BREAKING NEWS

चीन के पीछे हटने से एक दिन पहले NSA डोभाल और चीनी विदेश मंत्री के बीच हुई थी बातचीत◾सेना के पीछे हटने पर बोला चीन- दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए उठाया गया कदम◾CM केजरीवाल बोले-दिल्ली में अब रोज 20 से 24 हजार हो रहे है कोरोना टेस्ट, मृत्यु दर में आई कमी ◾गलवान घाटी में 1-2 किमी तक पीछे हटी चीनी सेना, झड़प वाले स्थान पर बना बफर जोन◾विकास दुबे के संपर्क में आए तीन और पुलिसकर्मी सस्पेंड, हिस्ट्रीशीटर अब भी पकड़ से दूर◾साउथ चाइना सी में अमेरिकी युद्धपोत की तैनाती पर चीन ने दी धमकी, US नेवी ने उड़ाई ड्रैगन की खिल्ली◾राहुल रक्षा मामले की एक भी बैठक में नहीं हुए शामिल, लेकिन सशस्त्र बल पर उठा रहे हैं सवाल : नड्डा◾श्यामाप्रसाद मुखर्जी की जयंती आज, पीएम मोदी समेत इन नेताओं ने ऐसे किया याद◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 14 लाख से अधिक, अब तक 5 लाख 33 हजार लोगों की हुई मौत ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 7 लाख के करीब, महामारी से लगभग 20 हजार लोगों की मौत ◾राहुल ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- भविष्य में कोविड-19, GST और नोटबंदी फेलियर पर स्टडी में होंगी शामिल ◾दिल्ली में पिछले 3 महीने से बंद ऐतिहासिक स्मारक आज से खुलेंगे, लेना होगा ऑनलाइन टिकट ◾राहुल गांधी ने सरकार पर लगाया आरोप, बोले-PM केयर्स कोष में अपारदर्शिता से खतरे में पड़ रही है जिंदगियां◾कोरोना वायरस के 6.87 लाख मामलों के साथ रूस को पीछे छोड़ भारत तीसरे स्थान पर पहुंचा ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 6,555 नए केस◾खालिस्तानी समर्थक संगठन SFJ पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, 40 वेबसाइट्स पर लगाया प्रतिबंध◾घाटे के चलते आने वाले दिनों में टेलीकॉम कंपनियां बढ़ा सकती है फ़ोन कॉल और इंटरनेट के रेट ◾तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 4,150 नये मामले आये सामने , मृतकों की संख्या 1,510 पहुंची ◾राजधानी दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 2,244 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 99 हजार के पार◾गुजरात के कच्छ जिले में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया, वहीं 4.6 तीव्रता के झटकों से फिर थर्राया मिजोरम ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सरकार हर परिस्थिति में किसानों के साथ खड़ी है : डॉ. प्रेम कुमार

पटना : कृषि मंत्री  डॉ. प्रेम कुमार ने कहा  मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बाढ़ एवं सुखाड़ की समीक्षा की गई, जिसमें कृषि विभाग को यह निदेश दिया गया कि 15 अगस्त तक सम्भावित सुखाड़ वाले जिलों में आकस्मिक फसल योजना के अंतर्गत वैकल्पिक फसलों के लिए बीज भेजना सुनिश्चित किया जाये। जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में नेपाल से सटे जिलों में अत्याधिक वर्षा तथा नदियों में खतरे के निशान से अधिक जल-बहाव के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई।

श्री कुमार  ने कहा कि आकस्मिक फसल योजना 2019 के लिए कुल 20 करोड़ रूपये राशि कर्णांकित की गई है। जिलों से बीज की आवश्यकता से संबंधित प्रतिवेदन प्राप्त होने के उपरान्त आकस्मिक फसल योजना के अंतर्गत बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए बिहार राज्य बीज निगम द्वारा अल्प अवधि के धान के संकर प्रभेद के 2,400 क्विं? तथा प्रमाणित धान के बीज 505 क्विं? कुल 2,905 क्विं.धान के बीज 11 जिलों यथा- शिवहर, सीतामढ़ी, अररिया, पूर्वी चम्पारण, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सुपौल, कटिहार, किशनगंज तथा पश्चिम चम्पारण को किसानों के बीच नि:शुल्क वितरण करने हेतु उपलब्ध कराया जा चुका है। 

डॉ. कुमार ने कहा कि सम्भावित सुखाड़ वाले जिलों से जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा प्रतिवेदित माँग के अनुसार कुल्थी के लिए 2230 किव, तोरिया के 2000 किव, उड़द के 800 किव, अरहर के 3000 क्ंिव, मक्का के 3180 किव? तथा मटर के 1000 किव. बीज जिलों को तत्काल उपलब्ध कराया जा रहा है।  

मंत्री ने सख्त निदेश दिया है कि किसी भी परिस्थिति में बीज अवशेष न बचे, यह जिम्मेवारी जिला कृषि पदाधिकारी की होगी। यदि किसी कारणवश बीज अवशेष रहेगा तो उसके मूल्य की वसूली संबंधित कृषि समन्वयक, प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी एवं जिला कृषि पदाधिकारी के वेतन से की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार हर परिस्थिति में किसानों के साथ पूरी दृढ़ता से खड़ी है।