BREAKING NEWS

पंजाब: डिप्टी CM रंधावा का अमरिंदर पर हमला, बोले- कैप्टन अवसरवादी है, जनता को धोखा दिया◾क्रूज ड्रग्स मामला: आर्यन खान की जमानत याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट में दाखिल, क्या अब मिलेगी बेल? ◾अमरिंदर को भाजपा का खुला समर्थन, दुष्यंत गौतम बोले- राष्ट्र को सर्वोपरि रखने वालों के साथ गठबंधन को तैयार ◾SP-SBSP ने मिलाया हाथ, क्या योगी शासन के अंत की हो रही शुरुआत, राजभर बोले- अबकी बार BJP साफ ◾यूपी: सफाई कर्मी की पुलिस कस्टडी में हुई मौत, परिवार से मिलने आगरा जा रहीं प्रियंका को पुलिस ने लिया हिरासत में◾अखिलेश के तंज पर PM मोदी का पलटवार, कहा- ‘समाजवाद’ से ‘परिवारवाद’ के रास्ते पर उतर आई है सपा ◾आर्यन खान को लगा झटका, जमानत याचिका हुई खारिज, अब क्या करेंगे शाहरुख खान ?◾अभिधम्म दिवस पर बोले PM मोदी- तिरंगे पर जो ‘धम्म चक्र’ है, वह देश को आगे ले जाने की शक्ति है◾राहुल गांधी ने सरकार पर लगाया आरोप, कहा- संविधान,महर्षि वाल्मीकि के विचार और दलितों पर हो रहे हैं हमले ◾100 करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को छूने पर BJP करेगी पूरे देश में कार्यक्रम, नड्डा जाएंगे गाजियाबाद ◾लखीमपुर खीरी हिंसा मामले पर SC ने यूपी सरकार को लगाई फटकार, कहा- गवाहों के बयान में हो रही है देरी◾पाकिस्तान के कश्मीर प्रेम को मिला इस देश का समर्थन, बोला- हम खुलकर सपोर्ट करते है◾हरीश रावत ने पार्टी नेतृत्व से किया आग्रह, कहा- पंजाब प्रभारी की जिम्मेदारी से मुक्त किया जाए◾अमित शाह आज बारिश से प्रभावित उत्तराखंड का करेंगे दौरा, राहत और बचाव कार्यो की करेंगे समीक्षा◾एयरपोर्ट में एक ईंट तक नहीं लगाई और कैंची लाए भाजपाई, अखिलेश बोले- पायलट बनने से प्लेन नहीं होता आपका ◾PM मोदी CBI और CVC की संयुक्त बैठक में बोले- भ्रष्टाचार लोगों के अधिकारों को छीन लेता है, नए भारत को यह स्वीकार नहीं◾कश्मीर घाटी से प्रवासियों के भागने की खबरों के बीच बोले मनीष तिवारी- 1990 को फिर से न दोहराने दें◾बिहार : कांग्रेस और राजद में बढ़ती जा रही तल्खी, उपचुनाव के बाद दोनों पार्टियों की राह हो जाएगी अलग ◾फेसबुक में होने जा रहा बड़ा बदलाव, रिपोर्ट का दावा- नए नाम के साथ कंपनी होगी रीब्रांड, जल्द हो सकती है घोषणा ◾शोपियां में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के दौरान 2 आतंकवादियों को किया ढेर, इलाके में घेराबंदी कर तलाश अभियान जारी ◾

17वीं नवगठित विधानसभा बिहार को विकसित करने, जन-जन तक खुशहाली निभाने में अपनी रचनात्मका भूमिका अदा करेगा : राज्यपाल

17वीं नवगठित विधानसभा का समवेत अधिवेशन संक्षिप्त 13 मिनट में ही अपना संबोधन भाषण दिया। उसमें बिहार को विकसित राज्य बनाने समेत कई योजनाओं पर चर्चा की। इसके बावजूद विपक्षी भाकपा-माले समेत कई लोगों ने शोर शराबा एवं हंगामा करने लगे।

साथ ही भाकपा-माले के विधायक सत्यदेव राम ने राज्यपाल फागू चौहान के लिखित भाषण के समानांतर भाषण सदन में पढ़ने लगे। इससे अजीबो-गरीब स्थिति बन गयी। अपने संबोधन में राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि राज्य की जनता ने अभी हमारे यहां शांतिपूर्ण, स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनाव संपन्न हुए हैं।

राज्य की जनता ने विकास के एजेंडे को स्वीकार करते हुए सरकार का स्वरूप तय कर दिया है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि हमारी सरकार समावेशी विकास के पथ पर चलते हुए विकसित बिहार बनाने की ओर अग्रसर होगी।

विकास के प्रति राज्य के सभी वर्गों में खासकर युवाओं, महिलाओं एवं वंचित वर्गों में व्यापक जागरूकता दृष्टिगोचर होती है। इस जागरूकता को रचनात्मक आयाम देते हुए सरकार द्वारा राज्य के विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों में आप सभी का सहयोग अपेक्षित है।

राज्यपाल ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से फैली महामारी पूरे विश्व के समक्ष एक चुनौती बनी हुई है। पूरा देश और बिहार भी इससे काफी प्रभावित हुआ है। राज्य सरकार इस बीमारी की रोकथाम के लिए शुरू से सचेत रही है और लगातार इस पर काम कर रही है।

राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार द्वारा जारी लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों को पूरी तरह लागू किया है। इस महामारी के दौरान राज्य सरकार द्वारा लोगों को राहत पहुंचाने के लिए सभी प्रकार के कदम उठाये गये हैं। केन्द्र सरकार से भी इसके लिए जरूरी मदद मिली है।

राज्यपाल श्री चौहान ने कहा कि न्याय के साथ विकास के सिद्घांत पर हर क्षेत्र का विकास एवं हर तबके का उत्थान राज्य सरकार का मूल संकल्प है। राज्य सरकार कानून का राज कायम रखने के लिए संल्पित है। बिना कोई द्वेष या भेदभाव के कानून व्यवस्था को लागू किया गया है।

संगठित अपराध पर कड़ाई से अंकुश लगाया गया है और यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी।राज्यपाल ने कहा कि लोगों की शिकायतों के निदान के लिए बिहार लोक सेवा शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम लागू किया गया है एवं सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सेवा संबंधी शिकायतों के निवारण हेतु बिहार सरकारी सेवक शिकायत निवारण अधिकार प्रणाली लागू की गयी है।

उन्होंने कहा कि राज्य में सामाजिक सौहार्द्र एवं साम्प्रदायिक सदभाव का वातावरण कायम है। हाल में सभी त्योहार शांति-सौहार्द्र एवं आपसी भाईचारे के माहौल में संपन्न हुए हैं जिसके लिए बिहार की जनता बधाई की पात्र है। अपराध, भ्रष्टाचार और साम्प्रदायिकता के विरूद्घ राज्य सरकार की नीति जीरो टॉलरेंस की है।

राज्य में एक और जहां प्रभावी विधि व्यवस्था स्थापित करने में सफलता मिली है तो दूसरी ओर आधारभूत संरचनाओं के साथ साथ मानव संसाधन के विकास में भी नई ऊंचाईयां हासिल की है। राज्य सरकार द्वारा समावेशी विकास की रणनीति अपनायी गयी है।

ठोस अनुशासनिक एवं आधुनिक प्रशासनिक तथा वित्तीय ‌संरचना को स्थापित करते हुए राज्य के विकास एवं प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया गया है। इस प्रकार पिछड़े 15 वर्षों में बिहार की विकास दर दो अंकों में रही है। बिहार के विकास की रणनीति विकेन्द्रीत विकास की रही है इससे विकास का लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुंचा है और गरीबी में बहुत बड़ी गिरावट दर्ज की गयी है।

राज्यपाल ने बताया कि राज्य सरकार पर्यावरण के संरक्षण के लिए पूरी तरह से कृत संकल्पित है। पर्यावरण के संरक्षण के लिए ‌जल जीवन हरियाली अभियान के कार्यक्रमों को पूरी तरह से लागू किया जा रहा है। राज्य के विकास एवं हर तबके के उत्थान के लिए नये कार्यक्रमों का निर्धारण किया जायेगा।

राज्य के अपने प्रयास और केन्द्र सरकार के सहयोग से बिहार को विकास की नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया जायेगा। राज्य सरकार बिना किसी पूर्वाग्रह या भेदभाव के राज्य की प्रगति के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ काम करेगी। विक्ष से सकारात्मक सहयोग की अपेक्षा है।

लोकतंत्र के हित में तथा बिहार के विकास के लिए आप सभी के सहयोग एवं योगदान की कामना है। नवगठित बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों के एक साथ समवेत सत्र में आप सबों की उपस्थिति के लिए मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव, तेजप्रताप यादव, भाकपा माले नेता महबूब आलम, कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा समेत सभी सदस्य उपस्थित थे।