भारत

NEET UG 2024 से संबंधित याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट 18 जुलाई को करेगा सुनवाई

Saumya Singh

NEET UG 2024 : सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को इस साल 5 मई को आयोजित NEET-UG 2024 परीक्षा में पेपर लीक और गड़बड़ी का आरोप लगाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की पीठ 18 जुलाई को मामले की सुनवाई करेगी। 15 जुलाई को, शीर्ष अदालत ने याचिकाकर्ताओं को केंद्र और एनटीए द्वारा दायर हलफनामों पर अपनी प्रतिक्रिया दाखिल करने का समय देने के लिए सुनवाई गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी थी।

Highlight : 

  • NEET संबंधित याचिकाओं पर SC 18 जुलाई को करेगा सुनवाई
  • 15 जुलाई को, SC ने सुनवाई गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी थी
  • डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ मामले की सुनवाई करेगी

NEET संबंधित याचिकाओं पर 18 जुलाई को होगा सुनवाई

आदेश में कहा गया कि मामले में कुछ पक्षों को केंद्र और एनटीए द्वारा दायर हलफनामे नहीं मिले हैं और उन्हें बहस से पहले अपनी प्रतिक्रिया तैयार करने की जरूरत है। 11 जुलाई को, केंद्र सरकार ने मामले में एक हलफनामा दायर किया जिसमें NEET-UG 2024 परीक्षा में किसी भी तरह की सामूहिक गड़बड़ी से इनकार किया गया। हलफनामे में केंद्र ने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास द्वारा किए गए डेटा विश्लेषण से पता चलता है कि न तो बड़े पैमाने पर गड़बड़ी का कोई संकेत है और न ही उम्मीदवारों के एक स्थानीय समूह को लाभ होने का जिससे असामान्य अंक आए हैं।

15 जुलाई को, SC ने सुनवाई गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी थी

इसमें यह भी कहा गया है कि जुलाई के तीसरे सप्ताह से शुरू होने वाले चार राउंड में काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। बता दें कि, हलफनामे में कहा गया है, किसी भी उम्मीदवार के लिए, यदि यह पाया जाता है कि वह किसी भी गड़बड़ी का लाभार्थी रहा है, तो ऐसे व्यक्ति की उम्मीदवारी काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान या उसके बाद भी किसी भी चरण में रद्द कर दी जाएगी।

डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ मामले की सुनवाई करेगी

एनटीए ने अपने हलफनामे में यह भी कहा था कि 4 मई को टेलीग्राम पर लीक हुए नीट-यूजी परीक्षा के पेपर की तस्वीर दिखाने वाला वीडियो फर्जी था। इसमें कहा गया था, समय से पहले लीक होने की झूठी धारणा बनाने के लिए टाइमस्टैम्प में हेरफेर किया गया था। इसमें कहा गया है कि एनटीए ने राष्ट्रीय, राज्य और शहर के स्तर और केंद्र स्तर पर नीट-यूजी 2024 में उम्मीदवारों के अंकों के वितरण का विश्लेषण किया है। इसने कहा, "यह विश्लेषण दर्शाता है कि अंकों का वितरण बिल्कुल सामान्य है और ऐसा कोई बाहरी कारक नहीं लगता है, जो अंकों के वितरण को प्रभावित करेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।