उत्तर प्रदेश

UP : 24 घंटों के अंदर ब्लैक फंगस से 6 और लोगों की मौत, 34 का इलाज जारी

उत्तर प्रदेश में ब्लैक फंगस से 24 घंटों के अंदर 6 और लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही 34 नए रोगियों को ब्लैक फंगस पाए जाने के बाद उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

Desk Team
उत्तर प्रदेश में म्यूकोर्मिकोसिस यानी ब्लैक फंगस का कहर बढ़ता जा रहा है। राज्य में फंगस से 24 घंटों के अंदर 6 और लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही 34 नए रोगियों को ब्लैक फंगस पाए जाने के बाद अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। नई मौतों के साथ फंगस से मरने वालों का आंकड़ा अब तक 13 पहुंच गया है, वहीं राज्य में फंगल से संक्रमित लोगों की संख्या 127 है। 
छह मृतकों में से चार का किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में और दो का संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसजीपीजीआईएमएस) में इलाज चल रहा था। केजीएमयू में मरने वाले लोग कोविड से ठीक हो गए थे। मेरठ की एक 38 वर्षीय, गोरखपुर की 62 वर्षीय और फैजाबाद की 65 वर्षीय की तीन महिलाएं थीं। चौथा पीड़ित कानपुर का 73 वर्षीय व्यक्ति था।

Black Fungus : UP सरकार ने ब्लैक फंगस को घोषित किया 'अधिसूचित बीमारी'

मेरठ की महिला को छोड़कर, जिसे कैंसर था, अन्य तीन मधुमेह रोगी थीं। इन सभी को कोविड के दौरान फेफड़ों में गंभीर संक्रमण था और उन्हें स्टेरॉयड दिया गया था। केजीएमयू के प्रवक्ता सुधीर सिंह ने कहा, "सभी चार मरीजों को दूसरे जिलों के अस्पतालों से एडवांस स्टेज में रेफर किया गया था।"
एसजीपीजी आईएमएस अस्पताल में मरने वाले दो मरीज गोरखपुर और प्रयागराज के मूल निवासी थे। इस बीच, 34 नए मामलों में से 23 को केजीएमयू में, नौ को फैजाबाद रोड के एक निजी अस्पताल और दो को चौक के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
वर्तमान में, शहर में 114 ब्लैक फंगस के रोगी हैं । इनमें से 65 केजीएमयू में, 14 एसजीपीजी आईएमएस में, आठ आरएमएल आईएमएस में और शेष दो निजी अस्पतालों में हैं। ब्लैक फंगस के रोगियों की बढ़ती संख्या से निपटने के लिए केजीएमयू ने चिकित्सा विभाग में ब्लैक फंगस के रोगियों के लिए अलग से 30 बेड का वार्ड शुरू किया है।