जम्मू कश्मीर

J-K Election: जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के चुनाव होंगे कल, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Rahul Kumar Rawat

J-K Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण के लिए मतदान कल यानी 1 अक्टूबर को होंगे। अंतिम चरण के चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी सहित भाजपा-कांग्रेस के कई दिग्गजों ने चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। इस अहम चरण में सात जिलों जम्मू संभाग के जम्मू, उधमपुर, सांबा और कठुआ तथा कश्मीर संभाग के बारामूला, बांदीपोरा और कुपवाड़ा की कुल 40 सीट के लिए मतदान होगा। जिसकों लेकर चुनावी इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंजताम कर दिए गए है।

Highlights

  • जम्मू-कश्मीर में अंतिम चरण के चुनाव होंगे कल
  • 40 सीटों के लिए होगी वोटिंग
  • चुनाव को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इस चरण में पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद (कांग्रेस) और मुजफ्फर बेग सहित 415 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है। पहले दो चरण में मतदान प्रतिशत काफी अच्छा रहा। अंतिम चरण में जम्मू जिले में सबसे अधिक 109 उम्मीदवार मैदान में हैं, इसके बाद बारामूला में 101, कुपवाड़ा में 59, बांदीपोरा में 42, उधमपुर में 37, कठुआ में 35 और सांबा जिले में 32 उम्मीदवार मैदान में हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन उनके शीर्ष नेताओं ने इस चरण के लिए अलग-अलग चुनाव-प्रचार किया है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

जम्मू-कश्मीर में अंतिम चरण के चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। आतंकियों द्वारा किसी तरह की नापाक साजिश से निपटने के लिए खास इंतजाम किए गए है। सुरक्षा की जानकारी देते हुए सोपोर SSP दिव्या डी ने बताया कि, यहां पर हमारे पास बहुत मजबूत सुरक्षा व्यवस्था है… हम चुनाव के लिए तैयार हैं और दिशानिर्देशों के अनुसार हमने मतदान केंद्रों में व्यवस्था की है। हम सभी सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। पोलिंग बूथ पर सीसीटीवी के माध्यम के माध्यम से निगरानी की जाएगी।\

8 अक्टूबर को नतीजे होंगे घोषित

पहले चरण में 18 सितंबर को हुए मतदान में 61.38 प्रतिशत और 26 सितंबर को दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। अगस्त 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद से जम्मू और कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव है। चुनाव के नतीजे आठ अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।