अन्य राज्य

CM सिद्धारमैया ने 23,000 करोड़ रुपये की येत्तिनाहोले परियोजना के पहले चरण का किया उद्घाटन

Shera Rajput

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शुक्रवार को कर्नाटक के हासन जिले में बायकेरे डोडानगर पंप हाउस में 23,000 करोड़ रुपये की येत्तिनाहोले व्यापक पेयजल आपूर्ति परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया।
परियोजना का दूसरा चरण 2027 तक पूरा
उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि परियोजना का दूसरा चरण 2027 तक पूरा हो जाएगा। इससे सात जिलों के लाखों घरों में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी।
इस परियोजना से 38 शहरों और 6,657 गांवों के 75.59 लाख लोग लाभान्वित होंगे, जबकि सात जिलों के 527 टैंकों को 9.953 टीएमसी पानी से भरा जाएगा।
येत्तिनाहोले दो चरणों वाली परियोजना
उन्होंने कहा कि येत्तिनाहोले दो चरणों वाली परियोजना है। पहले चरण का उद्घाटन हो चुका है। दूसरा चरण 2027 तक पूरा हो जाएगा। इस परियोजना से लाखों लोगों को लाभ होगा। सात जिलों के लोगों के घरों तक पीने का पानी पहुंचेगा और कई झीलें भर जाएंगी।
हम झीलों को भरेंगे। यह एक गारंटी है – सिद्धारमैया
उन्होंने वादा किया, येत्तिनाहोले की आधारशिला मेरे कार्यकाल में रखी गई थी। मैंने परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया था और मैं दूसरे चरण का भी उद्घाटन करूंगा। हम परियोजना को पूरा करेंगे और पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। हम झीलों को भरेंगे। यह एक गारंटी है।
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री और जल संसाधन मंत्री डी.के. शिवकुमार, मंत्री राजन्ना, एम.बी. पाटिल, जी. परमेश्वर, के.जे. जॉर्ज, तथा पांचों तालुकों के विधायक और निर्वाचित प्रतिनिधि तथा वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
सीएम सिद्धारमैया ने 5 मार्च 2014 को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी।
तकनीकी गड़बड़ियों के कारण परियोजना में देरी हुई।
शिवकुमार ने कहा कि यह परियोजना 252.87 किलोमीटर लंबी है। इसमें 164 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है। 25.87 किलोमीटर लंबी नहर पर काम चल रहा है। 42वें किलोमीटर के बाद का काम वन भूमि अधिग्रहण के कारण प्रभावित हुआ था और इसलिए वाणी विलास सागर को एक एस्केप नहर के माध्यम से पानी की आपूर्ति करने की योजना बनाई गई है।