BREAKING NEWS

ट्रेनों के निजीकरण पर रेलवे का बयान : नौकरियां नहीं जाएंगी, लेकिन काम बदल सकता है ◾तमिलनाडु में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार ,बीते 24 घंटों में 4329 नये मामले और 64 लोगों की मौत◾पीएम के लेह दौरे पर बोले अधीर रंजन - सैनिकों का मनोबल बढ़ा लेकिन चीनी अतिक्रमण नकारे नहीं ◾दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटे में 2,520 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 94 हजार के पार◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड , 6364 नये मामले आये सामने और 198 लोगों की मौत ◾मोदी की लद्दाख यात्रा पर तिलमिलाए चीन ने कहा - हमें विस्तारवादी कहना आधारहीन◾दिल्ली-NCR में 4.7 रिक्टर स्केल तीव्रता भूकंप के झटके, राजस्थान के अलवर में था भूकंप का केंद्र◾सीएम योगी का ऐलान - शहीद पुलिसकर्मियों के परिवार को सरकारी नौकरी और एक करोड़ रुपये का मुआवजा ◾चीन से सीमा विवाद पर भारत के समर्थन में आया जापान, कहा- LAC की यथास्थिति बदलने के एकतरफा प्रयास का करेंगे विरोध◾पीएम मोदी ने गलवान घाटी झड़प में घायल सैनिकों से कहा- ‘आपने करारा जवाब दिया’◾लद्दाख में अतिक्रमण को लेकर राहुल ने ट्वीट किया वीडियो, कहा-कोई तो बोल रहा है झूठ◾लेह से चीन को PM मोदी का सख्त सन्देश, बोले- इतिहास गवाह है कि विस्तारवादी ताकतों को हमेशा मिली हार◾PM मोदी के लेह दौरे से तिलमिलाया ड्रैगन, कहा-कोई पक्ष हालात न बिगाड़े ◾चीन और पाकिस्तान से बिजली उपकरणों का आयात नहीं करेगा भारत ◾PM मोदी के लेह दौरे पर सियासत शुरू, मनीष तिवारी बोले- जब इंदिरा गई थीं तो पाक के दो टुकड़े किए थे◾World Corona : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 8 लाख के पार, सवा पांच लाख के करीब लोगों की मौत◾कानपुर में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को CM योगी ने दी श्रद्धांजलि, कहा-व्यर्थ नहीं जाएगा यह बलिदान ◾चीन के साथ तनाव के बीच PM मोदी का औचक लेह दौरा, अग्रिम पोस्ट पर जवानों से की मुलाकात◾देश में एक दिन में 20 हजार से अधिक कोरोना मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा सवा छह लाख के पार◾15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है स्वदेशी कोरोना वैक्सीन COVAXIN, 7 जुलाई से शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

जब अमिताभ से लिपट कर पहली बार रोये थे हरिवंश राय बच्चन, जानिये बिग बी की जिंदगी के सबसे खास लम्हे

अपनी दमदार आवाज और अभिनय के दम पर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पांच दशक से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं लेकिन उन्हें करियर के शुरूआती दिनों में अपनी पहचान बनाने के लिये कड़ा संघर्ष करना पड़ा। आज वो जिस मुकाम पर है उसके लिए उन्होंने बहुत उतार चढ़ाव देखें है।  आज अमिताभ अपना 76 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है। 

इलाहाबाद में 11 अक्टूबर 1942 को जन्में अमिताभ ने अपने करियर की शुरूआत कोलकत्ता में बतौर सुपरवाइजर से की जहां उन्हें 800 रूपये मासिक वेतन मिला करता था। वर्ष 1968 में कलकत्ता की नौकरी छोड़ने के बाद मुंबई आ गये।

 बचपन से ही अमिताभ का झुकाव अभिनय की ओर था और अभिनय सम्राट दिलीप कुमार से प्रभावित रहने के कारण वह उन्हीं की तरह अभिनेता बनना चाहते थे। वर्ष 1969 मे अमिताभ को पहली बार ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म सात हिंदुस्तानी मे काम करने का मौका मिला। लेकिन इस फिल्म के असफल होने के कारण वह दर्शकों के बीच कुछ खास पहचान नही बना पाये। 

वर्ष 1971 मे अमिताभ को राजेश खन्ना के साथ फिल्म आनंद में काम करने का मौका मिला। राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार के रहते हुये भी अमिताभ दर्शको का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहे। इस फिल्म के लिये उन्हे सहायक अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। 

निर्माता प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘जंजीर’ अमिताभ के सिने कैरियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। फिल्म की सफलता के बाद बतौर अभिनेता अमिताभ फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। आज हम आपको अमिताभ की जिंदगी से जुड़े उन लम्हों के बारे में बताने जा रहे है जो अमिताभ के साथ साथ उनके फैंस के लिए भी बेहद ख़ास है।

1.

अमिताभ बच्चन के जन्म के दौरान अस्पताल में उन्हें देखने महान कवि सुमित्रा नंदन पंत आए थे। उन्होंने नन्हे अमिताभ को देखकर कहा था ,' ऐसा लग रहा हा जैसे 'ध्यानस्थ' अमिताभ। ' तभी अमिताभ की मां तेजी ने बेटे का नाम अमिताभ रख दिया था।

2.

बहुत कम लोग जानते है कि अमिताभ को उनकी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी में इंदिरा गांधी की सिफारिश पर रोल मिला था।  इंदिरा अमिताभ की माँ तेजी की अच्छी दोस्त थी। 

3.

अमिताभ ने बचपन में इंजीनियर और एयरफोर्स में जाने का सपना देखा था। दिलीप साहब की फिल्मों से उन्हें अभिनय का शौक लगा। 

4.

बता दें कभी शराब ना पीने वाले अमिताभ ने अपनी पहली जॉब शराब बनाने वाली कंपनी शॉ वॉलेस में की थी। फिल्मों में भी उन्होंने बखूबी शराबी की भूमिका निभायी है। 

5.

संघर्ष के दिनों में अमिताभ ने कई रातें मुंबई के मरीन ड्राइव पर रखी बेंच पर गुजारी हैं।

6.

अमिताभ बच्चन के पास दोनों हाथों से लिखने का कौशल भी है। 

7.

लिखने के शौक़ीन अमिताभ ने साल 2002 में 'सोल करी फॉर यू एंड मी' शीर्षक की किताब भी लिखी थी। 

8.

अमितताभ की सुपरहिट फिल्म खुदा गवाह की शूटिंग भारत के साथ साथ अफनागिस्तान, नेपाल और भूटान में हुई थी। शूटिंग के दौरान अफगानिस्तान की आधी एयरफोर्स अमिताभ की सुरक्षा में थी। 

9.

जन्मदिन के दौरान केक काटना अमिताभ को अच्छा नहीं लगता, वो इसे फ़िज़ूल मानते है। 

10.

अमिताभ फिल्म इंडस्ट्री के महानायक है पर इन्हे इंडस्ट्री का नाम बॉलीवुड पसंद नहीं है क्योंकि ये शब्द हॉलीवुड से प्रेरित है। 

11.

परर्दे पर हर तरह के किरदार निभाने वाले अमिताभ खुद कोई काफी शर्मीला इंसान मानते है। 

12.

अमिताभ एक हॉलीवुड फिल्म में भी काम कर चुके है। साल 2013 में आयी फिल्म  'द ग्रेट गैट्सबी' में उन्होंने अभिनेता लियोनार्डो डी कैप्रियो की साथ काम किया था। 

13.

अमिताभ बच्चन को उनके शानदार काम के लिए  पद्म श्री, पद्मभूषण, जैसे तमाम राष्ट्रीय स्तर के अवॉर्ड मिल चुके हैं।  साथ ही उनके फ्रांस द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर' से भी सम्मानित किया जा चुका है। 

14.


फ्रांस के निर्देशक फ्रांसिस ट्रफॉट ने अमिताभ को 'वन मैन इंडस्ट्री' करार दिया था।

15.

अमिताभ की मां तेजी बच्चन काफी स्टाइलिश थी और बिग बी को स्टाइलिश रहना भी उन्होंने ही सिखाया। 

16.

1995 मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में अमिताभ जज की भमिका निभा चुके हैं।

17.

अमिताभ बच्चन महिलाओं का बेहद सम्मान करते हैं। अपनी बेटी और पोती के बारे अक्सर वो सोशल मीडिया पर भी काफी कुछ लिखते रहते हैं।

18.

फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान अमिताभ बुरी तरह घायल हुए थे।  उन्हें तब मुंबई के कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  जब उनके पिता हरिवंश राय बच्चन उन्हें मिलने आये तो उनकी आंखों में आंसू आ गए थे। अमिताभ ने इस मोमेंट की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था ,' उन्होंने अपने पिता की आंखों में कभी आंसू नहीं देखे थे। लेकिन जब वह कुली के सेट से घायल होकर लौटे तो उनके पिता लिपटकर रोने लगे।'

19.

फिल्म खून पसीना की शूटिंग में अमिताभ ने शेर से लड़ाई की थी और ये सीन काफी वायरल हुआ था। 

20.

हाल ही में अमिताभ बच्चन ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था, 'ऐसे थे और अब ऐसे हो गए।'

21.

हर रविवार को अमिताभ अपने घर की बालकनी से अपने फैंस का अभिवादन करते है। 

22.

बिग बी अपनी माँ के बेहद करीब थे , तस्वीर में मां तेजी अपने बेटे अमिताभ को प्यार जतातीं हुई दिखाई दे रही है । 

23.

अमिताभ अपनी बेटी, पोती और नातिन के बेहद करीब हैं और अक्सर सोशल मीडिया पर उनके साथ तस्वीर शेयर करते रहते है।

हैप्पी बर्थडे रेखा - 7 बार जब एवरग्रीन स्टार पब्लिक के बीच अन्य बॉलीवुड सेलेब्स को KISS करती नजर आयी !