BREAKING NEWS

71वां गणतंत्र दिवस के मोके पर राष्ट्रपति कोविंद राजपथ पर फहराएंगे तिरंगा◾गणतंत्र दिवस पर सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का होगा भव्य प्रदर्शन◾अदनान सामी को पद्मश्री पुरस्कार मिलने पर हरदीप सिंह पुरी ने दी बधाई ◾पूर्व मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और जार्ज फर्नांडीज को पद्म विभूषण से किया गया सम्मानित, देखें पूरी लिस्ट !◾कोरोना विषाणु का खतरा : करीब 100 लोग निगरानी में रखे गए, PMO ने की तैयारियों की समीक्षा◾गणतंत्र दिवस : चार मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश एवं निकास कुछ घंटों के लिए रहेगा बंद ◾ISRO की उपलब्धियों पर सभी देशवासियों को गर्व है : राष्ट्रपति ◾भाजपा ने पहले भी मुश्किल लगने वाले चुनाव जीते हैं : शाह◾यमुना को इतना साफ कर देंगे कि लोग नदी में डुबकी लगा सकेंगे : केजरीवाल◾उमर की नयी तस्वीर सामने आई, ममता ने स्थिति को दुर्भाग्यपूर्ण बताया◾ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी◾PM मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई◾भारत और ब्राजील आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग बढ़ाने का किया फैसला◾370 के खात्मे के बाद कश्मीर में शान से फहरेगा तिरंगा : अमित शाह◾देशवासियों को बांटने, संविधान को कमजोर करने की हो रही साजिश : सोनिया◾PM मोदी और नेतन्याहू ने फोन पर वैश्विक और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा की◾गांधी शांति यात्रा पहुंची आगरा ◾भारत-नेपाल सीमा पर पहुंचा कोरोना वायरस, बॉर्डर पर होगी स्क्रीनिंग◾ दिल्ली चुनाव : 250 नेता, हर दिन 500 जनसभाएं, इस तरह माहौल बनाने में जुटी है भाजपा◾आर्थिक विकास के लिए संविधान के मुताबिक चलना होगा - कोविंद◾

जब अमिताभ से लिपट कर पहली बार रोये थे हरिवंश राय बच्चन, जानिये बिग बी की जिंदगी के सबसे खास लम्हे

अपनी दमदार आवाज और अभिनय के दम पर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पांच दशक से दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं लेकिन उन्हें करियर के शुरूआती दिनों में अपनी पहचान बनाने के लिये कड़ा संघर्ष करना पड़ा। आज वो जिस मुकाम पर है उसके लिए उन्होंने बहुत उतार चढ़ाव देखें है।  आज अमिताभ अपना 76 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है। 

इलाहाबाद में 11 अक्टूबर 1942 को जन्में अमिताभ ने अपने करियर की शुरूआत कोलकत्ता में बतौर सुपरवाइजर से की जहां उन्हें 800 रूपये मासिक वेतन मिला करता था। वर्ष 1968 में कलकत्ता की नौकरी छोड़ने के बाद मुंबई आ गये।

 बचपन से ही अमिताभ का झुकाव अभिनय की ओर था और अभिनय सम्राट दिलीप कुमार से प्रभावित रहने के कारण वह उन्हीं की तरह अभिनेता बनना चाहते थे। वर्ष 1969 मे अमिताभ को पहली बार ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म सात हिंदुस्तानी मे काम करने का मौका मिला। लेकिन इस फिल्म के असफल होने के कारण वह दर्शकों के बीच कुछ खास पहचान नही बना पाये। 

वर्ष 1971 मे अमिताभ को राजेश खन्ना के साथ फिल्म आनंद में काम करने का मौका मिला। राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार के रहते हुये भी अमिताभ दर्शको का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहे। इस फिल्म के लिये उन्हे सहायक अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। 

निर्माता प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘जंजीर’ अमिताभ के सिने कैरियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। फिल्म की सफलता के बाद बतौर अभिनेता अमिताभ फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। आज हम आपको अमिताभ की जिंदगी से जुड़े उन लम्हों के बारे में बताने जा रहे है जो अमिताभ के साथ साथ उनके फैंस के लिए भी बेहद ख़ास है।

1.

अमिताभ बच्चन के जन्म के दौरान अस्पताल में उन्हें देखने महान कवि सुमित्रा नंदन पंत आए थे। उन्होंने नन्हे अमिताभ को देखकर कहा था ,' ऐसा लग रहा हा जैसे 'ध्यानस्थ' अमिताभ। ' तभी अमिताभ की मां तेजी ने बेटे का नाम अमिताभ रख दिया था।

2.

बहुत कम लोग जानते है कि अमिताभ को उनकी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी में इंदिरा गांधी की सिफारिश पर रोल मिला था।  इंदिरा अमिताभ की माँ तेजी की अच्छी दोस्त थी। 

3.

अमिताभ ने बचपन में इंजीनियर और एयरफोर्स में जाने का सपना देखा था। दिलीप साहब की फिल्मों से उन्हें अभिनय का शौक लगा। 

4.

बता दें कभी शराब ना पीने वाले अमिताभ ने अपनी पहली जॉब शराब बनाने वाली कंपनी शॉ वॉलेस में की थी। फिल्मों में भी उन्होंने बखूबी शराबी की भूमिका निभायी है। 

5.

संघर्ष के दिनों में अमिताभ ने कई रातें मुंबई के मरीन ड्राइव पर रखी बेंच पर गुजारी हैं।

6.

अमिताभ बच्चन के पास दोनों हाथों से लिखने का कौशल भी है। 

7.

लिखने के शौक़ीन अमिताभ ने साल 2002 में 'सोल करी फॉर यू एंड मी' शीर्षक की किताब भी लिखी थी। 

8.

अमितताभ की सुपरहिट फिल्म खुदा गवाह की शूटिंग भारत के साथ साथ अफनागिस्तान, नेपाल और भूटान में हुई थी। शूटिंग के दौरान अफगानिस्तान की आधी एयरफोर्स अमिताभ की सुरक्षा में थी। 

9.

जन्मदिन के दौरान केक काटना अमिताभ को अच्छा नहीं लगता, वो इसे फ़िज़ूल मानते है। 

10.

अमिताभ फिल्म इंडस्ट्री के महानायक है पर इन्हे इंडस्ट्री का नाम बॉलीवुड पसंद नहीं है क्योंकि ये शब्द हॉलीवुड से प्रेरित है। 

11.

परर्दे पर हर तरह के किरदार निभाने वाले अमिताभ खुद कोई काफी शर्मीला इंसान मानते है। 

12.

अमिताभ एक हॉलीवुड फिल्म में भी काम कर चुके है। साल 2013 में आयी फिल्म  'द ग्रेट गैट्सबी' में उन्होंने अभिनेता लियोनार्डो डी कैप्रियो की साथ काम किया था। 

13.

अमिताभ बच्चन को उनके शानदार काम के लिए  पद्म श्री, पद्मभूषण, जैसे तमाम राष्ट्रीय स्तर के अवॉर्ड मिल चुके हैं।  साथ ही उनके फ्रांस द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर' से भी सम्मानित किया जा चुका है। 

14.


फ्रांस के निर्देशक फ्रांसिस ट्रफॉट ने अमिताभ को 'वन मैन इंडस्ट्री' करार दिया था।

15.

अमिताभ की मां तेजी बच्चन काफी स्टाइलिश थी और बिग बी को स्टाइलिश रहना भी उन्होंने ही सिखाया। 

16.

1995 मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में अमिताभ जज की भमिका निभा चुके हैं।

17.

अमिताभ बच्चन महिलाओं का बेहद सम्मान करते हैं। अपनी बेटी और पोती के बारे अक्सर वो सोशल मीडिया पर भी काफी कुछ लिखते रहते हैं।

18.

फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान अमिताभ बुरी तरह घायल हुए थे।  उन्हें तब मुंबई के कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  जब उनके पिता हरिवंश राय बच्चन उन्हें मिलने आये तो उनकी आंखों में आंसू आ गए थे। अमिताभ ने इस मोमेंट की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था ,' उन्होंने अपने पिता की आंखों में कभी आंसू नहीं देखे थे। लेकिन जब वह कुली के सेट से घायल होकर लौटे तो उनके पिता लिपटकर रोने लगे।'

19.

फिल्म खून पसीना की शूटिंग में अमिताभ ने शेर से लड़ाई की थी और ये सीन काफी वायरल हुआ था। 

20.

हाल ही में अमिताभ बच्चन ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था, 'ऐसे थे और अब ऐसे हो गए।'

21.

हर रविवार को अमिताभ अपने घर की बालकनी से अपने फैंस का अभिवादन करते है। 

22.

बिग बी अपनी माँ के बेहद करीब थे , तस्वीर में मां तेजी अपने बेटे अमिताभ को प्यार जतातीं हुई दिखाई दे रही है । 

23.

अमिताभ अपनी बेटी, पोती और नातिन के बेहद करीब हैं और अक्सर सोशल मीडिया पर उनके साथ तस्वीर शेयर करते रहते है।

हैप्पी बर्थडे रेखा - 7 बार जब एवरग्रीन स्टार पब्लिक के बीच अन्य बॉलीवुड सेलेब्स को KISS करती नजर आयी !