BREAKING NEWS

ममता ने PM मोदी को खत लिख सबके लिए टीके खरीदने में मदद मांगी ◾सिर्फ मोटेरा स्टेडियम का नामकरण मोदी पर हुआ, परिसर पटेल के ही नाम पर रहेगा : सरकार ◾मोटेरा स्टेडियम का नाम PM मोदी के नाम पर रखना उनकी दूरदृष्टि को सम्मान देने का प्रयास : जे पी नड्डा ◾CM योगी आदित्यनाथ से नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने मुलाकात की ◾दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 8वीं तक के छात्रों को नहीं देनी होगी परीक्षा : शिक्षा निदेशालय ◾एसकेएम राष्ट्रपति कोविंद को लिखा पत्र, गिरफ्तार किसानों की बिना शर्त रिहाई की मांग की ◾25 फरवरी को पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे जे पी नड्डा , कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत ◾स्टेडियम का नाम बदलने को लेकर राहुल का केंद्र पर तंज, कहा- नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक अडाणी छोर- रिलायंस छोर ◾राजनाथ सिंह को मिले किसानों से बात करने की आजादी, तो हो जाएगा सम्मानजनक फैसला : नरेश टिकैत◾भारत और चीन की सीमा पर सैनिकों का पीछे हटना दोनों पक्षों के लिए लाभकारी : थल सेना प्रमुख ◾'बनावटी' जानकारी वाले नेता है राहुल, भारतीयों का अपमान करना पसंदीदा शगल है : जावड़ेकर ◾इशांत को 100वें टेस्ट की उपलब्धि मैच में राष्ट्रपति और गृहमंत्री द्वारा सम्मान के साथ मिला ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ ◾सरकार का काम व्यवसाय करना नहीं, उसका ध्यान जन कल्याण पर होना चाहिए : PM मोदी ◾अक्षर की जादुई फिरकी के आगे ढेर हुई रुट कंपनी, पहली पारी में महज 112 रन पर सिमटा इंग्लैंड ◾CM योगी का राहुल का तीखा हमला- देश को इतना खतरा आतंकवादियों से नहीं जितना ऐसी मानसिकता से है ◾1 मार्च से होगा शुरू कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण, 60 साल से अधिक उम्र वालों को लगेगा टीका◾ममता बनर्जी ने PM मोदी को बताया सबसे बड़ा दंगाबाज,कहा- उनकी किस्मत डोनाल्ड ट्रंप से भी बुरी होगी◾नरेंद्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जायेगा मोटेरा स्टेडियम, अमित शाह ने खासियतें बताते हुए किये ये ऐलान ◾गिरिराज का राहुल पर तंज, जो काम आपके नाना जी से नहीं हुआ, वो PM मोदी ने किया ◾विश्व के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम का रामनाथ कोविंद ने किया उद्घाटन, भारत-इंग्लैड के बीच आज होगा मैच ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

नीतीश कुमार आज 7वीं बार लेंगे CM पद की शपथ, नड्डा और अमित शाह होंगे समारोह में शामिल

जद (यू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार को रविवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का नेता चुन लिया गया और उन्होंने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। बिहार में नयी सरकार का शपथ ग्रहण सोमवार को शाम चार बजे होगा। नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर सातवीं बार शपथ ग्रहण करेंगे।

मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज पटना में जद (यू) प्रमुख और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। शपथ ग्रहण से पहले भाजपा नेता तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि निश्चित रूप से ऐसे संकेत हैं कि मैं और रेणु जी (भाजपा नेता रेणु देवी) बिहार उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

वहीं भाजपा नेता रेणु देवी ने कहा कि बहुत बड़ी जिम्मेदारी है एक कार्यकर्ता के लिए। एक कार्यकर्ता होने के नाते हम सभी लोग काम करते ही रहते हैं। जनता ने हम पर जो विश्वास दिखाया है हमारी कोशिश यही है कि उस पर खड़ा उतरें। जनता दल (युनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार सोमवार को बिहार में सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राजभवन के राजेंद्र मंडप में अपराह्न् 4.30 बजे आयोजित एक सादे समारोह में नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

इस बीच, नीतीश के साथ कई मंत्रियों के भी साथ शपथ लेने की संभावना है। नीतीश के मंत्रिमंडल में पहली बार भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी नहीं होंगे। राजग ने चुनाव में कुल 125 सीटें हासिल की हैं, लेकिन इसमें जदयू के हिस्से में सिर्फ 43 सीटें ही आई हैं जबकि भाजपा ने 74 सीटें जीती हैं। ऐसे में सूत्रों का कहना है कि विधायकों की संख्याबल के आधार पर इस मंत्रिमंडल में भाजपा कोटे से मंत्रियों की संख्या अधिक होगी।

सूत्रों का दावा है कि नीतीश कुमार के साथ सोमवार को जदयू के छह, भाजपा के सात और राजग में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के एक-एक मंत्री शपथ ले सकते हैं। इस मंत्रिमंडल में दो उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं, लेकिन कटिहार से चौथी बार विधायक बने तारकिशोर प्रसाद का उपमुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है। बेतिया की विधायक रेणु देवी के भी उपमुख्यमंत्री बनने की संभावना व्यक्त की जा रही है। रेणु देवी बेतिया से चौथी बार जीतकर आई हैं।

कहा जा रहा है कि नीतीश के नए मंत्रिमंडल में अनुभवी और युवा नेताओं को सामंजस्य रखने की कोशिश की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि विधानसभा अध्यक्ष भी भाजपा कोटे से रहने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव या अमरेंद्र प्रताप सिंह को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा सकता है। इधर, जदयू कोटे से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, मेवालाल चौधरी, महेश्वर हजारी, अशोक चौधरी, शीला कुमारी तथा श्रवण कुमार मंत्री बन सकते हैं।

इसके अलावे 'हम' के विधान पार्षद संतोष मांझी तथा वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इधर, भाजपा कोटे की बाते करें तो भाजपा के सात विधायक सोमवार को मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इसमें मंगल पांडेय और प्रेम कुमार का नाम तय माना जा रहा है। भाजपा कोटे से नीतीश मिश्रा, विनोद नारायण झा भी मंत्री बनाए जा सकते हैं। इस शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के भी रहने की संभावना है। समारोह को लेकर राजभवन में तैयारियां अंतिम चरण में है।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर बोले जावड़ेकर - लोकतंत्र की विशेषता और आधारशिला है फ्री प्रेस