BREAKING NEWS

निर्भया मामले में कोर्ट ने जारी किया नया डेथ वारंट , 3 मार्च को दी जाएगी फांसी◾महिला सैन्य अधिकारियों पर कोर्ट का फैसला केंद्र सरकार को करारा जवाब : प्रियंका गांधी वाड्रा◾शाहीन बाग : प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए SC ने नियुक्त किए वार्ताकार◾सड़क पर उतरने वाले बयान पर कायम हैं सिंधिया, कही ये बात ◾गार्गी कॉलेज मामले में जांच की मांग वाली याचिका पर कोर्ट ने केन्द्र और CBI को जारी किया नोटिस◾SC ने दिल्ली HC के फैसले पर लगाई मोहर, सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थाई कमीशन◾निर्भया मामले को लेकर आज कोर्ट में सुनवाई, जारी हो सकता है नया डेथ वारंट◾शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए निर्देशों की मांग करने वाली याचिकाओं पर SC में सुनवाई आज ◾केजरीवाल की तारीफ पर आपस में भिड़े कांग्रेस नेता देवरा - माकन, अलका लांबा ने भी कस दिया तंज ◾महाकाल एक्सप्रेस में शिव मंदिर पर ओवैसी ने पीएम को घेरा, ट्वीट की संविधान की प्रस्तावना ◾चीन : कोरोना वायरस के 2048 नए कन्फर्म मामले सामने आए, मरने वालों का आंकड़ा 1700 के पार पहुंचा◾दिल्ली में 35 राउंड फायरिंग के बाद मुठभेड़ में पुलिस ने दो खूंखार बदमाशों को किया ढेर ◾कन्हैया ने मोदी सरकार पर बोला हमला, कहा - देश पर वर्तमान में शासन करने वाले अंग्रेजों के साथ चाय पे चर्चा किया करते थे◾CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पास करेगा तेलंगाना◾शाहीन बाग में बड़ी संख्या में जुटे प्रदर्शनकारी, लेकिन आपसी मतभेद ज्यादा, प्रदर्शन कम◾PAK में गुतारेस की J&K पर की गई टिप्पणी के बाद भारत ने कहा - जम्मू कश्मीर देश का अभिन्न हिस्सा ◾मतभेदों को सुलझाने के लिए कमलनाथ और सिंधिया इस हफ्ते कर सकते है मुलाकात◾अमेरिका राष्ट्रपति की अहमदाबाद यात्रा से पहले AIMC ने जारी किये ‘नमस्ते ट्रंप’ वाले पोस्टर ◾इस साल राज्यसभा में विपक्षी ताकत होगी कम ◾23 फरवरी से 23 मार्च तक उनका दल चलाएगा देशव्यापी अभियान - गोपाल राय◾

टॉप 6 बॉलीवुड फिल्में जिनमे बनाये गए करोड़ों के भव्य और आलिशान सेट

बॉलीवुड की दुनिया चकाचौंध से भरी किसी भव्य सामने जैसी लगती है जहां चीजें आप इंसान की सोच से कहीं आगे होती है। जब हम कोई फिल्म देख रहे होते है तो एक सपनों की दुनिया जैसा प्रतीत होता है और उतने समय के लिए हम फिल्म को खुद से जोड़कर महसूस करते है। बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी फ़िल्में जिसमे चकाचौंध और भव्यता का पुरजोर नजारा पेश किया गया। आज हम आपको ऐसी टॉप 6 फिल्मों के बारे में बता रहे है जिनके सेट्स सबसे आलिशान और भव्य बनाये गए थे। 

1.पद्मावत 


संजय लीला भंसाली की फ़िल्में भव्यता के लिए जानी जाती है और ब्लैक, हम दिल दे चुके सनम और उनकी 2018 की रिलीज़ पद्मावत भव्य सेट, भव्य रंग के लिए जानी जाती है। राजस्थान के चित्तौड़ किले में फिल्म पद्मावत की शूटिंग होनी थी, लेकिन विरोध और बर्बरता के कारण, संजय लीला भंसाली को मुंबई में किले को फिर से बनाना पड़ा और सेट बनाने की लागत बढ़ गई। डिजाइनरों ने किले के डिज़ाइन के रूप में पुराने राजस्थानी चित्रों से प्रेरणा ली। किले को जगमगाने के लिए 15 जनरेटर का उपयोग किया गया था।

2.ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

हॉलीवुड फैंटसी फिल्मों को टक्कर देने की कोशिश की यशराज की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान, जिसमें न केवल एक महंगी कास्ट थी बल्कि बड़े पैमाने पर सेट भी थे। पीरियड फिल्म का सही लुक और अहसास पाने के लिए, डिजाइनरों की एक टीम ने फिल्म के निर्माण में जाने से पहले लगभग तीन साल तक काम किया। प्रोडक्शन हाउस ने केवल उच्च गुणवत्ता वाले वीएफएक्स पर ही नहीं, बल्कि दो जहाज बनाने पर भी खर्च किया, जिनका वजन 200 टन था, जिसे 1000 लोगों की मदद से बनाया गया था, जिसमें अंतरराष्ट्रीय डिजाइनर और जहाज निर्माता भी शामिल थे। 

3.भारत


अली अब्बास ज़फर द्वारा बनाई गई सलमान खान और कैटरीना कैफ अभिनीत 200 करोड़ की बॉक्स ऑफिस हिट देश के इतिहास में चौथी सबसे बड़ी ओपनर थी। जिन्होंने फिल्म देखी है उनके लिए यह भव्यता में किसी से कम नहीं था। ऐसा बताया गया है कि फिल्म के लिए तैयार किए गए सेट की कीमत 15 करोड़ से कम नहीं है।

4.जोधा अकबर



जो लोग पीरियड फिल्में पसंद करते हैं, उन्होंने आशुतोष गोवारिकर की यह फिल्म कई बार देखी होगी, न केवल अपने संगीत या कॉस्ट्यूम के लिए बल्कि इसके सेट के लिए भी। सेट डिजाइनर नितिन देसाई ने आगरा और जयपुर की कई तस्वीरें लीं, जिन्हें सेंटर फोकस पॉइंट्स के रूप में इस्तेमाल किया गया था। इसके बाद उन्होंने करजत में बनाए गए आमेर किले के अंदरूनी हिस्सों की सटीक कॉपी बनाई। उन्होंने दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, जोधा महा के साथ आगरा किले के इंच-दर-इंच  कॉपियां भी बनाईं और मुगल गार्डन का रूप दर्शकों को दिया। सेट को 1,600 फीट x 600 फीट x 68 फीट बड़ा बनाया गया। किले को सात मंजिल, ऊंचे-ऊंचे, कंक्रीट, फाइबर, एस्बेस्टस शीट, मचान और पाइप से बनाया गया था।

5.बाजीराव मस्तानी



संजय लीला भंसाली द्वारा निर्मित फिल्म बाजीराव मस्तानी की शूटिंग ऐना महल में हुई थी, जहाँ निर्देशक / निर्माता ने मुगल-ए-आज़म के सौंदर्यशास्त्र से प्रेरित सेट बनाने की कोशिश की थी। मराठा भव्यता को पर्दे पर पेश करने के लिए लगभग 8-9 वर्षों के अनुसंधान में 23 बड़े पैमाने पर सेट का निर्माण हुआ। सबसे बड़ी चुनौती पुणे के शनि वड़ा को बनाना था जो अब मौजूद नहीं है। यह संरचना मुंबई में फिल्म सिटी में कुछ वास्तुकला तत्वों के साथ बनाई गई थी। कोर्ट रूम के लिए, दोनों तरफ पानी की सुविधाओं के साथ दरबार दिखाने के लिए 50 फीट ऊंचे स्तंभों का निर्माण किया गया था। इस किले में 20,000 जटिल डिजाइन किए गए दर्पण लगाए गए थे। टीम को सेट बनाने में एक महीने का समय लगा।

6.बॉम्बे वेलवेट



अनुराग कश्यप की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 43 करोड़ कमाए और काफी आलोचना प्राप्त की। इस ड्रामा फिल्म को 50 के दशक में सेट किया गया है, इसलिए पूरे मुंबई शहर को फिर से फिल्म के लिए डिज़ाइन करना पड़ा। सेट डिजाइनर ने मौजूदा इमारतों, फोटोग्राफी, अभिलेखागार, फिल्मों, संग्रहालयों, पुस्तकालयों और कला डेको वास्तुकला पर पुस्तकों से मुंबई को फिर से बनाने के लिए प्रेरणा ली। लागत में कटौती के लिए, सेट श्रीलंका में बनाए गए थे। इमारतों, घरों, सजावट के लिए साइनेज से, प्रत्येक और हर विवरण को ध्यान में रखा गया था। सेट बनाने में 16 करोड़ की लागत आई।

परेशान होकर स्वरा भास्कर ने किया इस्तीफे का ऐलान, यूजर को लिखा - ये रायता मेरे बस का नहीं है !