Uncategorized

Lok Sabha election phase 7 Begins: सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग हुई शुरू, 8 राज्यों की 57 सीटों पर हो रहा मतदान, इन सीटों पर होगी नजर

Desk News

Lok Sabha election phase 7 Begins: लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग शुरू हो गयी है। इस सातवें और आखिरी चरण के तहत आज 7 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 904 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। सातवें चरण में सात राज्यों जिनमे पंजाब की सभी 13 सीटों, हिमाचल प्रदेश की 4, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6 और झारखंड की 3 सीटों पर तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में मतदान हो रहा है। इसके अलावा आज ही ओडिशा में 42 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है। इस चरण में दुनिया के सबसे बड़े मतदान मैराथन का भव्य समापन होगा जो पिछले महीने की 19 तारीख को शुरू हुआ और पहले ही 6 चरणों और 486 लोकसभा सीटों को कवर कर चुका है।

अंतिम चरण में कितने लोग डालेंगे वोट

सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के 57 संसदीय क्षेत्रों में शनिवार को होने वाले मतदान के साथ लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार अंतिम चरण में प्रवेश कर गया है।भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिला और 3574 तृतीय लिंग मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। सातवें चरण के मतदान के लिए कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इन वीआईपी उम्मीदवारों पर लोगों की नजर

मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा नेता कंगना रनौत, रविशंकर प्रसाद, अनुराग ठाकुर, रवि किशन, निशिकांत दुबे, रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, चरणजीत सिंह चन्नी, टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी, शिरोमणि अकाली शामिल हैं। दल (शिअद) नेता हरसिमरत कौर बादल, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता मीसा भारती जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

बुनियादी सुविधाओं के साथ शुरू हुआ मतदान

ईसीआई ने कहा कि 28 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और 486 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान सुचारू और शांतिपूर्ण तरीके से पूरा हो गया है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। वहीं मतदान निकाय ने कहा कि मतदान दलों को मशीनों और चुनाव सामग्री के साथ उनके संबंधित मतदान केंद्रों पर भेज दिया गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मतदान आरामदायक और सुरक्षित वातावरण में हो, मतदान केंद्र पर्याप्त छाया, पीने के पानी, रैंप और शौचालय सहित सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार हैं।इसमें कहा गया है कि संबंधित सीईओ और राज्य मशीनरी को गर्म मौसम या बारिश के प्रतिकूल प्रभाव को प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त उपाय करने का निर्देश दिया गया है।

जानिए कैसे रखी जा रही है कड़ी निगरानी ?

आयोग ने मतदाताओं से अधिक संख्या में मतदान केंद्रों पर आने और जिम्मेदारी और गर्व के साथ मतदान करने का आह्वान किया है। इसमें कहा गया है कि मतदान और सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए 13 विशेष रेलगाड़ियां और 8 हेलीकॉप्टर उड़ानें (हिमाचल प्रदेश के लिए) तैनात की गईं, कुल 2707 उड़न दस्ते, 2799 स्थैतिक निगरानी दल, 1080 निगरानी दल और 560 वीडियो देखने वाली टीमें निगरानी रख रही हैं। मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन से सख्ती से और तेजी से निपटने के लिए समय दिया गया है।साथ ही कहा गया है कि कुल 201 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां और 906 अंतर-राज्य सीमा चौकियां शराब, ड्रग्स, नकदी और मुफ्त वस्तुओं के किसी भी अवैध प्रवाह पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। समुद्री और हवाई मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी गई है।

6 चरणों में कितनी वोटिंग हुई?

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार टेलीविजन चैनल और समाचार पत्र 1 जून को शाम 6.30 बजे के बाद एग्जिट पोल के आंकड़े और उसके नतीजे दिखा सकेंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान दलों को मशीनों और चुनाव सामग्री के साथ उनके संबंधित मतदान केंद्रों पर भेज दिया गया है। चुनाव आयोग ने मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान करने आह्वान किया. बता दें कि पहले चरण में मतदान 66.14 प्रतिशत, दूसरे में 66.71 फीसदी, तीसरे में 65.68 फीसदी, चौथे फेज में 69.16 प्रतिशत, पांचवें फेज में 62.2 और छठे चरण में 63.36 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के पहले छह चरणों का मतदान 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई और 25 मई को हुआ था। आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव हुए हैं. ओडिशा में पिछले चार चरणों में लोकसभा और विधानसभा के लिए एक साथ चुनाव हो रहे हैं