दुनिया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तीन अफ़्रीकी देशों की पहली यात्रा

Rahul Kumar

अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को मजबूत जैसे मुद्दों पर अहम चर्चा

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, समझौता ज्ञापनों में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच परामर्श के लिए एक समझौता शामिल है।यह समझौता अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को मजबूत करने के लिए साझा हितों के विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देगा और विभिन्न स्तरों पर दोनों देशों के बीच विचारों और परामर्शों के आदान-प्रदान की उपयोगिता होगी। इसके अलावा, यह समझौता विदेश नीति के मुद्दों पर शोध, अभिलेखीय दस्तावेजों के आदान-प्रदान और उनके द्विपक्षीय संबंधों से संबंधित दस्तावेजों और सामग्रियों के संकलन की तैयारी में सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा। दिल्ली में विदेश मंत्रालय के सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस और इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ मॉरिटानिया के विदेश मंत्रालय के डिप्लोमैटिक अकादमी और मॉरिटानिया विदेश के बीच एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

भारत ने आधिकारिक राजनयिक पासपोर्ट धारको को छूट दी

यह राजनयिकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों की संरचना और सामग्री की जानकारी के आदान-प्रदान सहित गतिविधि के पारस्परिक रूप से लाभकारी क्षेत्रों में सहयोग की सुविधा प्रदान करेगा। पारस्परिक रूप से सहमत क्षेत्रों में विशेषज्ञों की पहचान और राजनयिकों, संकाय सदस्यों और विशेषज्ञों के संपर्क और आदान-प्रदान को बढ़ावा देना। भारत ने राजनयिक और आधिकारिक सेवा पासपोर्ट धारकों के लिए वीज़ा आवश्यकता से छूट पर भी सहमति व्यक्त की है। इस समझौते से भारत गणराज्य के नागरिकों और इस्लामिक गणराज्य मॉरिटानिया के नागरिकों को, जो राजनयिक या आधिकारिक सेवा पासपोर्ट धारक हैं, अपने-अपने देशों में 180 दिनों की किसी भी अवधि में अधिकतम 90 दिनों के लिए बिना वीज़ा के प्रवेश की सुविधा मिलेगी।

सांस्कृतिक आदान प्रदान समझौते पर हस्ताक्षर

मॉरिटानिया के साथ वर्ष 2024-2028 के लिए भारत सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए। इसका उद्देश्य 2024-2028 की अवधि के लिए दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को मजबूत करना और सांस्कृतिक संबंधों को गहरा करना है, खासकर संगीत, नृत्य, रंगमंच, कला, पुरातत्व, अभिलेखागार, पुस्तकालय, संग्रहालय आदि के क्षेत्र में।