BREAKING NEWS

चेन्नई सुपर किंग्स चौथी बार बना IPL चैंपियन◾बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार दशहरा देश भर में उल्लास के साथ मनाया गया◾सिंघु बॉर्डर : किसान आंदोलन के मंच के पास हाथ काटकर युवक की हत्या, पुलिस ने मामला किया दर्ज ◾कपिल सिब्बल का केंद्र पर कटाक्ष, बोले- आर्यन ड्रग्स मामले ने आशीष मिश्रा से हटा दिया ध्यान◾हिंदू मंदिरों के अधिकार हिंदू श्रद्धालुओं को सौंपे जाएं, कुछ मंदिरों में हो रही है लूट - मोहन भागवत◾जनरल नरवणे भारत-श्रीलंका के बीच सैन्य अभ्यास के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए, दोनों दस्तों के सैनिकों की सराहना की◾अफगानिस्तान: कंधार में शिया मस्जिद को एक बार फिर बनाया गया निशाना, विस्फोट में कई लोगों की मौत ◾सिंघु बॉर्डर आंदोलन स्थल पर जघन्य हत्या की SKM ने की निंदा, कहा - निहंगों से हमारा कोई संबंध नहीं ◾अध्ययन में चौंकाने वाला खुलासा, दिल्ली में डेल्टा स्वरूप के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी पाना कठिन◾सिंघु बॉर्डर पर युवक की विभत्स हत्या पर बोली कांग्रेस - हिंसा का इस देश में स्थान नहीं हो सकता◾पूर्व PM मनमोहन की सेहत में हो रहा सुधार, कांग्रेस ने अफवाहों को खारिज करते हुए कहा- उनकी निजता का सम्मान किया जाए◾रक्षा क्षेत्र में कई प्रमुख सुधार किए गए, पहले से कहीं अधिक पारदर्शिता एवं विश्वास है : पीएम मोदी ◾PM मोदी ने वर्चुअल तरीके से हॉस्टल की आधारशिला रखी, बोले- आपके आशीर्वाद से जनता की सेवा करते हुए पूरे किए 20 साल◾देश ने वैक्सीन के 100 करोड़ के आंकड़े को छुआ, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान ने कायम किया रिकॉर्ड◾शिवपाल यादव ने फिर जाहिर किया सपा प्रेम, बोले- समाजवादी पार्टी अब भी मेरी प्राथमिकता ◾जेईई एडवांस रिजल्ट - मृदुल अग्रवाल ने रिकॉर्ड के साथ रचा इतिहास, लड़कियों में काव्या अव्वल ◾दिवंगत रामविलास पासवान की पत्नी रीना ने पशुपति पारस पर लगाए बड़े आरोप, चिराग को लेकर जाहिर की चिंता◾सिंघू बॉर्डर पर किसानों के मंच के पास बैरिकेड से लटकी मिली लाश, हाथ काटकर बेरहमी से हुई हत्या ◾कुछ ऐसी जगहें जहां दशहरे पर रावण का दहन नहीं बल्कि दशानन लंकेश की होती है पूजा◾एनसीबी ने अदालत में आर्यन को 'नशेड़ी' करार दिया, जेल में कैदी न. 956 बनकर पड़ेगा रहना ◾

मंत्री जिवेश कुमार ने कहा- इंडिया स्किल्स 2021 प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा बिहार

पटना, (संवाददाता) : बिहार के गर्व की बात है और बहुत बड़ा अवसर है कि बिहार को क्षेत्रीय कौशल प्रतियोगिता आयोजित करने का मौका मिला है। बिहार हमेशा से शोध और कौशल का धरती रही है। आर्यभट्ट, चाणक्य, वानभट्ट एवं वशिष्ट नारायण जैसे सरीखे नामों और उनके कौशल कला से पूरी दुनिया परिचित है। बात विक्रमशिला की हो या प्राचीनतम नालंदा विश्वविद्यालय की यहां विश्व के अनेक प्रसिद्ध नामचीन व्यक्त्वि ने विद्या और कौशल को सीखा है। उक्त बातें अपने आवास पर श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार ने कही। 

उन्होंने कहा कि श्रम संसाधन विभाग, बिहार अंतर्गत संचालित बिहार कौशल विकास मिशन और एनएसडीसी के आपसी समन्वय और सहयोग से, हमें इसे सफल बनायेंगे। इस मंच से सफल युवा अपना कौशल का प्रदर्शन राष्ट्रीय स्तर पर तो करेंगे ही, वे विश्व युवा कौशल प्रतियोगिता में अपना-अपना परचम लहराएं, ऐसी हमारी मंगल कामना हैं। प्रतियोगिता का आयोजन राजधानी पटना में किया जाएगा, जो आगामी 20 अक्टूबर से  शुरू होगी और 23 अक्टूबर 2021 को समाप्त होगी। 

जिसमें बिहार, झारखण्ड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार, मेघालय, मिजोरम, असम और त्रिपुरा सहित नौ राज्यों के 300 से अधिक प्रतिभागी 42 कौशल में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। बिहार कौशल विकास मिशन एक कौशल विकास विंग है जो 15-25 वर्ष की आयु के राज्य के युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है। इस वर्ष, बिहार से लगभग 3500 से अधिक उम्मीदवारों ने इंडियास्किल्स 2021 प्रतियोगिता के लिए अपना पंजीकरण कराया था। युवा प्रतिभागियों ने जिला और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला में प्रतिस्पर्धा की है। 

कोरोना महामारी के बीच, प्रतियोगिताओं को ऑनलाइन, लिखित और व्यावहारिक परीक्षणों के मिश्रित प्रारूप में आयोजित किया गया था। बिहार से 44 राज्य स्तरीय विजेता, पूर्व और पूर्वोत्तर की क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिता में राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। बिहार के प्रतिभागी ब्रिकलेइंग, मोबाईल रोबोटिक्स, वेल्डिंग, प्लास्टिक डाई इंजीनियरिंग, फ्लोरिस्ट्री, बेकिंग आदि सहित 19 कौशलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। 

इंडियास्किल्स 2021 क्षेत्रीय प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह 20 अक्टूबर को पटना के ज्ञान भवन में होगा और 23 अक्टूबर 2021 को बापू सभागार में इसका समापन होगा। प्रतियोगिता बारह सहयोगी संस्थानों में आयोजित की जाएंगी जो विभिन्न कौशल प्रक्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं। इस वर्ष की क्षेत्रीय प्रतियोगिता पूर्व और पूर्वोत्तर क्षेत्रों के साथ बिहार से शुरू होगी, जो क्रमश: पश्चिम, उत्तर और दक्षिण क्षेत्रों में आयोजित किया जाएगा। विजयी प्रतिभागी आगे इंडियास्किल्स 2021 के राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जो 23 से 27 दिसंबर 2021 तक बेंगलुरू, कर्नाटक में आयोजित होगा। 

मंत्री जिवेश कुमार ने कहा कि हमारा प्रयास एक ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र (इकोसिस्टम) को बढ़ावा देना है जहां कौशल को मान्यता दी जाती है और उसे आकांक्षी बनाया जाता है। बिहार कौशल विकास मिशन की प्रतिबद्धता के साथ, मुझे विश्वास है कि हम भारत के युवाओं को नई उंचाईयों तक पहुंचने और उन्हें अधिक अवसरों तक पहुंच प्रदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। आगामी क्षेत्रीय प्रतियोगिता के लिए सभी प्रतियोगियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं।