BREAKING NEWS

अनंत सिंह को लेकर पटना पहुंची बिहार पुलिस, एयरपोर्ट से बाढ़ तक कड़ी सुरक्षा◾पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी बोले- कश्मीर में आग से खेल रहा है भारत◾निगमबोध घाट पर होगा पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का अंतिम संस्कार◾भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए मुख्य संकटमोचक थे अरुण जेटली◾PM मोदी को बहरीन ने 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' से नवाजा, खलीफा के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता◾मोदी ने जेटली को दी श्रद्धांजलि, सत्ता में आने के बाद गरीबों का कल्याण किया : प्रधानमंत्री मोदी◾जेटली के आवास पर तीन घंटे से अधिक समय तक रुके रहे अमित शाह ◾भाजपा को हर कठिनाई से उबारने वाले शख्स थे अरुण जेटली◾राहुल और अन्य विपक्षी नेता श्रीनगर हवाईअड्डे पर रोके गये, सभी को भेजा वापिस ◾अरूण जेटली का पार्थिव शरीर उनके आवास पर लाया गया, भाजपा और विपक्षी नेताओं ने दी श्रद्धांजलि ◾वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के निधन पर प्रधानमंत्री ने कहा : मैंने मूल्यवान मित्र खो दिया ◾क्रिेकेटरों ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया ◾पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली का निधन : राजनीतिक खेमे में दुख की लहर◾प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए UAE पहुंचे ◾बिहार के विवादास्पद विधायक अनंत सिंह ने दिल्ली की अदालत में आत्मसमर्पण किया ◾सत्य और न्याय की स्थापना के लिए हुआ श्रीकृष्ण का अवतार : योगी◾अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने के लिए कई उपायों की घोषणा, एफपीआई पर ऊंचा कर अधिभार वापस ◾आईएनएक्स मीडिया मामला : चिदम्बरम ने उच्चतम न्यायालय में नयी अर्जी लगायी ◾विपक्ष के 9 नेताओं के साथ राहुल गांधी कल करेंगे कश्मीर का दौरा ◾TOP 20 NEWS 23 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

बिहार

सरकार हर परिस्थिति में किसानों के साथ खड़ी है : डॉ. प्रेम कुमार

पटना : कृषि मंत्री  डॉ. प्रेम कुमार ने कहा  मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बाढ़ एवं सुखाड़ की समीक्षा की गई, जिसमें कृषि विभाग को यह निदेश दिया गया कि 15 अगस्त तक सम्भावित सुखाड़ वाले जिलों में आकस्मिक फसल योजना के अंतर्गत वैकल्पिक फसलों के लिए बीज भेजना सुनिश्चित किया जाये। जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में नेपाल से सटे जिलों में अत्याधिक वर्षा तथा नदियों में खतरे के निशान से अधिक जल-बहाव के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई।

श्री कुमार  ने कहा कि आकस्मिक फसल योजना 2019 के लिए कुल 20 करोड़ रूपये राशि कर्णांकित की गई है। जिलों से बीज की आवश्यकता से संबंधित प्रतिवेदन प्राप्त होने के उपरान्त आकस्मिक फसल योजना के अंतर्गत बाढ़ प्रभावित जिलों के लिए बिहार राज्य बीज निगम द्वारा अल्प अवधि के धान के संकर प्रभेद के 2,400 क्विं? तथा प्रमाणित धान के बीज 505 क्विं? कुल 2,905 क्विं.धान के बीज 11 जिलों यथा- शिवहर, सीतामढ़ी, अररिया, पूर्वी चम्पारण, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सुपौल, कटिहार, किशनगंज तथा पश्चिम चम्पारण को किसानों के बीच नि:शुल्क वितरण करने हेतु उपलब्ध कराया जा चुका है। 

डॉ. कुमार ने कहा कि सम्भावित सुखाड़ वाले जिलों से जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा प्रतिवेदित माँग के अनुसार कुल्थी के लिए 2230 किव, तोरिया के 2000 किव, उड़द के 800 किव, अरहर के 3000 क्ंिव, मक्का के 3180 किव? तथा मटर के 1000 किव. बीज जिलों को तत्काल उपलब्ध कराया जा रहा है।  

मंत्री ने सख्त निदेश दिया है कि किसी भी परिस्थिति में बीज अवशेष न बचे, यह जिम्मेवारी जिला कृषि पदाधिकारी की होगी। यदि किसी कारणवश बीज अवशेष रहेगा तो उसके मूल्य की वसूली संबंधित कृषि समन्वयक, प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी एवं जिला कृषि पदाधिकारी के वेतन से की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार हर परिस्थिति में किसानों के साथ पूरी दृढ़ता से खड़ी है।