दुनिया

Israel Hamas War: इजरायली हमले में मारा गया हमास चीफ याह्या सिनवार, इजरायल का दावा- DNA से हुई पुष्टि

Rahul Kumar Rawat
  • HIGHLIGHTS

  • हमास प्रमुख याह्या सिनवार के मारे जाने का दावा

  • इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले का था मास्टमाइंड

  • जुलाई में हानिया के मारे जाने पर बना था हमास प्रमुख

Israel Hamas War: इससे पहले आईडीएफ और इसराइल सुरक्षा एजेंसी (आईएसए) ने बयान जारी कर बताया था कि गाजा में 3 हमास के तीन लड़ाके मारे गए हैं। तस्वीरों को देख कर माना जा रहा है कि इसमें से एक हमास प्रमुख हो सकता है। जिसकी अब उन्होंने पुष्टि कर दी है। IDF ने का दावा है कि मरने वालों में हमास चीफ सिनवारी की भी DNA टेस्ट में पुष्टि हुई है।

कौन था हमास चीफ याह्या सिनवार?

याह्या सिनवार हमास का राजनीतिक प्रमुख है, उसे इस्माइल हानिये की मौत के बाद इसी साल अगस्त महीने में संगठन की कमान मिली थी। सिनवार का जन्म साल 1962 में गाजा पट्टी के रिफ्यूजी कैंप में में हुआ था। इसराइल ने सिनवार को 3 बार अरेस्ट किया था, लेकिन 2011 में एक इसराइल को एक समझौते के बदले में 127 कैदियों के साथ सिनवार को भी रिहा करना पड़ा।

हालांकि, इसके तार साल बाद सितंबर 2015 में अमेरिका ने सिनवार का नाम इंटरनेशनल आतंकियों की ब्लैक लिस्ट में डाल दिया था। हमास के पूर्व चीफ इस्माइल हानिये की मौत के बाद से सिनवार ही संगठन के लिए आगे की रणनीति तय करते थे।

आईडीएफ के प्रवक्ता ने कहा-

हमले की जानकारी देते हुए आईडीएफ प्रवक्ता आरएडीएम ने कहा, 7 अक्टूबर को सिनवार में शुरू हुए इस युद्ध की शुरुआत के बाद से - हमने कहा है: हमारा युद्ध हमास के साथ है, गाजा के लोगों के साथ नहीं। हमारा मतलब यही है। याह्या सिनवार के खात्मे और गाजा में हमारे परिचालन लक्ष्यों पर डेनियल हागारी।