BREAKING NEWS

आज का राशिफल (23 अप्रैल 2021)◾युवा विश्व चैंपियनशिप में भारत की सात महिला मुक्केबाजों को स्वर्ण ◾भारत में एक दिन में सर्वाधिक मामले, ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने का केंद्र का राज्यों को निर्देश◾पडीक्कल के शतक और कोहली के अर्धशतक से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 10 विकेट से जीता ◾दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तीन प्रशासनिक अधिकारी नियुक्त ◾महाराष्ट्र में कोविड-19 के 67,013 नए मामले, और 568 लोगों की मौत◾PM मोदी कोविड प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग करेंगे संवाद, डिजिटल माध्यम से बंगाल के मतदाताओं को करंगे संबोधित◾फाइजर ने की भारत में गैर-मुनाफे वाली कीमत पर कोविड वैक्सीन आपूर्ति की पेशकश◾ऑक्सीजन की आपूर्ति पर कर रहा हूं बारीकी से निगरानी, अन्य राज्यों को कोटे के अनुसार आपूर्ति की जा रही : CM खट्टर◾उत्तर प्रदेश : कोरोना से पिछले 24 घंटे में 195 मरीजों ने तोड़ा दम, 34379 नए मामले की पुष्टि◾कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर हरियाणा में शाम छह बजे तक सभी दुकानें बंद करने का आदेश ◾लॉकडाउन में युवक ने जताई गर्लफ्रेंड से मिलने की इच्छा, मुंबई पुलिस की हाजिरजवाबी ने जीता दिल ◾केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऑक्सीजन के निर्बाध उत्पादन, आपूर्ति के लिए आपदा प्रबंधन कानून लागू किया ◾PM मोदी ने कोविड-19 के कारण रद्द कीं बंगाल में होने वाली सभी चुनावी रैलियां, कोरोना के हालात पर करेंगे बैठक ◾केंद्र सरकार के पास पीएम केयर्स फंड में पर्याप्त धन, लेकिन मुफ्त टीका उपलब्ध नहीं करायेगी : ममता ◾अमित शाह का TMC पर प्रहार - ममता के वोट बैंक और अवैध प्रवासी बंगाल में हैं असली बाहरी◾देशभर में ऑक्सीजन की कमी को लेकर मचा हाहाकार, प्रधानमंत्री मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक◾सोशल मीडिया पर राहुल गांधी ने दिया सन्देश - हम वायरस को हराएंगे, फिर से गले मिलेंगे◾मनीष सिसोदिया बोले- राजधानी के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन हुई खत्म, केंद्र से की ये मांग ◾ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने दिल्ली HC का खटखटाया दरवाजा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बीएसएनएल, एमटीएनएल की पुनरुत्थान योजना पर अमल के लिये मंत्री समूह गठित

नई दिल्ली : सरकारी दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल के पुनरुत्थान के लिये घोषित 69 हजार करोड़ रुपये की योजना को अमल में लाने और उस पर नजर रखने के लिये सात सदस्यीय मंत्री समूह का गठन किया गया है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) को उबारने के लिये हाल में लिये गये निर्णयों पर सरलता और तेजी के साथ अमल करने के लिये उच्चस्तरीय समूह का गठन किया गया है। 

इन निर्णयों में 4जी स्पेक्ट्रम का आवंटन तथा संपत्तियों की बिक्री आदि शामिल है। सूत्रों के अनुसार, मंत्री समूह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पुनरुत्थान पैकेज में कारोबारी वहनीयता, कार्यबल, बांड जारी करना, संपत्तियों की बिक्री और 4जी आवंटन आदि जैसे महत्वपूर्ण कदम शामिल हैं। 

मंत्रीसमूह इन योजनाओं की निगरानी करेगा तथा क्रियान्वयन तेज करेगा। उल्लेखनीय है कि सरकार ने बीएसएनएल और एमटीएनएल के पुनरुत्थान के लिये इस साल अक्टूबर में 69 हजार करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी थी। योजना में इन दोनों उपक्रमों का विलय करने, संपत्तियों की बिक्री करने और कर्मचारियों को स्वैच्छिक सेवानिवृति योजना (वीआरएस) देने जैसे कदमों की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई थी। 

एमटीएनएल दिल्ली और मुंबई में सेवायें देती है जबकि बीएसएनएल इन दोनों शहरों को छोड़कर पूरे देश में संचार सेवायें उपलब्ध कराती है। पुनरुत्थान योजना के तहत कर्मचारियों की वीआरएस योजना के तहत अब तक दोनों कंपनियों के करीब 92,700 कर्मचारी इसके लिये आवेदन कर चुके हैं। इससे कंपनियों के वेतन बिल में 8,800 करोड़ रुपये सालाना की बचत होगी। ये कंपनियां अगले तीन साल में अपनी संपत्तियों की बिक्री से 37,500 करोड़ रुपये प्राप्त करेंगी ऐसी योजना है।