BREAKING NEWS

भाजपा ने जय श्रीराम का नारा लगाकर नेताजी का अपमान कियाः ममता बनर्जी ◾किसान संगठनों का ऐलान - बजट के दिन संसद की तरफ करेंगे कूच, यह पूरे देश का आंदोलन है◾गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सम्बोधन में बोले कोविंद - किसानों के हित के लिए सरकार पूरी तरह समर्पित ◾प्रदूषण फैलाने वाले पुराने वाहनों पर लगाया जायेगा ‘ग्रीन टैक्स’, गडकरी ने दी मंजूरी◾पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने किसानों से शांतिपूर्ण तरीके से ट्रैक्टर परेड निकालने की अपील की ◾कृषि कानूनों को डेढ़ साल तक निलंबित रखने का फैसला सरकार की 'सर्वश्रेष्ठ' पेशकश : नरेंद्र सिंह तोमर◾मुंबई की किसान रैली में बोले पवार - राज्यपाल के पास कंगना के लिए समय है, किसानों के लिए नहीं◾टीकों के खिलाफ अफवाहों को रोकने और उन्हें फैलाने वालों के खिलाफ केंद्र द्वारा सख्त कार्रवाई के निर्देश ◾प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक असमानता बढ़ी : कांग्रेस ◾PM की मौजूदगी में तानों का करना पड़ा सामना, BJP का नाम होना चाहिए ‘भारत जलाओ पार्टी’ : CM ममता ◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से किया संवाद, जीवनी पढ़ने की दी सलाह ◾राहुल के आरोपों पर बोले CM शिवराज, कांग्रेस के माथे पर देश के विभाजन का पाप◾किसानों ने ट्रैक्टर परेड के लिए तैयार किया ब्लू प्रिंट, चाकचौबंद व्यवस्था के साथ ये है गाइडलाइन्स◾PM की वजह से देश हो गया एक कमजोर और विभाजित भारत, अर्थव्यवस्था हुई ध्वस्त : राहुल गांधी ◾महाराष्ट्र में किसानों का हल्ला बोल, कृषि कानून विरोधी रैली में उतरेंगे शरद पवार-आदित्य ठाकरे ◾सिक्किम में चीनी घुसपैठ को भारतीय सैनिकों ने किया नाकाम, चीन के 20 सैनिक जख्मी◾करीब 15 घंटे तक चली भारत और चीन के बीच वार्ता, टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने पर हुई चर्चा ◾मध्य और उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी, कश्मीर में न्यूनतम तापमान में गिरावट◾Covid-19 : देश में 13203 नए मामलों की पुष्टि, पिछले आठ महीने में सबसे कम लोगों की मौत ◾TOP 5 NEWS 25 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

जमुई लोकसभा सुरक्षित सीट मोदी जी के लिए टेढ़ी खीर साबित होगी और अब महागठबंधन में किसके पाले जायेगी यह सीट

पटना : जमुई सुरक्षित लोकसभा क्षेत्र के वर्तमान सांसद चिराग पासवान हैं जो केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सुपुत्र हैं, ने 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी की ऐसी हवा चली कि युवाओं में जोश उमंग जाग उठा कि मोदी को जीताना है और युवाओं को नौकरी दिलाना है। मगर वहां के युवाओं को चली उस हवा के उल्टे रूख को देखते-देखते मोदी सरकार के साढ़े चार साल बीत गये और क्षेत्र के युवा जनता मोदी पर आश लगाये बैठे रहे और उनके लिए कुछ भी नहीं हुआ।

बीच में केन्द्रीय मंत्री ने कहा था कि देश के नौजवान नौकरी का लालसा नहीं रखें, बल्कि अपनी रोजी-रोटी के लिए पकौड़े का दुकान खोले। इन बातों को सुनकर नौजवानों में आक्रोश उबाल चरम पर है। नौजवानों का कहना है कि 2014 में नरेन्द्र मोदी ने जो वायदा क्षेत्र के लोगों से किया था उसे पूरा नहीं कर सका। केन्द्र सरकार कहती है कि बहुत बड़े-बड़े एजेंडे नौजवानों के लिए लाया गया है मगर वह एजेंडा कहा तक पहुंचा किसी को पता नहीं। जिसके कारण जमुई में बेरोजगारी चरम सीमा पर है। अगर मोदी जी स्थायी नौकरी नहीं देते हैं तो ठेके पर ही बहाल कर देते। अब लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही रेलवे में भर्ती निकाला है इसलिए इस बार जमुई लोकसभा सुरक्षित सीट मोदी जी के लिए टेढ़ी खीर साबित होगा।

बता दें कि जमुई लोकसभा क्षेत्र वर्षों से पिछड़ा जिला रहा है। पिछड़ा जिला एवं नक्सली क्षेत्र होने के चलते यहां पर कमाई का कोई स्रोत नहीं है। आदिवासी किसी तरह सखुआ के पत्ता और दतुअवन बिक्री कर अपना गुजारा कर रहे हैं। जमुई के कुछ दलित -आदिवासी बाहर के राज्यों में पलायन कर रोजगार कर रहे है। इस बार सिकन्दरा के वर्तमान कांग्रेस विधायक सुधीर कुमार उर्फ बंटी चौधरी भी जमुई लोकसभा को आगे बढ़ाने के लिए कांग्रेस के बड़े-बड़े नेताओं को उतार रहे है ताकि कांग्रेस इस सीट को अपने कब्जे में कर जमुई का कायाकल्प कर सके। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि जमुई लोकसभा सुरक्षित सीट में एससी-एसटी के लिए कुछ नहीं हो सका, केवल भाषणबाजी ही रहा। देखना है महागठबंधन कांग्रेस के खाते में जायेगा या राजद के।

कांग्रेस के चुनाव प्रभारी सह राज्यसभा सांसद अखिलेश सिंह कई बार इस क्षेत्र का दौरा कर चुके हैं और दलित- आदिवासी के घरों में जाकर राहुल गांधी एवं उनके विचारों को पहुंचाने का कार्य किये है। अब यहां का मुख्य मुद्दा स्थानीय लोगों को ही लोकसभा का टिकट दिया जाये ताकि वे अपने ेक्षेत्र को अच्छे ढंग विकास कर सकें। बाहरी लोगों को टिकट देने पर एससी-एसटी का सपना पूरा नहीं होता है। इस बार जमुई लोकसभा से चिराग पासवान से दो-दो हाथ करने के लिए बंटी चौधरी, आई. पी. गुप्ता, उदय नारायण चौधरी, अशोक चौधरी और भूदेव चौधरी आश लगाये बैठे हैं कि जमुई का प्रतिनिधित्व करने का मौका मुझे ही मिलेगा। अब देखना है कि महागठबंधन में जमुई सुरक्षित सीट किसके पाले जाती है।