अन्य राज्य

Vikas Bharat Sankalp Yatra के सफल क्रियान्वयन का अनुकूलन के साथ कार्य किया जाना सुनिश्चित करें: विदिशा कलेक्टर उमाशंकर भार्गव

Desk Team

विदिशा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने समयावधि पत्रों की समीक्षा में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि Vikas Bharat Sankalp Yatra के सफल क्रियान्वयन का समन्वय के साथ कार्य किया जाना सुनिश्चित करें। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संकल्प यात्रा आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों के लिये विकसित भारत संकल्प यात्रा की तिथि शीघ्र शासन से प्राप्त होने वाली है।

Highlights:

  • विदिशा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने समयावधि पत्रों की समीक्षा में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये
  • ग्रामीण क्षेत्रों के लिये Vikas Bharat Sankalp Yatra की तिथि शीघ्र शासन से प्राप्त होने वाली है
  • लोगों को जोड़ने के लिये स्थानीय स्तर की भजन मण्डलियों को आमंत्रित किया जाये
  • सभी अधिकारी आपसी अनुकूलन स्थापित कर यात्रा को बेहतर ढंग से सफल बनाकर भारत सरकार एवं राज्य सरकार की यात्रतेजनाओं का चचितों को लाभ दिलाना सुनिद्धित करें
  • यात्रा की समयावधि 26 जनवरी 2024 तक आयोजित की जायेगी

विदिशा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने समयावधि पत्रों की समीक्षा में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि Vikas Bharat Sankalp Yatra के सफल क्रियान्वयन का समन्वय के साथ कार्य किया जाना सुनिश्चित करें। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संकल्प यात्रा आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों के लिये Vikas Bharat Sankalp Yatra की तिथि शीघ्र शासन से प्राप्त होने वाली है। नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संकल्प यात्रा आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों के लिये विकसित भारत संकल्प यात्रा की तिथि शीघ्र शासन से प्राप्त होने वाली है।

यात्रा का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार की योजनाओं का लाभ वचितों को दिलाने के साथ साथ राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ भी अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को दिलाया जाने। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि संकल्प स्थान पर मुख्य विभाग शिविर आयोजित करें ताकि अपने अपने विभाग की योजनाओं का प्रचार प्रसार, हो सके और पात्र हितग्राहियों को लाभावित किया जा सके।

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बैठक में निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में जनपद पंचायतों के सीईओ Vikas Bharat Sankalp Yatra पर अधिक फोकस करें और यात्रा को अच्छे तरीके से कड़ी मेहनत कर सफल बनायें। लोगों को जोड़ने के लिये स्थानीय स्तर की भजन मण्डलियों को आमंत्रित किया जाये। इसी तरह जनप्रतिनिधियों को भी यात्रा में आमंत्रित किया जाये। जनपद स्तर पर सीईओ नोडल अधिकारी रहेंगे। सभी अधिकारी आपसी अनुकूलन स्थापित कर यात्रा को बेहतर ढंग से सफल बनाकर भारत सरकार एवं राज्य सरकार की यात्रतेजनाओं का चचितों को लाभ दिलाना सुनिद्धित करें। कलेक्टर ने समस्त राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रासरूट लेवल की बैठक लेकर सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी करें।

Vikas Bharat Sankalp Yatra का मुख्य उद्देश्य बचित व्यक्ति तक पहुंचना और सरकार यह सुनिधित करावे कि प्रमुख योजनाओं का लाभ। लक्षित लाभार्थियों खासतौर से वंचित व आकांक्षी लोगों तक समयबद्ध तरीके से लाभ पहुंचे। इसी तरह जन सामान्य में योजनाओं का प्रचार प्रसार एवं जागरूकता पैदा करना और बचितों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना। संभावित लाभार्थियों का नामांकनध्ययन यात्रा के दौरान प्राप्त आवेदन के आधार पर संभावित लाभार्थियों का चयन करना मुख्य उद्देश्य है। यात्रा की समयावधि 26 जनवरी 2024 तक आयोजित की जायेगी। यात्रा के प्रारम्भ होने की तिथि को सूचना ग्रामीण क्षेत्रों में शीघ्र ही पृथक से प्रचार प्रसार सहित अन्य माध्यमों से दी जाएगी ।