BREAKING NEWS

राजू श्रीवास्तव की हालत स्थिर, डॉक्टर उनका बेहतर इलाज कर रहे हैं : शिखा श्रीवास्तव◾कोलकाता में ममता से मिले पूर्व भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी◾महाराष्ट्र : रायगढ़ तट से मिली संदिग्ध नाव, AK-47 समेत कई हथियार बरामद ◾रोहिंग्याओं पर राजनीति! भाजपा ने कहा- केजरीवाल रोहिंग्याओं को ‘रेवड़ी’ बांट रहे, राष्ट्रीय सुरक्षा के समझौते को तैयार◾जयशंकर ने कहा- भारत स्वतंत्र, समावेशी व शांतिपूर्ण हिंद प्रशांत की परिकल्पना करता है◾गहलोत का भाजपा पर फूटा गुस्सा- देश को हिंदू राष्ट्र बनाया तो होगा पाकिस्तान जैसा हाल◾रायगढ़ में नाव को लेकर बवाल! फडणवीस बोले- खराब मौसम के कारण नाव अनियंत्रित होकर बहते हुए..... ◾ कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने कहा, कर्नाटक में कांग्रेस एकजुट, अकेले और सामूहिक नेतृत्व में लड़ेंगे विधानसभा चुनाव◾पता लगाएं किसने रोहिंग्या को फ्लैट में स्थानांतरित करने का फैसला किया? सिसोदिया ने गृहमंत्री को लिखा पत्र ◾रोहिंग्याओं को लेकर बवाल, थरूर बोले-मुद्दे पर सरकार में असमंजस देश के लिए कलंक◾Jagdeep Dhankhar: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से गुलाम नबी आजाद ने अहम मुलाकात की◾राहुल गांधी का भाजपा पर कटाक्ष, बोले- पीएम नरेंद्र मोदी को ऐसी राजनीति पर नहीं आती शर्म◾बीमा भारती के लेसी सिंह पर लगाए आरोपों पर भड़के नीतीश, कहा-अगर इधर-उधर का मन है तो अपना सोचें◾Maharashtra: अवैध शराब पर राज्य के गृह विभाग को वासुदेव के खिलाफ रिपोर्ट मिली, जल्द होगा निलंबित.....बोले फडणवीस ◾Gujarat News: AAP पार्टी का मास्टर प्लान! गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों की दूसरी सूची सांझा की ◾नीतीश के एक और मंत्री विवादों में, कृषि मंत्री सुधाकर सिंह पर लगा भ्रष्टाचार का आरोप◾Defamation Case : मुंबई कोर्ट का आदेश- संजय राउत को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए किया जाए पेश ◾फेक न्यूज पर मोदी सरकार का एक्शन, एक पाकिस्तानी समेत 8 YouTube चैनल किए ब्लॉक ◾बाहुबली मुख्तार अंसारी पर बड़ी कार्रवाई, दिल्ली और UP में कई ठिकानों पर ED की रेड◾पश्चिम बंगाल : टेरर कनेक्शन पर एक्शन, STF ने अलकायदा के 2 आतंकियों को किया गिरफ्तार◾

El Salvador के बाद इस देश ने अपनाया Bitcoin, अब Crypto का Currency की तरह होगा इस्तेमाल

सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक (सीएआर) ने बिटकॉइन को कानूनी करेंसी के रूप में मंजूरी दे दी है, ऐसा करने वाला यह दूसरा देश है। बताते चलें कि सीएआर दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है, लेकिन हीरे, सोने और यूरेनियम में समृद्ध है। सीएआर प्रेसीडेंसी के एक बयान में कहा गया है कि सांसदों ने सर्वसम्मति से बिटकॉइन को कानूनी करेंसी के रूप में अपनाने के लिए मतदान किया। यह कदम सीएआर को "दुनिया के सबसे साहसी और सबसे दूरदर्शी देशों के नक्शे पर" रखता है।

किस देश ने बिटकॉइन को आधिकारिक करेंसी के रूप में अपनाया?

अल सल्वाडोर सितंबर 2021 में बिटकॉइन को आधिकारिक करेंसी के रूप में अपनाने वाला पहला देश था। इस फैसले की अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष सहित कई अर्थशास्त्रियों द्वारा आलोचना की थी, उनका कहना था कि इससे वित्तीय अस्थिरता का खतरा बढ़ेगा। अन्य लोगों ने आशंका जताई कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी अपराधियों के लिए मनी लॉन्डरिंग करना आसान बना सकती है और यह पर्यावरण के लिए हानिकारक हैं क्योंकि बिटकॉइन बनाने के लिए बहुत अधिक बिजली का उपयोग किया जाता है।

CAR में सिर्फ 4% लोगों की ही वेब तक थी पहुंच

वर्ल्डडाटा वेबसाइट के अनुसार, किसी भी क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है, लेकिन 2019 में सीएआर में सिर्फ 4% लोगों की ही वेब तक पहुंच थी। बता दें कि सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक अफ्रीका के उन 6 देशों में से एक है जो सेंट्रल अफ्रीकन सीएफए फ्रैंक का इस्तेमाल करते हैं। रूस और फ्रांस के बीच संसाधन संपन्न देश बनने की प्रतियोगिता के बीच, कुछ लोग बिटकॉइन को सीएफए को कमजोर करने के प्रयास के रूप में देखते हैं।