गैजेट

देश में एक लाख रुपये से महंगे Smartphones की बिक्री बढ़ी

Abhishek Kumar

उद्योग विशेषज्ञों ने मंगलवार को कहा कि प्रीमियमीकरण की प्रवृत्ति के बीच खर्च योग्य आय में वृद्धि के साथ, हाल की तिमाहियों में देश में लक्जरी Smartphones की बिक्री में वृद्धि हुई है।

Smartphones की बिक्री बढ़ी

उद्योग विशेषज्ञों ने मंगलवार को कहा कि प्रीमियमीकरण की प्रवृत्ति के बीच खर्च योग्य आय में वृद्धि के साथ, हाल की तिमाहियों में देश में लक्जरी स्मार्टफोन(Smartphones) की बिक्री में वृद्धि हुई है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, एक लाख रुपये और उससे ऊपर के स्मार्टफोन की शिपमेंट में साल-दर-साल आधार पर मौजूदा कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही में 20 प्रतिशत और दूसरी तिमाही में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस साल की पहली छमाही में एक लाख रुपये और उससे ऊपर के सेगमेंट की बाजार हिस्सेदारी एक प्रतिशत से कुछ अधिक रही।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के निदेशक तरुण पाठक ने आईएएनएस को बताया, दूसरी छमाही में सैमसंग गैलेक्सी फोल्डेबल्स और नए एप्पल आईफोन सीरीज के आगमन के साथ इस हिस्सेदारी में मामूली वृद्धि की उम्मीद है।उन्होंने आगे बताया कि 2021 में देश में लग्जरी या सुपर-प्रीमियम स्मार्टफोन(Smartphones) की बिक्री 14 प्रतिशत बढ़ी थी। अगले साल 2022 में इसमें 96 प्रतिशत और 2023 में 53 प्रतिशत की वृद्धि हुई। साल 2023 में सैमसंग ने सुपर-प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार में 52 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की, जबकि एप्पल की हिस्सेदारी 46 प्रतिशत रही।

Smartphones : साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) के उपाध्यक्ष-इंडस्ट्री रिसर्च ग्रुप प्रभु राम के अनुसार, भारतीय स्मार्टफोन बाजार में प्रीमियमाइजेशन की लहर लगातार मजबूत हो रही है। उन्होंने आईएएनएस को बताया, उपभोक्ता अब उन स्मार्टफोन डिवाइसेज को प्राथमिकता दे रहे हैं जो न केवल बेहतर विशेषताएं और फीचर्स प्रदान करते हैं, बल्कि एक लाइफस्टाइल स्टेटमेंट के रूप में भी कार्य करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं