BREAKING NEWS

स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान : देश के कुल कोरोना संक्रमित मामलों में 30 फीसदी तबलीगी जमात के लोग◾राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾कोविड-19 पर सरकार ने जारी किया परामर्श, चेहरे और मुंह के बचाव के लिए घर में बने सुरक्षा कवर का करे प्रयोग◾जानिये क्यों, पीएम की 9 मिनट लाइट बंद करने की अपील के बाद अलर्ट मोड पर है बिजली विभाग की कंपनियां◾तबलीगी जमातियों पर भड़के राज ठाकरे,कहा- ऐसे लोगों को गोली मार देनी चाहिए ◾PM मोदी ने अटल बिहारी बाजपेयी की कविता को शेयर करते हुए कहा- आओ दीया जलाएं◾देश में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, गौतम बुद्ध नगर में वायरस के 5 नए मामले आए सामने ◾PM मोदी की दीया अपील पर महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री ने दी प्रतिक्रिया, कहा- दोबारा सोचने की है जरुरत ◾बिजनौर के आइसोलेशन वार्ड में रखे गए जमातियों ने किया हंगामा, अंडे और बिरयानी की फरमाइश की◾दिल्ली : कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए गंगाराम अस्पताल के 108 स्वास्थ्यकर्मियों को किया गया क्वारनटीन◾प्रियंका ने किया योगी सरकार पर वार, कहा- स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे ज्यादा सहयोग की है जरूरत◾देश में 2900 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित, अब तक 68 की मौत◾कोविड-19 : अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 1,480 लोगों की मौत, इराक में 820 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि◾राजस्थान : कोरोना संक्रमित 60 वर्षीय महिला की मौत, संक्रमण के 191 मामलों की पुष्टि◾जम्मू-कश्मीर में सेना के जवानों ने मुठभेड़ में 2 आतंकवादियों को मार गिराया, ऑपरेशन जारी◾कर्नाटक में कोरोना वायरस से 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 4 हुई ◾कोरोना वायरस दिल्ली में नहीं फैला, घबराने की जरूरत नहीं: केजरीवाल ◾कोविड-19 : राज्यों में संक्रमण के 500 से ज्यादा मामले आये सामने , इसके साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या 3,000 पार ◾दुनिया भर के 180 से ज्यादा देशों में कोरोना का कहर जारी, अब तक 53448 लोगों की मौत, करीब 1015191 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित◾देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के तेजी से बढ़ने का सिलसिला जारी, भारत में मौत का आंकड़ा 60 के पार◾

सरकार पहली बार बाजार में लाएगी 100 रुपये का सिक्का

नई द‍िल्‍ली : केंद्र सरकार जल्‍द ही देश में पहली बार 100 रुपये का सिक्‍का जारी करेगी। वित्त मंत्रालय ने एक अध‍िसूचना जारी कर कहा है कि सरकार तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री व दक्षिण भारत के सुपरस्टार रहे डॉक्‍टर एमजी रामचंद्रन (एमजीआर) के जन्‍मशताबदी के मौके पर 100 रुपये का स‍िक्‍का जारी करेगी। इसके अलावा रिजर्व बैंक उनके सम्‍मान में पांच और 10 रुपये के भी नए सिक्‍के जारी करेगा। आपको बता दें कि एमजीआर भारत रत्‍न हैं।

100 रुपये के सिक्के में क्‍या है खास? 100 रुपये के सिक्के पर एमजी रामचंद्रन की तस्‍वीर होगी और इसके नीचे 'DR M G Ramachandran Birth Centenary' लिखा होगा। इसके अगले भाग पर अशोक स्तंभ बना होगा जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा। अशोक स्तंभ में एक ओर भारत और एक ओर INDIA लिखा होगा। इसके नीचे अंकों में 100 लिखा होगा। 100 रुपये के इस नए सिक्‍के की गोलाई 44 म‍िलीमीटर होगी। इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, पांच-पांच फीसदी निकेल और जस्ता होगा।

5 रुपये के सिक्के में क्‍या है खास? पांच रुपये के सिक्के का वजन छह ग्राम और गोलाई 23 मिलीमीटर होगी। इसमें 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और पांच फीसदी निकेल का मिश्रण होगा। इस सिक्‍के के एक भाग पर अशोक स्तंभ बना होगा, जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा। इस सिक्‍के पर अशोक स्तंभ के साथ एक तरफ भारत और दूसरी तरफ INDIA भी लिखा होगा। साथ ही इसके नीचे अंकों में 5 लिखा होगा। सिक्के के पिछले भाग पर डॉक्‍टर एमजी रामचंद्रन की फोटो बनी होगी और इस फोटो के नीचे 1917-2017 लिखा होगा।

कौन हैं डॉक्‍टर एमजी रामचंद्रन? 17 जनवरी 1917 को श्रीलंका के कैंडी में जन्मे एमजी रामचंद्रन ने ही 1972 में एआईडीएमके की स्थापना की। रामचंद्रन 1977 से 1987 तक तीन बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे। राजनीति में आने से पहले वह दक्षिण भारतीय फिल्मों के बड़े अभिनेता और फिल्म निर्माता थे। रामचंद्रन ही पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता को भी राजनीति में लेकर आए थे। साल 1988 में उन्हें मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया।