Uncategorized

Kodava Community : भारत में रहने वाले ये लोग बिना लाइसेंस के रखते हैं हथियार, ब्रिटिश काल से मिली हुई है छूट

Desk Team
भारत में हथियार रखने के कड़े नियम-कानून हैं। यहाँ बिना लाइसेंस के कोई भी हथियार रखना गैरकानूनी है।लेकिन भारत में एक ऐसा भी समुदाय है, जिसे बिना लाइसेंस के हथियार रखने की छूट है।जिसे हथियार रखने के लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती और ब्रिटिश काल से इन्हें बिना लाइसेंस के हथियार रखने की छूट है। 
कोडवा समुदाय के लोग करते है अस्त्रों की पूजा 
कोडवा लोग कर्नाटक के लड़ाका समुदाय कुर्ग से ताल्लुक रखते हैं। कोडवा लोगों को ब्रिटिश काल से ही बिना लाइसेंस पिस्तौल, रिवॉल्वर और दोनाली, शॉटगन जैसे हथियार रखने की छूट दी गई है। साल 2019 में केंद्र सरकार ने भी इसे ऐसे ही बहाल कर दिया। कहते हैं कि कोडवा समुदाय के लोग 'कालीपोढ' उत्सव पर अस्त्रों की पूजा करते हैं। इन्हें अपने अस्त्रों से बेहद लगाव होता है।  
हथियार के लिए नहीं लेना पड़ता है लाइसेंस
साल 2019 में केंद्र सरकार ने फैसला किया कि कोडवा लोगों को अपने हथियार के लिए लाइसेंस नहीं लेना होगा। साफ तौर पर कहें तो भारत सरकार ने ब्रिटिश राज से इन लोगों को दी गई छूट को बहाल कर दिया। बाद में इस पर कर्नाटक के हाईकोर्ट में एक पेटिशन दायर की गई और मांग की गई कि इन लोगों को भी हथियार के लिए लाइसेंस लेने को कहा जाए। लेकिन हाईकोर्ट ने इस पेटिशन को खारिज कर दिया और केंद्र सरकार द्वारा दी गई छूट को बरकरार रखा।