BREAKING NEWS

खनन से प्रभावित लोगों की भलाई के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार, जानिए पूरी जानकारी ◾ट्रंप की संपत्ति से जुड़ी जानकारी छिपा रहा न्याय विभाग, जांच में नुकसान होने का दिया हवाला ◾Rajasthan: गहलोत का सचिन पायलट पर कटाक्ष, कहा- जुमला बन गया है कार्यकर्ताओं का मान-सम्मान◾जम्मू-कश्मीरः सुरक्षाबलों की मौत पर राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दुख, घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की ◾Ratan Tata Invests : वरिष्ठ नागरिकों के सहयोग के लिए स्टार्टअप गुडफेलोज में किया निवेश◾कश्मीरी पंडित की हत्या पर उमर अब्दुल्ला सहित कई राजनेताओं ने जताया दुख, जानिए क्या कहा? ◾Amul Milk Price Hiked: देश में महंगाई का कहर! अमूल मिल्क के बढ़े दाम, इतने लीटर महंगा हुआ दूध◾राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की मुलाकात ◾नीतीश को घेरने के लिए बीजेपी आलाकमान ने बुलाई बैठक, बिहार इकाई के प्रमुख नेता होंगे शामिल ◾WPI मुद्रास्फीति घटकर 13.93 फीसदी, खाद्य वस्तुओं सहित विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में बड़ी गिरावट ◾WPI मुद्रास्फीति घटकर 13.93 फीसदी, खाद्य वस्तुओं सहित विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में बड़ी गिरावट ◾मुम्बई में बारिश को लेकर मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, 24 घंटे के अंदर होगी झमाझम बारिश ◾Bihar Politics : नीतीश मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार , तेज प्रताप समेत RJD से 16 मंत्री बने ◾गहलोत के अर्धसैनिक बलों के ट्रकों में 'अवैध धन' ले जानें वाले बयान पर बीजेपी का पलटवार, जानिए मामला◾NSE Phone Tapping Case : मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त की जमानत अर्जी पर ED को नोटिस जारी◾J-K News: जम्मू कश्मीर के पहलगाम में दर्दनाक हादसा, 39 जवानों की बस खाई में गिरी, 6 की मौत, जानें स्थिति ◾जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने दो कश्मीरी पंडित भाइयों पर बरसाई गोलियां, एक की मौत, एक घायल◾बिहार : नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल के 31 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली, कांग्रेस नेता भी शामिल ◾कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने उठाई 3 दशकों से जेल में बंद सिख कैदियों की रिहाई की मांग ◾भारत में शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए केंद्र दिल्ली सरकार की विशेषज्ञता का उपयोग करें : CM केजरीवाल ◾

बिहार में उद्योग और रोजगार की तस्वीर बदलेंगे मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं में चयनित 16 हजार लाभार्थी : शाहनवाज

कम्प्यूटराइज्ड लॉटरी के जरिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओँ में सफल लाभार्थियों का हुआ चयन, पूरी चयन प्रक्रिया लाइव की गई । बिहार में उद्यम लगाने के इच्छुक सभी युवाओँ, महिलाओं और अन्य लोगों का इंतजार खत्म हो गया। सभी मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं के लाभार्थियों का चयन शुक्रवार सुबह 11 बजे से शुरु होकर दोपहर तक पूरा कर लिया गया। कम्प्यूटराइज्ड लॉटरी के जरिए 16000 लाभार्थियों का चयन हुआ जिन्हें उद्यमी योजना के तहत बिहार में उद्यम शुरु करने के लिए 5 लाख लोन और 5 लाख अनुदान के रुप में मिलेगा।

16000 अभ्यर्थियों को शाहनवाज ने शुभकामनाएँ दी

मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति, जनजाति और अति पिछड़ा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना – तीनों उद्यमी योजनाओं के सभी चयनित और सफल 16000 अभ्यर्थियों को बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने शुभकामनाएँ दी और कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि सभी सफल अथ्यर्थी आऩे वाले दिनों में बड़ा उद्यमी बनकर राज्य की तकदीर तस्वीर संवारने का काम करेंगे। 

उन्होंने कहा कि बिहार में उद्यमिता के विकास में ये सबसे बड़ा और ऐतिहासिक कदम है। पूरे देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए और रोजगार सृजन की ऐसी कोई योजना नहीं है। बिहार ने राज्य में उद्योग और उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए जो कदम उठाया है, वो एक मिसाल है। उऩ्होंने कहा कि सभी 16000 अभ्यर्थी अगर कम से कम 10 को भी अपने उद्यम में रोजगार देने में सफल रहते हैं तो एक साल में ही बिहार में 1 लाख 60 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

16000 लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया पूरी 

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि वैसे भी इस योजना के तहत हर साल बिहार में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए हजारों आवेदकों को लोन और अनुदान सतत प्रक्रिया के तहत मिलेगा और इसी योजना से आने वाले कुछ सालों में लाखों रोजगार पैदा होंगे।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं के लाभार्थियों के चयन के लिए चयन समिति की बैठक सुबह 11 बजे पटना के गांधी मैदान स्थित आईडा के सभागार में शुरु हुई और दोपहर तक 16000 लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि लाभार्थियों का चयन पूरी पारदर्शिता से हुआ है। पूरी चयन प्रक्रिया का लाइव प्रसारण किया गया है ताकि कोई भी और कहीं से भी चयन प्रक्रिया को देखकर तसल्ली कर सकें।

क्मप्यूटराईज्ड लॉटरी के जरिए 16000 सफल अभ्यर्थियों का चयन हुआ

मुख्यमंत्री उद्यमी योजनाओं के 16000 लाभार्थियों के चयन के लिए पहले जिलों में प्राप्त कुल 62,324 आवेदनों की दो स्तर पर स्क्रूटनी की गई । सभी तरह से योग्य पाए गए कुल 42,477 आवेदनों के डाटा को चयन प्रक्रिया प्रारंभ होने से कुछ देर पहले ही एऩआईसी द्वारा तैयार विशेष सॉफ्वेयर में हस्तांतरित किया गया। फिर कम्प्यूटराईज्ड रैंडमाइजेशन प्रोसेस के जरिए सभी वर्गों के योग्य आवेदनों के स्थान को सूची में बदली गई और फिर क्मप्यूटराईज्ड लॉटरी के जरिए 16000 सफल अभ्यर्थियों का चयन हुआ।

चयन प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी हो, ये सुनिश्चित करने के लिए विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी के साथ बिहार के सभी प्रमुख उद्योग संगठनों, महिला उद्योग संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे औऱ लाइव कैमरे के सामने चयन प्रक्रिया पूरी की गई।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि जिन आवेदकों का आवेदन निरस्त हुआ है, उन्हें भी निराश होने की जरुरत नहीं है। वो अगले साल फिर से आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि निरस्त हुए सभी आवेदकों को एसएमएस या इमेल के जरिए पूरी सूचना दी जाएगी कि उनका आवेदन निरस्त क्यों हुआ। ताकि अगले साल वो सावधानी से आवेदन भर सकें।

उद्योग को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी

सैयद शाहनवाज हुसैन ने सभी सफल अभ्यर्थियों से अपील की कि जिस तरह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरियादिली दिखाई है, सभी लाभार्थी इसे अपने लिए जिंदगी का सबसे बड़ा अवसर समझें और पूरी मेहनत और लगन से अपने उद्यम/उद्योग धंधे को खड़ा करें। उन्होंने कहा कि सभी सफल लाभार्थियों को आर्थिक मदद के साथ साथ उद्योग को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी और जब भी मदद की जरुरत होगी, उनका विभाग पूरी तरह तैयार मिलेगा।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जिद है कि उद्योग क्षेत्र में बिहार को नंबर एक बनाना है । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना से लाभांवित सभी औद्योगिक ईकाईयां या उद्यम अपने उद्देश्य में सफल रहे, इसके लिए उनका विभाग कोई कसर नहीं छोड़ेगा। सफल लाभार्थियों को हर कदम पर मदद दी जाएगी, उद्यम लगाने से लेकर उसके सफल होने तक हर स्टेप पर मॉनिटरिंग की जाएगी। ये सुनिश्चित किया जाएगा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना शत प्रतिशत कामयाब हो।