshan Patnaik: ओडिशा के प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सुदर्शन पटनायक की प्रतिभा की सराहना की और उनके काम की प्रशंसा की।

Highlights

  • सुदर्शन पटनायक ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात
  • सुदर्शन पटनायक मॉस्को में जीता स्वर्ण पदक
  • सुदर्शन पटनायक की एक अंतर्राष्ट्रीय रेत कलाकार हैं

सुदर्शन पटनायक ने मॉस्को अंतरराष्ट्रीय रेत मूर्तिकला चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

हाल में ही सुदर्शन पटनायक(Sudarshan Patnaik) ने मॉस्को अंतरराष्ट्रीय रेत मूर्तिकला चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है। प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि, पीएम मोदी ने मुझे मिलने बुलाया, मेरा स्वागत और सम्मान किया। यह हर कलाकार के लिए उत्साह बढ़ाने वाली बात है। मालूम हो कि, सुदर्शन पटनायक की कला को वैश्विक स्तर पर सराहा गया है, उन्होंने कई अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। ओडिशा के पुरी में जन्मे सुदर्शन पटनायक की पहचान एक अंतर्राष्ट्रीय रेत कलाकार के रुप में हैं।

Sudarshan Patnaik ने चीन में भी जीता था स्वर्ण पदक

सुदर्शन पटनायक(Sudarshan Patnaik) ने अपनी अनोखी प्रतिभा से दुनिया भर में नाम कमाया है। उनकी रेत कला इतनी जीवंत और आकर्षक है कि वह दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देती है। सुदर्शन पटनायक ने अपने करियर में कई अवार्ड और सम्मान प्राप्त किए हैं, जिनमें चीन में आयोजित विश्व रेत कला प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक शामिल है। उन्होंने अपनी कला के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण, शांति और एकता जैसे सामाजिक संदेशों को प्रसारित किया है।

वायनाड त्रासदी में सैंड आर्ट' के माध्यम से दी थी श्रद्धांजलि

केरल के वायनाड में हुई त्रासदी में मारे गए लोगों को भी उन्होंने 'सैंड आर्ट' के माध्यम से श्रद्धांजलि दी थी, जो काफी चर्चित रही थी। उन्होंने रेत पर 'प्रे फॉर वायनाड' लिखी आकृति बनाकर मृतकों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हुए, राहत-बचाव कार्य में लगे सेना के जवानों, एनडीआरएफ की टीम, स्वयंसेवी संगठनों और लोगों को सैल्यूट किया था। उन्होंने समंदर किनारे रेत पर 'प्रे फॉर वायनाड' लिखी कलाकृति उकेरी थी।

पटनायक की रेत कला की एक जीवंत चित्र की भांति जादुई लगती है। 'सैंड आर्ट्स' में उनके योगदान के लिए 2014 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया है, जो भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।