BREAKING NEWS

मध्य प्रदेश में तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, EC ने तारीखों का किया ऐलान ◾कल्याण और विकास के उद्देश्यों के बीच तालमेल बिठाने पर व्यापक बातचीत हो: उपराष्ट्रपति◾वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का हआ निधन, दिल्ली के अपोलो अस्पताल में थे भर्ती◾ MSP और केस वापसी पर SKM ने लगाई इन पांच नामों पर मुहर, 7 को फिर होगी बैठक◾ IND vs NZ: एजाज के ऐतिहासिक प्रदर्शन पर भारी पड़े भारतीय गेंदबाज, न्यूजीलैंड की पारी 62 रन पर सिमटी◾भारत में 'Omicron' का तीसरा मामला, साउथ अफ्रीका से जामनगर लौटा शख्स संक्रमित ◾‘बूस्टर’ खुराक की बजाय वैक्सीन की दोनों डोज देने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत, विशेषज्ञों ने दी राय◾देहरादून पहुंचे PM मोदी ने कई विकास योजनाओं का किया शिलान्यास व लोकार्पण, बोले- पिछली सरकारों के घोटालों की कर रहे भरपाई ◾ मुंबई टेस्ट IND vs NZ - एजाज पटेल ने 10 विकेट लेकर रचा इतिहास, भारत के पहली पारी में 325 रन ◾'कांग्रेस को दूर रखकर कोई फ्रंट नहीं बन सकता', गठबंधन पर संजय राउत का बड़ा बयान◾अमित शाह बोले- PAK में सर्जिकल स्ट्राइक कर भारत ने स्पष्ट किया कि हमारी सीमा में घुसना आसान नहीं◾केंद्र ने अमेठी में पांच लाख AK-203 असॉल्ट राइफल के निर्माण की मंजूरी दी, सैनिकों की युद्ध की क्षमता बढ़ेगी ◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे के दौरान 8 हजार से अधिक नए केस, 415 लोगों की मौत◾चक्रवाती तूफान 'जवाद' की दस्तक, स्कूल-कॉलेज बंद, पुरी में बारिश और हवा का दौर जारी◾विश्वभर में कोरोना के आंकड़े 26.49 करोड़ के पार, मरने वालों की संख्या 52.4 लाख से हुई अधिक ◾आजाद ने सेना ऑपरेशन के दौरान होने वाली सिविलिन किलिंग को बताया 'सांप-सीढ़ी' जैसी स्थिति◾SKM की बैठक से पहले राकेश टिकैत ने कहा- उम्मीद है कि आज की मीटिंग में कोई समाधान निकलना चाहिए◾राष्ट्रपति ने किया ट्वीट, देश की रक्षा सहित कोविड से निपटने में भी नौसेना ने निभाई अहम भूमिका◾तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन, डब्ल्यूएचओ ने कहा- वेरिएंट पर अंकुश लगाने के लिए लॉकडाउन अंतिम उपाय◾सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा की आज होगी अहम बैठक, आंदोलन की आगे की रणनीति होगी तय◾

बिहार के उद्योगमंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बिहार की 4 पद्मश्री हस्तियों को किया सम्मानित

एक मंच पर दिखे पद्मश्री प्रो श्याम शर्मा, पद्मश्री दुलारी देवी, पद्मश्री बौआ देवी और पद्मश्री गोदावरी दत्त

शुक्रवार का दिन ऐतिहासिक रहा जब बिहार की 4 पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त हस्तियां एक साथ, एक मंच पर नजर आईं। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने मधुबनी पेंटिंग और छापा कला में पद्मश्री प्राप्त इऩ हस्तियों को अंगवस्त्र और मधुबनी पेंटिग की कलाकृतियां भेंट कर सम्मानित किया। 

पटना के बिहार म्यूजियम में आयोजित कार्यक्रम में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने पद्मश्री हस्तियों को सम्मानित करते हुए कहा कि ये बिहार के लिए अत्यंत गौरव का और ऐतिहासिक पल है। उन्होंने कहा कि मेरे लिए भी ये बड़ा सौभाग्य है कि आज एक मंच पर एक साथ 4 पद्मश्री हस्तियों को सम्मानित करने का मौका उन्हें मिला है।

उन्होंने कहा कि पद्मश्री दुलारी देवी, पद्मश्री बौआ देवी, पद्मश्री गोदावरी दत्त और प्रोफेसर श्याम शर्मा ने बिहार के साथ साथ सभी देशवासियों का मान बढ़ाया है। इनकी वजह से बिहार की लोक परंपराओं को, लोक कलाकृतियों को अद्भुत ख्याति मिली। उन्होंने कहा कि ये बिहार के लिए गौरव की बात है कि मिथिला कला देश की एकमात्र ज्ञात लोककला शैली है, जिसके सर्वाधिक 7 कलाकार देश के प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार से सम्मानित हैं और उनमें से 4 पद्मश्री से सम्मानित कलाकार आज इस मंच मौजूद हैं।

मौका उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान द्वारा प्रकाशित, निदेशक और वरिष्ठ कला लेखक अशोक कुमार सिन्हा द्वारा लिखित पुस्तक 'नाज़-ए-मिथिला' के लोकार्पण का था। बिहार म्यूजियम में आयोजित कार्यक्रम में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने पद्मश्री दुलारी देवी, पद्मश्री बौआ देवी, पद्मश्री गोदावरी दत्त और पद्मश्री प्रोफेसर श्याम शर्मा के साथ 'नाज़-ए-मिथिला' पुस्तक का लोकार्पण किया।

इस मौके पर बिहार सरकार के पूर्व मंत्री विनोद नारायण झा, बीजेपी प्रदेश महिला मोर्चा की अघ्यक्ष लाजवंती झा के साथ बिहार की प्रतिष्टित मधुबनी पेंटिंग और अन्य लोक कलाकृतियों को आगे बढ़ाने वाले कई कलाकार और अऩ्य लोग मौजूद रहे। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि उनकी हर कोशिश का मकसद बिहार और बिहार की धरोहरों को आने बढ़ाना होता है।

उन्होंने कहा कि मधुबनी पेंटिंग की पहचान देश दुनिया में है लेकिन ये और आगे बढ़े इसके लिए भी वो लगातार कोशिश करते हैं। उऩ्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव पर लगने वाले 75 मेलों में बिहार के पारंपरिक उद्योगों द्वारा निर्मित उत्पादों को प्रमुखता से बढ़ावा दिया जाएगा। उऩ्होंने कहा इन मेलों में बिहार की लोककला की मिसाल पेश करने वाली मधुबनी पेंटिंग की कृतियां भी प्रदर्शित की जाएगी। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने ऐलान किया कि बिहार की लोककलाकृतियों के लिए एक संग्रहालय बनेगा जिसके जरिए मधुबनी या मिथिला पेंटिंग से लेकर बिहार की सभी पारंपरिक लोककृतियों को बढ़ावा दिया जाएगा।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कार्य़क्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बिहार की लोक कला शैली को मिथिलांचल के घर आंगन से निकालकर राष्ट्रीय और अँतर्राष्ट्रीय ख्याति दिलाने वाले विलक्षण कलाकार और कलाविद भास्कर कुलकर्णी की भी चर्चा की और कहा कि 'नाज़-ए-मिथिला' जैसे पुस्तकों की सख्त जरुरत है जिससे कि लोगों को अत्यंत समृद्ध मिथिला चित्रकला के विकास और विस्तार की झलक मिल सके।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कार्यक्रम में पहुंचे विशिष्ट अतिथियों पद्मश्री दुलारी देवी, पद्मश्री बौआ देवी, पद्मश्री गोदावरी दत्त और प्रोफेसर श्याम शर्मा का हार्दिक आभार व्यक्त किया और कहा कि बिहार में नए उद्योगों की स्थापना से लेकर बिहार के पारंपरिक उद्योगों या पारंपरिक लोककलाकृतियों को भी मजबूत करने की काफी उम्मीद उनसे है और लोगों की उम्मीदों को अपनी जिम्मेदारी मानते हुए प्रयत्नशील हैं।