BREAKING NEWS

ट्रेनों के निजीकरण पर रेलवे का बयान : नौकरियां नहीं जाएंगी, लेकिन काम बदल सकता है ◾तमिलनाडु में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार ,बीते 24 घंटों में 4329 नये मामले और 64 लोगों की मौत◾पीएम के लेह दौरे पर बोले अधीर रंजन - सैनिकों का मनोबल बढ़ा लेकिन चीनी अतिक्रमण नकारे नहीं ◾दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटे में 2,520 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 94 हजार के पार◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड , 6364 नये मामले आये सामने और 198 लोगों की मौत ◾मोदी की लद्दाख यात्रा पर तिलमिलाए चीन ने कहा - हमें विस्तारवादी कहना आधारहीन◾दिल्ली-NCR में 4.7 रिक्टर स्केल तीव्रता भूकंप के झटके, राजस्थान के अलवर में था भूकंप का केंद्र◾सीएम योगी का ऐलान - शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सरकारी नौकरी और एक करोड़ रुपये का मुआवजा ◾चीन से सीमा विवाद पर भारत के समर्थन में आया जापान, कहा- LAC की यथास्थिति बदलने के एकतरफा प्रयास का करेंगे विरोध◾पीएम मोदी ने गलवान घाटी झड़प में घायल सैनिकों से कहा- ‘आपने करारा जवाब दिया’◾लद्दाख में अतिक्रमण को लेकर राहुल ने ट्वीट किया वीडियो, कहा-कोई तो बोल रहा है झूठ◾लेह से चीन को PM मोदी का सख्त सन्देश, बोले- इतिहास गवाह है कि विस्तारवादी ताकतों को हमेशा मिली हार◾PM मोदी के लेह दौरे से तिलमिलाया ड्रैगन, कहा-कोई पक्ष हालात न बिगाड़े ◾चीन और पाकिस्तान से बिजली उपकरणों का आयात नहीं करेगा भारत ◾PM मोदी के लेह दौरे पर सियासत शुरू, मनीष तिवारी बोले- जब इंदिरा गई थीं तो पाक के दो टुकड़े किए थे◾World Corona : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 8 लाख के पार, सवा पांच लाख के करीब लोगों की मौत◾कानपुर में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को CM योगी ने दी श्रद्धांजलि, कहा-व्यर्थ नहीं जाएगा यह बलिदान ◾चीन के साथ तनाव के बीच PM मोदी का औचक लेह दौरा, अग्रिम पोस्ट पर जवानों से की मुलाकात◾देश में एक दिन में 20 हजार से अधिक कोरोना मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा सवा छह लाख के पार◾15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है स्वदेशी कोरोना वैक्सीन COVAXIN, 7 जुलाई से शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

एनआरसी और एनपीआर पर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित होना विपक्ष की जीत- सदानंद सिंह

पटना: बिहार विधानसभा में सर्वसम्मति से नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (एनआरसी) के खिलाफ प्रस्ताव पारित हो गया, जिसके साथ पूरी तरह से स्पष्ट हो गया कि नीतीश सरकार राज्य में एनआरसी लागू नहीं करेगी। साथ ही नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (एनपीआर) को लेकर भी विधानसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित हुआ। एनपीआर को 2010 के आधार पर कराने का प्रस्ताव पारित किया गया, जिसमें मात-पिता की डिटेल देना जरूरी नहीं होगा।

सदन से एनआरसी और एनपीआर को लेकर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित होने पर कांग्रेस के विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह ने इसे विपक्ष की बड़ी जीत बताई। सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने अपने विधायक दल की बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया कि एनपीआर, एनआरसी का विरोध किया जाएगा व सरकार से विरोध में प्रस्ताव पारित करने की मांग की जाएगी। जिसे बिहार सरकार ने स्वीकार कर लिया। इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार धन्यवाद के पात्र हैं।

सिंह ने कहा कि एनपीआर को 2010 के फॉर्मेट पर बिहार में लागू करने का संकल्प विधानसभा से सर्वसम्मति से पारित होना भाजपा की मंशा पर करारा प्रहार है। क्योंकि, मोदी सरकार इसमें ऐसा प्रावधान कर रही है, जो बाद में एनआरसी से जुड़ सकती है। बिहार में एनआरसी की आवश्यकता नहीं है का प्रस्ताव विधानसभ से पारित होना एनआरसी के खिलाफ बिहार के विरोध को दर्शाता है। जो महागठबंधन सहित विपक्ष के संघर्ष का हिस्सा रहा है। 

साथ ही सिंह ने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष और गंगा-जमुनी संस्कृति का देश हैं। यहां कोई भी ऐसा मामला नहीं आना चाहिए, जो हमारी इस पहचान को ठेस पहुंचाए। हमें समाज को जोडऩे के लिए काम करना चाहिए, ऐसी कोई भी बात नहीं होनी चाहिये जो हमारे आपसी सौहार्द, प्रेम और भाईचारे को चोट पहुंचाए।