दुनिया

पाकिस्तान : SCO शिखर सम्मेलन से पहले इस्लामाबाद, रावलपिंडी ने पाँच दिनों के लिए व्यवसाय बंद करने का किया ऐलान

Saumya Singh

पाकिस्तान : शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन से पहले, इस्लामाबाद और रावलपिंडी में 12 से 16 अक्टूबर तक पाँच दिनों के लिए रेस्तरां, विवाह हॉल, कैफे और स्नूकर क्लब अस्थायी रूप से बंद रहेंगे, यह कदम सुरक्षा उपायों के तहत उठाया गया है। अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, स्टेशन हाउस अधिकारी मालिकों से गारंटी बांड एकत्र कर रहे हैं, जिन्हें ज़मानत बांड भरने के लिए पुलिस स्टेशनों में भी बुलाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, इस अवधि के दौरान शहर भर में सभी कैश-एंड-कैरी मार्ट बंद रहेंगे।

Highlight : 

  • शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन
  • स्टेशन हाउस अधिकारी मालिकों से गारंटी बांड एकत्र कर रहे हैं
  • पाँच दिनों के लिए व्यवसाय बंद करने का ऐलान किया 

इस्लामाबाद, रावलपिंडी ने पाँच दिनों के लिए व्यवसाय बंद का किया ऐलान

शिखर सम्मेलन के सुरक्षा उपाय व्यवसायों से परे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, अदियाला जेल में बंद संदिग्धों को पाँच दिनों तक अदालत में पेश नहीं किया जाएगा, और अदालतों ने 16 अक्टूबर के बाद सुनवाई के लिए महत्वपूर्ण मामलों को पुनर्निर्धारित करना शुरू कर दिया है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, पूरे शहर में बहुमंजिला इमारतों की छतों पर कमांडो और स्नाइपर शूटर तैनात किए जाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार, नूर खान चकलाला एयरबेस के आसपास 3 किलोमीटर के दायरे में कबूतर उड़ाने और पतंग उड़ाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है, और घरों और प्लाजा की छतों पर कबूतरों के जाल को हटाने का अभियान शुरू हो गया है।

महिला पुलिस अधिकारियों की मदद से, अधिकारियों ने 38 छतों से कबूतरों के जाल हटा दिए हैं। सिविल डिफेंस के जिला अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार, 11 अक्टूबर तक सभी क्षेत्रों को कबूतरों के जाल से पूरी तरह से मुक्त कर दिया जाएगा। एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान, जुड़वां शहरों में सुरक्षा कड़ी करने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद, सरकार ने आगामी एससीओ शिखर सम्मेलन के सुचारू आयोजन को सुनिश्चित करने के लिए 14 से 16 अक्टूबर तक इस्लामाबाद और रावलपिंडी में तीन दिवसीय सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा अनुमोदित इस निर्णय का उद्देश्य शिखर सम्मेलन की तैयारियों और निष्पादन को सुविधाजनक बनाना है। परिणामस्वरूप, इस अवधि के दौरान दोनों शहरों में सभी शैक्षणिक संस्थान और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। विशेष रूप से, पाकिस्तान की अध्यक्षता में एससीओ शिखर सम्मेलन 16 और 17 अक्टूबर को इस्लामाबाद में आयोजित किया जाएगा, जिसमें चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग सहित विभिन्न राष्ट्राध्यक्ष भाग लेंगे।

एस जयशंकर का SCO शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान का दौरा करने की उम्मीद

एससीओ शिखर सम्मेलन 2001 में चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान द्वारा स्थापित एक महत्वपूर्ण यूरेशियन राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा गठबंधन है। तब से, संगठन का विस्तार हुआ है और इसमें भारत, पाकिस्तान और ईरान पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल हैं, जबकि अफगानिस्तान, बेलारूस और मंगोलिया पर्यवेक्षक का दर्जा रखते हैं। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान का दौरा करने की उम्मीद कर रहे हैं, जो 15 अक्टूबर को देश की उनकी पहली यात्रा होगी। यह लगभग नौ वर्षों में किसी भारतीय विदेश मंत्री की पाकिस्तान की पहली यात्रा होगी, इससे पहले दिसंबर 2015 में सुषमा स्वराज ने यह यात्रा की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel 'PUNJAB KESARI' को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।