Top News

PM Modi ने बताया उनके 11 दिवस्य अनुष्ठान के दौरान क्या थे उनके प्रयास

Desk Team

राम सेतु के शुरुआती बिंदु, तमिलनाडु के अरिचल मुनाई की अपनी यात्रा को याद करते हुए, प्रधानमंत्री Narendra Modi ने सोमवार को कहा कि अपने 11 दिवसीय 'अनुष्ठान' के दौरान, उन्होंने उन सभी स्थानों को नमन करने की कोशिश की, जहां भगवान राम गए थे।

Highlights:

  • प्रधानमंत्री ने समुद्र से सरयू नदी तक की यात्रा के लिए आभार व्यक्त किया
  • भगवान राम भारत की आत्मा के कण-कण से जुड़े हुए हैं- PM Modi
  • एकता की भावना भारत में कहीं भी हर किसी के विवेक में पाई जा सकती है

प्रधानमंत्री ने उस क्षण की उपमा देते हुए कहा कि उन्हें विश्वास हो गया कि आज का क्षण भी समय के चक्र को बदलकर आगे बढ़ने वाला होगा। नासिक में पंचवटी धाम, केरल में त्रिप्रयार मंदिर, आंध्र प्रदेश में लेपाक्षी, श्रीरंगम में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर, रामेश्वरम में श्री रामनाथस्वामी मंदिर और धनुषकोडी का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने समुद्र से सरयू नदी तक की यात्रा के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने आगे कहा, "समुद्र से लेकर सरयू नदी तक, राम नाम की वही उत्सव भावना हर जगह व्याप्त है", उन्होंने आगे कहा, "भगवान राम भारत की आत्मा के कण-कण से जुड़े हुए हैं।" राम भारतीयों के हृदय में बसते हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि एकता की भावना भारत में कहीं भी हर किसी के विवेक में पाई जा सकती है और सामूहिकता के लिए इससे अधिक सटीक सूत्र नहीं हो सकता है। प्रधानमंत्री ने कई भाषाओं में श्रीराम कथा सुनने के अपने अनुभव को याद करते हुए कहा कि राम स्मृतियों, परंपराओं के त्योहारों में हैं. "हर युग में लोगों ने राम को जिया है। उन्होंने राम को अपनी शैली और शब्दों में व्यक्त किया है। यह 'राम रस' जीवन की धारा बनकर निरंतर प्रवाहित हो रहा है। राम कथा अनन्त है और रामायण भी अनन्त है। राम के आदर्श, मूल्य और शिक्षाएं हर जगह समान हैं।"

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में राम लला की मूर्ति का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में किया गया, जिन्होंने समारोह का नेतृत्व किया। प्रधानमंत्री लाल मुड़े हुए दुपट्टे पर चांदी का 'छत्तर' (छाता) रखकर मंदिर परिसर के अंदर चले गए। अनुष्ठान के दौरान आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी गर्भगृह में मौजूद थे। समारोह आयोजित होने पर भक्तों और मेहमानों ने 'जय श्री राम' के नारे लगाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।