भारत

केरल के वायनाड में भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 23 से बढ़कर 54 हुई

Saumya Singh

केरल :  केरल के मंत्री ए.के. ससीन्द्रन ने पुष्टि की है कि मंगलवार की सुबह वायनाड के मेप्पाडी इलाके में हुए भूस्खलन में अब तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन राहत और बचाव अभियान का नेतृत्व करने के लिए वायनाड जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर मंत्री राष्ट्रीय आपदा राहत बल के कर्मियों, अर्धसैनिक बलों, केरल सरकार के अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के साथ अभियान में समन्वय करेंगे। इस बीच, केरल के वन मंत्री ससीन्द्रन नुकसान का आकलन करने और तत्काल प्रतिक्रिया उपायों का समन्वय करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे, राज्य मंत्री रामचंद्रन कदन्नापल्ली जल्द ही जमीनी स्तर पर प्रयासों में शामिल होंगे।

Highlight : 

  • वायनाड में भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 54 हुई
  • केंद्रीय राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन वायनाड के लिए हुए रवाना 
  • सरकार "युद्ध स्तर" पर बचाव के लिए विभिन्न एजेंसियों के साथ समन्वय कर रही है

वायनाड में भूस्खलन से भारी तबाही

इसके अलावा, राजस्व, लोक निर्माण और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विभागों के राज्य मंत्रियों का एक प्रतिनिधिमंडल तिरुवनंतपुरम से हवाई यात्रा कर रहा है और केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, जल्द ही घटनास्थल पर पहुंचने की उम्मीद है। केरल के मंत्री एमबी राजेश ने कहा कि राज्य सरकार "युद्ध स्तर" पर बचाव प्रयासों को अंजाम देने के लिए विभिन्न एजेंसियों के साथ समन्वय कर रही है। मुख्यमंत्री अभियान की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने मंत्रियों की एक टीम वायनाड भेजी है। बचाव अभियान के समन्वय के लिए एक आईएएस अधिकारी वायनाड में डेरा डाले रहेंगे। 250 लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें अस्थायी आश्रय शिविरों में स्थानांतरित कर दिया गया है। हम फंसे हुए लोगों को हवाई मार्ग से निकाल रहे हैं। बचाव अभियान के लिए सरकार द्वारा सभी प्रयास किए जा रहे हैं, केरल के मंत्री ने कहा।

फंसे हुए लोगों को हवाई मार्ग से निकाला जा रहा है

इससे पहले, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भूस्खलन प्रभावित वायनाड क्षेत्रों की स्थिति पर केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के शीर्ष अधिकारियों के साथ चर्चा की। विजयन ने कहा, "केरल एसडीएमए कार्यालय के दौरे में, भयंकर भूस्खलन के बाद, वायनाड के चूरलमाला में चल रहे राहत और बचाव कार्यों का मूल्यांकन किया।" मंगलवार की सुबह मूसलाधार बारिश के बाद भूस्खलन से प्रभावित चूरलमाला में बचाव कार्यों में सहायता के लिए कन्नूर के एझिमाला नौसेना बेस से भारतीय नौसेना की एक टीम केरल के जिले में भेजी जा रही है। मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के अनुरोध पर नौसेना की टीम भेजी जा रही है, जिन्होंने नौसेना की रिवर क्रॉसिंग टीम की मदद मांगी थी। क्षेत्र में बचाव कार्यों के लिए सेना और वायु सेना को भी तैनात किया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।