अन्य राज्य

Andhra Floods : राहुल गांधी ने बाढ़ पीड़ितों पर जताया दुख, कार्यकर्ताओं से की मदद की अपील

Saumya Singh

Andhra Floods : विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बाढ़ की स्थिति पर दुख व्यक्त किया और कांग्रेस नेताओं से दोनों राज्यों में चल रहे राहत और बचाव प्रयासों का समर्थन करने के लिए सहायता जुटाने का आग्रह किया। गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लोगों के साथ मेरी संवेदनाएँ हैं, क्योंकि वे लगातार बारिश और विनाशकारी बाढ़ को झेल रहे हैं। मैं कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से चल रहे राहत और बचाव प्रयासों का समर्थन करने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों को जुटाने का आग्रह करता हूँ।

Highlight : 

  • आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बाढ़ से लोगों को बुरा हाल 
  • कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बाढ़ की स्थिति पर दुख व्यक्त किया
  • कांग्रेस कार्यकर्ताओं से राहत के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों को जुटाने का किया आग्रह

सीएम रेवंत रेड्डी ने 5 करोड़ की सहायता देने का किया ऐलान

कांग्रेस नेता ने इस बात पर जोर दिया कि तेलंगाना सरकार संकट को प्रबंधित करने और पुनर्निर्माण प्रक्रिया शुरू करने के लिए अथक प्रयास कर रही है। उन्होंने आगे पोस्ट किया, मैं केंद्र सरकार और आंध्र प्रदेश सरकार दोनों से इस आपदा से प्रभावित सभी लोगों के लिए व्यापक पुनर्वास पैकेज प्रदान करने का दृढ़ता से आग्रह करता हूँ। बता दें कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने आज बाढ़ प्रभावित खम्मम, भद्राद्री कोठागुडेम, महबूबाबाद और सूर्यपेट जिलों को 5 करोड़ रुपये की तत्काल सहायता देने की घोषणा की।

मृतक के परिजनों को मिलेंगे 5 लाख की अनुग्रह राशि

मुख्यमंत्री रेड्डी ने बाढ़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की। उन्होंने अधिकारियों को जनता को हुए नुकसान का तुरंत समाधान करने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि मवेशियों, बकरियों और भेड़ों के नुकसान के लिए मुआवजे में वृद्धि की जाएगी। मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, राज्य सरकार बाढ़ से हुए नुकसान पर एक व्यापक रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेगी। मुख्यमंत्री रेड्डी ने कहा कि वह केंद्र सरकार को तत्काल सहायता और बाढ़ राहत की मांग करते हुए एक पत्र लिखेंगे और केंद्र से राज्य में बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की अपील करेंगे।

भारी बारिश और बाढ़ के कारण सामान्य जनजीवन बाधित

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने विजयवाड़ा और आसपास के इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण सामान्य जनजीवन बाधित होने पर चिंता व्यक्त की। राज्यपाल नजीर ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने और सरकारी अधिकारियों की मदद से आपातकालीन स्थिति को छोड़कर बाहर न निकलने की चेतावनी दी। इस बीच, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आज बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण किया। विजयवाड़ा से प्राप्त हवाई दृश्यों में शहर के कई इलाके बाढ़ के पानी में डूबे हुए दिखाई दे रहे हैं।

मैं नियमित रूप से बाढ़ की निगरानी कर रहा हूं- CM नायडू

मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री नायडू ने कहा, हम व्यवस्था को दुरुस्त कर रहे हैं और 110 नावें वर्तमान में भोजन की आपूर्ति और चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए काम कर रही हैं। मैं नियमित रूप से बाढ़ की निगरानी कर रहा हूं और अधिकारी सक्रिय रूप से जमीन पर काम कर रहे हैं। कल रात से, मैंने कई बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है। जनता को घबराना नहीं चाहिए। हम बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कमांड और नियंत्रण केंद्र स्थापित कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।