BREAKING NEWS

CM नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की ◾मोबाइल वैन के जरिए प्याज बेचने की दिल्ली सरकार की योजना बेहद सफल रही : केजरीवाल ◾रविशंकर प्रसाद बोले- अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच◾भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, PM ने ट्वीट कर दी बधाई◾TOP 20 NEWS 14 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से वार्ता की ◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : PM मोदी बोले- विपक्ष में दम तो कहे कि 370 वापस लाएंगे◾हरियाणा: राहुल का PM पर वार, बोले- अडानी और अंबानी के लाउडस्पीकर हैं मोदी◾अयोध्या विवाद : मुस्लिम पक्षकारों का आरोप-हिन्दु पक्ष से नहीं सिर्फ हमसे ही किए जा रहे है सवाल◾हुड्डा बोले- हरियाणा में कांग्रेस के पास है जबरदस्त समर्थन, बनाएंगे अगली सरकार◾उत्तर प्रदेश: मऊ में सिलेंडर ब्लास्ट से मरने वालो की संख्या हुई 12 ◾जम्मू-कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवा हुई बहाल, 72 दिन से ठप थी सेवा ◾ अजीत डोभाल बोले- FATF का पाकिस्तान पर गहरा दबाव◾NIA का बड़ा खुलासा, कहा-देश के 4 राज्यों में सक्रिय है बांग्लादेश का खूंखार आतंकी संगठन JMB ◾होशंगाबाद: कार हादसे में राष्ट्रीय स्तर के 4 हॉकी खिलाड़ियों की मौत, कमलनाथ और शिवराज ने जताया शोक◾हरियाणा में आज PM मोदी, शाह और राहुल गांधी भरेंगे हुंकार, इन जगहों पर करेंगे रैली◾राम जन्मभूमि विवाद : आज से सुप्रीम कोर्ट करेगा अयोध्या मामले की अंतिम दौर की सुनवाई ◾महाराष्ट्र में राहुल गांधी की मौजूदगी का मतलब है भाजपा की जीत : योगी आदित्यनाथ◾भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾

बॉलीवुड केसरी

टॉप 6 बॉलीवुड फिल्में जिनमे बनाये गए करोड़ों के भव्य और आलिशान सेट

बॉलीवुड की दुनिया चकाचौंध से भरी किसी भव्य सामने जैसी लगती है जहां चीजें आप इंसान की सोच से कहीं आगे होती है। जब हम कोई फिल्म देख रहे होते है तो एक सपनों की दुनिया जैसा प्रतीत होता है और उतने समय के लिए हम फिल्म को खुद से जोड़कर महसूस करते है। बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी फ़िल्में जिसमे चकाचौंध और भव्यता का पुरजोर नजारा पेश किया गया। आज हम आपको ऐसी टॉप 6 फिल्मों के बारे में बता रहे है जिनके सेट्स सबसे आलिशान और भव्य बनाये गए थे। 

1.पद्मावत 


संजय लीला भंसाली की फ़िल्में भव्यता के लिए जानी जाती है और ब्लैक, हम दिल दे चुके सनम और उनकी 2018 की रिलीज़ पद्मावत भव्य सेट, भव्य रंग के लिए जानी जाती है। राजस्थान के चित्तौड़ किले में फिल्म पद्मावत की शूटिंग होनी थी, लेकिन विरोध और बर्बरता के कारण, संजय लीला भंसाली को मुंबई में किले को फिर से बनाना पड़ा और सेट बनाने की लागत बढ़ गई। डिजाइनरों ने किले के डिज़ाइन के रूप में पुराने राजस्थानी चित्रों से प्रेरणा ली। किले को जगमगाने के लिए 15 जनरेटर का उपयोग किया गया था।

2.ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

हॉलीवुड फैंटसी फिल्मों को टक्कर देने की कोशिश की यशराज की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान, जिसमें न केवल एक महंगी कास्ट थी बल्कि बड़े पैमाने पर सेट भी थे। पीरियड फिल्म का सही लुक और अहसास पाने के लिए, डिजाइनरों की एक टीम ने फिल्म के निर्माण में जाने से पहले लगभग तीन साल तक काम किया। प्रोडक्शन हाउस ने केवल उच्च गुणवत्ता वाले वीएफएक्स पर ही नहीं, बल्कि दो जहाज बनाने पर भी खर्च किया, जिनका वजन 200 टन था, जिसे 1000 लोगों की मदद से बनाया गया था, जिसमें अंतरराष्ट्रीय डिजाइनर और जहाज निर्माता भी शामिल थे। 

3.भारत


अली अब्बास ज़फर द्वारा बनाई गई सलमान खान और कैटरीना कैफ अभिनीत 200 करोड़ की बॉक्स ऑफिस हिट देश के इतिहास में चौथी सबसे बड़ी ओपनर थी। जिन्होंने फिल्म देखी है उनके लिए यह भव्यता में किसी से कम नहीं था। ऐसा बताया गया है कि फिल्म के लिए तैयार किए गए सेट की कीमत 15 करोड़ से कम नहीं है।

4.जोधा अकबर



जो लोग पीरियड फिल्में पसंद करते हैं, उन्होंने आशुतोष गोवारिकर की यह फिल्म कई बार देखी होगी, न केवल अपने संगीत या कॉस्ट्यूम के लिए बल्कि इसके सेट के लिए भी। सेट डिजाइनर नितिन देसाई ने आगरा और जयपुर की कई तस्वीरें लीं, जिन्हें सेंटर फोकस पॉइंट्स के रूप में इस्तेमाल किया गया था। इसके बाद उन्होंने करजत में बनाए गए आमेर किले के अंदरूनी हिस्सों की सटीक कॉपी बनाई। उन्होंने दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, जोधा महा के साथ आगरा किले के इंच-दर-इंच  कॉपियां भी बनाईं और मुगल गार्डन का रूप दर्शकों को दिया। सेट को 1,600 फीट x 600 फीट x 68 फीट बड़ा बनाया गया। किले को सात मंजिल, ऊंचे-ऊंचे, कंक्रीट, फाइबर, एस्बेस्टस शीट, मचान और पाइप से बनाया गया था।

5.बाजीराव मस्तानी



संजय लीला भंसाली द्वारा निर्मित फिल्म बाजीराव मस्तानी की शूटिंग ऐना महल में हुई थी, जहाँ निर्देशक / निर्माता ने मुगल-ए-आज़म के सौंदर्यशास्त्र से प्रेरित सेट बनाने की कोशिश की थी। मराठा भव्यता को पर्दे पर पेश करने के लिए लगभग 8-9 वर्षों के अनुसंधान में 23 बड़े पैमाने पर सेट का निर्माण हुआ। सबसे बड़ी चुनौती पुणे के शनि वड़ा को बनाना था जो अब मौजूद नहीं है। यह संरचना मुंबई में फिल्म सिटी में कुछ वास्तुकला तत्वों के साथ बनाई गई थी। कोर्ट रूम के लिए, दोनों तरफ पानी की सुविधाओं के साथ दरबार दिखाने के लिए 50 फीट ऊंचे स्तंभों का निर्माण किया गया था। इस किले में 20,000 जटिल डिजाइन किए गए दर्पण लगाए गए थे। टीम को सेट बनाने में एक महीने का समय लगा।

6.बॉम्बे वेलवेट



अनुराग कश्यप की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 43 करोड़ कमाए और काफी आलोचना प्राप्त की। इस ड्रामा फिल्म को 50 के दशक में सेट किया गया है, इसलिए पूरे मुंबई शहर को फिर से फिल्म के लिए डिज़ाइन करना पड़ा। सेट डिजाइनर ने मौजूदा इमारतों, फोटोग्राफी, अभिलेखागार, फिल्मों, संग्रहालयों, पुस्तकालयों और कला डेको वास्तुकला पर पुस्तकों से मुंबई को फिर से बनाने के लिए प्रेरणा ली। लागत में कटौती के लिए, सेट श्रीलंका में बनाए गए थे। इमारतों, घरों, सजावट के लिए साइनेज से, प्रत्येक और हर विवरण को ध्यान में रखा गया था। सेट बनाने में 16 करोड़ की लागत आई।

परेशान होकर स्वरा भास्कर ने किया इस्तीफे का ऐलान, यूजर को लिखा - ये रायता मेरे बस का नहीं है !