उत्तर प्रदेश

‘BJP हारने वाली है, इसलिए उन्होंने जोड़-तोड़ की कोशिश की’: कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय

Aastha Paswan

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर राज्य में विधानसभा उपचुनावों में 'हेरफेर' करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने आगे कहा कि उन्हें लगता है कि भाजपा अपने तरीके से उपचुनावों में हेरफेर करने की कोशिश कर रही है।

उपचुनाव नहीं होने पर यूपी कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस नेता ने मंगलवार को कहा, "जैसा कि हम सुन रहे हैं, मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव रोक दिया गया है क्योंकि एक याचिका दायर की गई है, लेकिन इसे पहले ही हल किया जाना चाहिए था और चुनाव समय पर होने चाहिए थे और अन्य के साथ इसकी घोषणा की जानी चाहिए थी।" "मुझे लगता है कि वे (भाजपा) चुनाव हार रहे हैं, इसलिए उन्होंने अपने तरीके से हेरफेर करने की कोशिश की है, इसलिए वे चुनाव हारने से डरे हुए हैं। कांग्रेस भारत ब्लॉक के रूप में एक साथ चुनाव लड़ेगी, हम सभी 9 सीटें जीतेंगे और भाजपा को बुरी तरह हराएंगे।"

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का बयान

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान घोषणा की थी कि उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटें खाली हैं, लेकिन केवल नौ सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की गई है। कुमार ने कहा कि अयोध्या की मिल्कीपुर सीट के लिए चुनाव की घोषणा नहीं की गई क्योंकि चुनाव याचिका लंबित है।

विधानसभा चुनावों की तारीखों की भी घोषणा

भारत के चुनाव आयोग ने पहले उत्तर प्रदेश की नौ सीटों और केरल की वायनाड लोकसभा सीट सहित 48 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा की थी। यह घोषणा सीईसी राजीव कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की जिसमें उन्होंने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों की भी घोषणा की।

वायनाड लोकसभा सीट पर मतदान होगा

13 नवंबर को 47 विधानसभा सीटों और वायनाड लोकसभा सीट पर मतदान होगा, उत्तराखंड में एक विधानसभा क्षेत्र और महाराष्ट्र में नांदेड़ निर्वाचन क्षेत्र में 20 नवंबर को मतदान होगा। झारखंड में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को होंगे। महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान होगा। नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। उपचुनाव 15 राज्यों - असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में फैले हुए हैं। उत्तर प्रदेश में उपचुनाव भाजपा के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उसे लोकसभा चुनावों में झटका लगा था। भाजपा 2019 के लोकसभा चुनावों में जीती गई 62 सीटों के मुकाबले केवल 33 सीटें ही जीत सकी। भाजपा उत्तर प्रदेश में अपनी जीत की लय फिर से हासिल करने के लिए उत्सुक होगी। इसी तरह, उपचुनाव विपक्षी दलों के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। समाजवादी पार्टी ने पहले ही दस में से छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है और कहा है कि वह कांग्रेस के साथ उपचुनाव लड़ेगी।

(Input From ani)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।