जम्मू कश्मीर

Jammu & Kashmir: LG मनोज सिन्हा ने उमर अब्दुल्ला के कैबिनेट मंत्रियों को विभाग आवंटित किए

Aastha Paswan

Jammu & Kashmir: जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के मंत्रिमंडल में शामिल नए मंत्रियों को विभाग आवंटित किए हैं।

कैबिनेट मंत्रियों को बांटे विभाग

17 अक्टूबर को जारी एक आदेश में, जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल सचिवालय ने कहा, "जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश सरकार के कामकाज के नियम, 2019 के नियम 4 (2) के अनुसरण में, मैं, मनोज सिन्हा, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल, मंत्रियों को अनुलग्नक में दिखाए गए अनुसार सरकारी कामकाज का प्रभार सौंपता हूं।"

LG मनोज सिन्हा ने दिए आदेश

आदेश के अनुसार, सुरिंदर कुमार चौधरी (उपमुख्यमंत्री) को लोक निर्माण (आरएंडबी), उद्योग और वाणिज्य, खनन, श्रम और रोजगार तथा कौशल विकास सौंपा गया है। आदेश में कहा गया है कि सकीना मसूद (इटू) को स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा और समाज कल्याण सौंपा गया है।

जावेद अहमद राणा को जल शक्ति, वन, पारिस्थितिकी एवं पर्यावरण तथा जनजातीय मामले सौंपे गए हैं। जाविद अहमद डार को कृषि उत्पादन, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, सहकारिता और चुनाव सौंपे गए हैं। सतीश शर्मा को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, परिवहन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी, युवा सेवाएं एवं खेल तथा एआरआई एवं प्रशिक्षण सौंपे गए हैं।

आदेश में आगे कहा गया है कि "किसी भी मंत्री को आवंटित नहीं किए गए अन्य विभाग/विषय मुख्यमंत्री के पास रहेंगे।" दस साल के अंतराल के बाद हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में एनसी-कांग्रेस गठबंधन ने जीत हासिल की। ​​जेकेएनसी ने 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस छह सीटें जीतने में सफल रही। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद उमर अब्दुल्ला ने गुरुवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। बैठक श्रीनगर में सिविल सचिवालय में हुई।

उमर अब्दुल्ला इससे पहले 2009 और 2014 में जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। दस साल के अंतराल के बाद हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में एनसी-कांग्रेस गठबंधन ने जीत हासिल की। जेकेएनसी ने 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस छह सीटें जीतने में सफल रही। भाजपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 29 सीटें जीतीं। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने तीन सीटें जीतीं, जबकि पीपुल्स कॉन्फ्रेंस, सीपीआई-एम और आप ने एक-एक सीट जीती। सात सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीतीं। जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में हुए चुनावों के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए गए। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला चुनाव था।

(Input From ANI)