BREAKING NEWS

लद्दाख LAC विवाद : भारत और चीन वार्ता के जरिये मतभेदों को दूर करने पर हुए सहमत◾राहुल गांधी ने लॉकडाउन को फिर बताया फेल, ट्विटर पर शेयर किया ग्राफ ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,436 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 80 हजार के पार◾लद्दाख तनाव : कल सुबह 9 बजे मालदो में होगी भारत और चीन के बीच ले. जनरल स्तरीय बातचीत ◾पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा : मुंह में गहरे घावों के कारण दो हफ्ते भूखी थी गर्भवती हथिनी, हुई दर्दनाक मौत◾केंद्रीय गृह मंत्रालय की मीडिया विंग में भारी फेरबदल, नितिन वाकणकर नये प्रवक्ता नियुक्त किये गए ◾भाजपा नेता और टिक टोक स्टार सोनाली फोगाट ने हिसार मंडी समिति के सचिव को पीटा , वीडियो वायरल ◾सैन्य बातचीत से पहले बोला चीन-भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध◾PM मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के ऐलान को कपिल सिब्बल ने बताया 'जुमला'◾दिल्ली के पीतमपुरा में एक मेड से 20 लोगों को हुआ कोरोना, 750 से ज्यादा लोग हुए सेल्फ क्वारंटाइन◾कोरोना संकट पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नई योजनाओं पर मार्च 2021 तक लगी रोक◾गुजरात में कांग्रेस को तीसरा झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा◾दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾महाराष्ट्र : निसर्ग तूफान पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने की समीक्षा बैठक, दो दिन में नुकसान की रिपोर्ट पूरी करने के दिए निर्देश ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

लोकसभा चुनाव 2019 : दूसरे चरण के तहत बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर प्रचार समाप्त

लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों भागलपुर, बांका, कटिहार, किशनगंज और पूर्णिया के लिए मंगलवार को प्रचार समाप्त हो गया। इन सीटों पर आगामी 18 अप्रैल को मतदान होना है।

भागलपुर में राजग में शामिल जदयू प्रत्याशी के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कटिहार से विपक्षी महागठबंधन में शामिल कांग्रेस प्रत्याशी तारिक अनवर के पक्ष में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने जनसभाएं की थीं।

संयोग से भाजपा 2014 में इन सभी पांचों सीटों पर असफल रही थी। राजग में सीट बंटवारे के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के खाते में ये सीटें गयी है जिसके उम्मीदवार इन सीटों से राजग के प्रत्याशी के तौर पर अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जदयू ने कटिहार में दुलाल चंद्र गोस्वामी, किशनगंज में महमूद अशरफ हैं।

बांका और पूर्णिया में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा राजग उम्मीदवारों के पक्ष में जनसभाएं की गयीं जबकि कांग्रेस की ओर से पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू ने कटिहार में और नगमा ने किशनगंज में चुनावी सभाओं को संबोधित किया।

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के आरोपी गौतम खैतान को एक मामले में मिली जमानत

किशनगंज में इस बार असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने अपना उम्मीदवार खड़ा किया है और ओवैसी ने अपने प्रत्याशी के लिए जनसभाएं की जबकि यहां से कांग्रेस ने मोहम्मद जावेद को अपना उम्मीदवार बनाया है ।

भागलपुर से राजद सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल फिर से अपना भाग्य आजमा रहे हैं जबकि जदयू ने अजय मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया है। बांका से राजद सांसद जयप्रकाश नारायण यादव फिर से अपना भाग्य आजमा रहे हैं जबकि जदयू ने गिरधारी यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत दिग्विजय सिंह की पत्नी पुतुल देवी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में डटी हुई हैं ।

अपने पति की मृत्य के बाद पुतुल देवी ने उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर 2010 में विजयी रही थी लेकिन 2014 में भाजपा उम्मीदवार रही पुतुल चुनाव हार गयी थी। इस बार उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाए जाने तथा राजग के बीच सीट बंटवारे के तहत यह सीट जदयू के खाते में चले जाने से नाराज पुतुल ने जदयू उम्मीदवार के पक्ष में अपना नामांकन वापस लेने से इनकार कर दिया जिसके परिणामस्वरूप उन्हें भाजपा ने पार्टी से निकाल दिया।

पूर्णिया में जदयू के सांसद संतोष कुमार कुशवाहा फिर से चुनावी मैदान में हैं जबकि उदय सिंह इस बार कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। दूसरे चरण के लिए बिहार के किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, और बांका संसदीय क्षेत्र में मतदाता 18 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग 8644 मतदान केंद्रों पर करेंगे।

इन पाँच संसदीय क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 85 लाख 52 हजार 274 है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 44 लाख 92 हजार 599 है जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 40 लाख 59 हजार 375 है। वहीं थर्ड जेंडर की संख्या 300 है।

द्वितीय चरण में चुनाव के लिए पुलिस बल अपने-अपने संबंधित जिलों में पहुंच चुके हैं और मतदान के दिन यानि 18 अप्रैल को पूर्णिया में हेलीकॉप्टर तैनात रहेंगे एवं पटना में एयर एंबुलेंस भी तैनात रहेगा तथा 160 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है।