अन्य राज्य

भगवान राम भारत की संस्कृति के आधार : CM सुखविंदर सिंह सुक्खू

Desk Team

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को शिमला के जाखू में हनुमान मंदिर का दौरा किया और उस स्थान को देखा जहां भगवान राम की 111 फुट की मूर्ति स्थापित करने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री ने जाखू मंदिर का दौरा किया और भगवान हनुमान की पूजा-अर्चना की। अयोध्या में भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित होने के बाद उन्होंने मंदिर का दौरा किया। उन्होंने कहा कि भगवान राम भारत की संस्कृति के आधार हैं।

  • भविष्य में अयोध्या का दौरा
  • विपक्ष के नेता राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश कर रहे
  • पूजा करने से रोकने के लिए देश में कोई कानून नहीं

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा


"भगवान राम भारत की संस्कृति हैं, आज प्राण प्रतिष्ठा की गई है। मैं सभी को बधाई और शुभकामनाएं देना चाहता हूं। हमने अपनी सरकार चलाने और अपने जीवन में भगवान राम के मार्ग और उपदेशों का पालन करने का प्रयास किया है। यह महत्वपूर्ण है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। हनुमानजी रामजी को वापस अयोध्या लाए थे। हमने यहां हनुमान चालीसा का पाठ किया। मैं सभी से रामजी के मार्ग पर चलने की अपील करता हूं। सुक्खू ने कहा हम यहां भगवान राम की एक बड़ी मूर्ति स्थापित करेंगे।

विपक्ष के नेता राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश कर रहे

उन्होंने लोगों से मिट्टी के दीये जलाने का भी आग्रह किया। सुक्खू ने राज्य के भाजपा नेताओं पर अयोध्या में मंदिर से संबंधित घटनाओं से राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश करने का आरोप लगाया। सुक्खू ने कहा, "मैं एक सनातन धर्मी हूं। यहां विपक्ष के नेता राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश कर रहे हैं। मैं जो भी अच्छा कर रहा हूं वह सिर्फ गुमराह कर रहा है। सुक्खू ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा पर भी निशाना साधा और उन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ राजनीतिक हथकंडे अपनाने का आरोप लगाया।

पूजा करने से रोकने के लिए देश में कोई कानून नहीं

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकले राहुल गांधी को यहां के पास हैनोरागांव में संत श्री श्री शंकरदेव की जन्मस्थली बताद्रवा थान में पूजा करने से "रोका गया। पार्टी ने आरोप लगाया कि सरमा के निर्देश पर ऐसा किया गया। सुक्खू ने कहा कि किसी श्रद्धालु को धार्मिक स्थल पर पूजा करने से रोकने के लिए देश में कोई कानून नहीं है। सुक्खू ने कहा, न्याय यात्रा को बहुत अच्छी सार्वजनिक प्रतिक्रिया मिल रही है और असम में सरकार राज्य के लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है। रामजी राहुल गांधी के साथ हैं और असम और देश के लोग राहुल गांधी के साथ हैं।

भविष्य में अयोध्या का दौरा

सुक्खू ने रविवार को शिमला में राम मंदिर में माथा टेका था और दीये जलाए थे. मंदिर में 24 घंटे का 'अखंड पाठ' भी शुरू हुआ। सुक्खू ने राज्य की समृद्धि के लिए प्रार्थना की और कहा कि भगवान राम "हमारे आदर्श हैं"। मुख्यमंत्री ने 22 जनवरी को राज्य में सार्वजनिक अवकाश की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा था कि भगवान राम किसी पार्टी विशेष के नहीं हैं, वे पूरे देश और हमारी संस्कृति के आदर्श हैं। एक सवाल के जवाब में सुक्खू ने कहा था कि वह निकट भविष्य में अयोध्या का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि भगवान राम को भगवान हनुमान के बिना अधूरा माना जाता है और सूद सभा के प्रस्ताव के अनुसार जाखू में भगवान हनुमान के साथ भगवान राम की एक मूर्ति स्थापित की जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।