BREAKING NEWS

चुनाव के बाद एग्जिट पोल के नतीजे, भाजपा ने राहुल को मारा ताना ◾पकिस्तान द्वारा डाक मेल सेवा पर रोक लगाने के लिए रवि शंकर प्रसाद ने की आलोचना ◾सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने जापान पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद ◾गृह मंत्री अमित शाह से मिले CM कमलनाथ, केंद्र से 6,600 करोड़ रुपये की सहायता मांगी ◾पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा बंद की, भारत ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन बताया ◾सरकार ने सियाचिन को पर्यटकों के लिए खोलने का फैसला किया : राजनाथ सिंह ◾TOP 20 NEWS 21 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- अगर पाक ने घुसपैठ कराना बंद नहीं की तो सशस्त्र बल उसे मुहंतोड़ जवाब देते रहेंगे◾भारत करतारपुर पर 23 को करेगा एग्रीमेंट, आस्था के नाम पर श्रद्धालुओं से वसूली पर अड़ा पाक ◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त, जानें किस-किस ने डाला वोट◾उपचुनाव : यूपी समेत 17 राज्यों में वोटिंग समाप्त, जानें कहां कितने प्रतिशत हुआ मतदान◾हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त, जानें कितने प्रतिशत हुआ मतदान◾आरे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- मेट्रो कंस्ट्रक्शन पर नहीं लगाई कोई रोक ◾BJP विधायक के वीडियो पर राहुल गांधी का तंज, कहा- पार्टी में सबसे ईमानदार व्यक्ति हैं बख्शीश सिंह◾संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से 13 दिसंबर तक चलेगा◾शरद पवार ने डाला वोट, लोगों से की लोकतांत्रिक अधिकार का इस्तेमाल करने की अपील◾संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले- बीते 90 वर्षों से हमें निशाना बनाया जा रहा है ◾हरियाणा में मुकाबला सिर्फ BJP और कांग्रेस के बीच : भूपिंदर सिंह हुड्डा◾केजरीवाल ने BJP पर साधा निशाना - बिजली सब्सिडी खत्म कर देगी भाजपा◾पोस्ट पेमेंट बैंक ने चुनौतियों को अवसर में बदला : PM मोदी ◾

बिहार

लोकसभा चुनाव 2019 : दूसरे चरण के तहत बिहार की 5 लोकसभा सीटों पर प्रचार समाप्त

लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों भागलपुर, बांका, कटिहार, किशनगंज और पूर्णिया के लिए मंगलवार को प्रचार समाप्त हो गया। इन सीटों पर आगामी 18 अप्रैल को मतदान होना है।

भागलपुर में राजग में शामिल जदयू प्रत्याशी के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कटिहार से विपक्षी महागठबंधन में शामिल कांग्रेस प्रत्याशी तारिक अनवर के पक्ष में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने जनसभाएं की थीं।

संयोग से भाजपा 2014 में इन सभी पांचों सीटों पर असफल रही थी। राजग में सीट बंटवारे के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के खाते में ये सीटें गयी है जिसके उम्मीदवार इन सीटों से राजग के प्रत्याशी के तौर पर अपना भाग्य आजमा रहे हैं। जदयू ने कटिहार में दुलाल चंद्र गोस्वामी, किशनगंज में महमूद अशरफ हैं।

बांका और पूर्णिया में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा राजग उम्मीदवारों के पक्ष में जनसभाएं की गयीं जबकि कांग्रेस की ओर से पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू ने कटिहार में और नगमा ने किशनगंज में चुनावी सभाओं को संबोधित किया।

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के आरोपी गौतम खैतान को एक मामले में मिली जमानत

किशनगंज में इस बार असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने अपना उम्मीदवार खड़ा किया है और ओवैसी ने अपने प्रत्याशी के लिए जनसभाएं की जबकि यहां से कांग्रेस ने मोहम्मद जावेद को अपना उम्मीदवार बनाया है ।

भागलपुर से राजद सांसद शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल फिर से अपना भाग्य आजमा रहे हैं जबकि जदयू ने अजय मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया है। बांका से राजद सांसद जयप्रकाश नारायण यादव फिर से अपना भाग्य आजमा रहे हैं जबकि जदयू ने गिरधारी यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत दिग्विजय सिंह की पत्नी पुतुल देवी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में डटी हुई हैं ।

अपने पति की मृत्य के बाद पुतुल देवी ने उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर 2010 में विजयी रही थी लेकिन 2014 में भाजपा उम्मीदवार रही पुतुल चुनाव हार गयी थी। इस बार उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाए जाने तथा राजग के बीच सीट बंटवारे के तहत यह सीट जदयू के खाते में चले जाने से नाराज पुतुल ने जदयू उम्मीदवार के पक्ष में अपना नामांकन वापस लेने से इनकार कर दिया जिसके परिणामस्वरूप उन्हें भाजपा ने पार्टी से निकाल दिया।

पूर्णिया में जदयू के सांसद संतोष कुमार कुशवाहा फिर से चुनावी मैदान में हैं जबकि उदय सिंह इस बार कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। दूसरे चरण के लिए बिहार के किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, और बांका संसदीय क्षेत्र में मतदाता 18 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग 8644 मतदान केंद्रों पर करेंगे।

इन पाँच संसदीय क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 85 लाख 52 हजार 274 है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 44 लाख 92 हजार 599 है जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 40 लाख 59 हजार 375 है। वहीं थर्ड जेंडर की संख्या 300 है।

द्वितीय चरण में चुनाव के लिए पुलिस बल अपने-अपने संबंधित जिलों में पहुंच चुके हैं और मतदान के दिन यानि 18 अप्रैल को पूर्णिया में हेलीकॉप्टर तैनात रहेंगे एवं पटना में एयर एंबुलेंस भी तैनात रहेगा तथा 160 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है।