BREAKING NEWS

चिदंबरम ने CAB को बताया 'हिन्दुत्व का एजेंडा', कानूनी परीक्षण में नहीं टिकने का जताया भरोसा◾इसरो ने किया डिफेंस सैटेलाइट रीसैट-2BR1 लॉन्च, सेना की बढ़ेगी ताकत ◾हैदराबाद एनकाउंटर: सुप्रीम कोर्ट ने जांच के लिए पूर्व न्यायाधीश को नियुक्त करने का रखा प्रस्ताव ◾पाकिस्तान : हाफिज सईद के खिलाफ आतंकवाद वित्तपोषण के आरोप तय◾मनमोहन सिंह की सलाह पर लाया गया है नागरिकता संशोधन विधेयक : भाजपा◾कांग्रेस ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया विभाजनकारी और संविधान विरूद्ध◾राज्यसभा में नागरिकता बिल पेश, अमित शाह बोले- भारतीय मुस्लिम भारतीय थे, हैं और रहेंगे◾प्रियंका का वित्त मंत्री पर वार, कहा-आप प्याज नहीं खातीं, लेकिन आपको हल निकालना होगा ◾2002 गुजरात दंगा मामले में नानावती आयोग ने PM नरेंद्र मोदी को दी क्लीन चिट ◾BJP संसदीय दल की बैठक में PM मोदी ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया ऐतिहासिक◾नागरिकता संसोधन बिल राज्यसभा में पेश होने से पहले बोले राहुल- यह उत्तर पूर्व पर एक आपराधिक हमला◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, CP वीसी सज्जनार भी रहेंगे मौजूद◾निर्भया कांड: अजीबोगरीब दलीलों के साथ दोषी अक्षय ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की पुनर्विचार याचिका◾राज्यसभा में आज पेश होगा नागरिकता संशोधन बिल, कांग्रेस देशभर में करेगी प्रदर्शन◾झारखंड: तबरेज अंसारी की हत्या मामले में 6 आरोपियों को हाईकोर्ट से मिली जमानत◾राज्यसभा में CAB पारित कराने के लिए रणनीति बनाने में जुटी भाजपा◾झारखंड विधानसभा चुनाव : तीसरे चरण में भाजपा, झाविमो और आजसू की प्रतिष्ठा दांव पर ◾सोनिया ने पार्टी सांसदों को दिया रात्रिभोज◾UP : चौथी बार बुंदेलियों ने मोदी को लिखी खून से चिट्ठी ◾पूर्वोत्तर में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, सामान्य जनजीवन ठप पड़ा◾

बिहार

गहराता जा रहा है फेक न्यूज का संकट : सुशील कुमार मोदी

 195

पटना : पुस्तक मेले में प्रभात प्रकाशन के स्टाॅल पर पत्रकार राकेश प्रवीर लिखित पुस्तक ‘मीडिया का वर्तमान परिदृश्य’ का लोकार्पण करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सोशल मीडिया के वर्तमान दौर में फेक न्यूज का संकट गहराता जा रहा है। 

मीडिया का स्वरूप आज काफी व्यापक हो गया है। विश्वसनीयता के संकट के बावजूद अखबार जिम्मेवारियों का निर्वाह कर रहा है, मगर गांव, गरीब व किसानों को और कवरेज देने की जरूरत है। कतिपय टीवी न्यूज चैनलों द्वारा अंधविश्वास और अवैज्ञानिकता को बढ़ावा देना उचित नहीं है। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार स्वयंप्रकाश व पुस्तक के लेखक राकेश प्रवीर ने भी अपना विचार व्यक्त किया। 

श्री मोदी ने कहा कि आज मीडिया की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो गयी है। देश में 1975 में इमरजेंसी का एक दौरा ऐसा भी था जब अखबारों पर सेंसरशीप लगा दिया गया था। पत्रकारिता की निष्पक्षता पर जोर देते हुए उन्होंने महाभारत के संजय की चर्चा की। पेड न्यूज और सोशल मीडिया के फेक न्यूज को उन्होंने चुनौती बताया। 

वरिष्ठ पत्रकार स्वयं प्रकाश ने कहा कि पुस्तक ‘मीडिया का वर्तमान परिदृश्य’ में राकेश प्रवीर ने अपनी दीर्घ पत्रकारीय अनुभवों को समेटा है। यह पुस्तक पत्रकारिता के अध्येताओं और विद्यार्थियों के साथ ही अन्य जागरूक नागरिकों के लिए भी उपयोगी है। प्रभात प्रकाशन के निदेशक डा. पीयूष कुमार ने राकेश प्रवीर की सद्यः प्रकाशित पुस्तक को उपयोगी बताते हुए आगत अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच का संचालन वरिष्ठ पत्रकार डा. ध्रुव कुमार ने किया।