BREAKING NEWS

दिल का दौरा पड़ने के बाद राजू श्रीवास्तव एम्स में भर्ती , वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखे गए◾माकपा ने 'मुफ्त उपहार' वाले बयान को लेकर PM मोदी पर निशाना साधा◾कांग्रेस ने महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में संजय राठौर को शामिल किए जाने को लेकर BJP पर साधा निशाना◾High Court में जनहित याचिका : याददाश्त खो चुके हैं सत्येंद्र जैन, विधानसभा और मंत्रिमंडल से अयोग्य घोषित किया जाए◾केजरीवाल ने गुजरात में सत्ता में आने पर महिलाओं को 1000 रुपये मासिक भत्ता देने का किया ऐलान ◾ISRO ने गगनयान से जुड़ा LEM परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया◾Corbevax Corona Vaccine : केंद्र सरकार ने वयस्कों को कॉर्बेवैक्स की बूस्टर खुराक देने को दी मंजूरी ◾भारत के अतीत, वर्तमान के लिए प्रतिबद्धता और भविष्य के सपनों को झलकाता है तिरंगा : PM मोदी◾ हिमाचल में भी खिसक सकती हैं भाजपा की सरकार ! कांग्रेस ने विधानसभा में लाया अविश्वास प्रस्ताव ◾काले कपड़ों में कांग्रेस के प्रदर्शन पर PM मोदी ने कसा तंज, कहा- जनता भरोसा नहीं करेगी...◾जब नीतीश कुमार ने कहा था - येन केन प्रकारेण सत्ता प्राप्त करूंगा, लेकिन अच्छा काम करूंगा◾न्यायमूर्ति यू यू ललित होंगे सुप्रीमकोर्ट के नए प्रधान न्यायधीश ◾दिग्गज कारोबारी अडानी को जेड प्लस सिक्योरिटी, आईबी ने दिया था इनपुट◾शपथ लेने के बाद नीतीश की गेम पॉलिटिक्स शुरू, मोदी के खिलाफ कर सकते हैं ये बड़ा काम ◾नुपूर को सुप्रीम राहत, जांच पूरी न होने तक नहीं होगी गिरफ्तारी, सभी एफआईआर को एक साथ जोड़ा ◾ ‘‘नीतीश सांप है, सांप आपके घर घुस गया है।’’, भाजपा नेता गिरिराज ने याद की लालू की पुरानी बात ◾ सुनील बंसल का बीजेपी में बढ़ा कद, बनाए गए पार्टी महासचिव◾पिता जेल में तो संभाली पार्टी की कमान, 75 सीट जीतकर किया धमाकेदार प्रदर्शन, जानिए तेजस्वी के संघर्ष की कहानी ◾बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव◾शपथ लेते ही BJP पर बरसे नीतीश, कहा-2014 में जीतने वालों को 2024 की करनी चाहिए चिंता ◾

ले रहे हैं Health Insurance तो जान लें ये जरूरी बातें, नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा!

दुनिया में जब से वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने दस्तक दी है, तब से स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी हाहाकार मचा हुआ है।वैश्विक महामारी कोरोना ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में हर किसी को अब अनिवार्य तौर पर स्वास्थ्य बीमा की जरूरत है।  कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से लोग अपने स्वास्थ्य और फ्यूचर को लेकर अधिक सजग हो गए हैं। 

आजकल हर कोई हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की अनिवार्यता को समझने लगा है। लेकिन, किसी भी हेल्थ बीमा को खरीदने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ज्यादातर कंपनियां कुछ हेल्थ प्रॉब्लम को अपने इंश्योरेंस कवर में शामिल नहीं करती है। तो चलिए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में.. 

1. डेंटल प्रॉब्लम 

अब ज्यादातर बीमा कंपनी डेंटल प्रॉब्लम को हेल्थ इंश्योरेंस कवर में शामिल नहीं करती है। इसका कारण यह है कि दांत की परेशानी होने पर किसी व्यक्ति को हॉस्पिटल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन, अगर आप किसी एक्सीडेंट का शिकार हो गए हैं तो ऐसी स्थिति में डेंटल प्रॉब्लम को बीमा कवर मिल सकता है। 

2. आंख और कान से संबंधित दिक्कत होने पर 

आमतौर पर कान और आंख की समस्या होने पर भी हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम नहीं मिलता है। लेकिन, किसी दुर्घटना के कारण अपने आंख और काम में किसी तरह की समस्या हो गई है तो ऐसी स्थिति में आप इंश्योरेंस क्लेम ले सकते है। 

3. पहले की बीमारी पर नहीं मिलता है क्लेम 

अगर कोई व्यक्ति पहले से किसी बीमारी से ग्रसित है तो ऐसी स्थिति में उसे इंश्योरेंस क्लेम नहीं मिलता है। लेकिन, आपको बता दें कि ज्यादातर इंश्योरेंस कंपनी एक निश्चित समय का वेटिंग पीरियड बाद ग्राहकों को पहले की बीमारी में भी इंश्योरेंस कवर का लाभ देती हैं। 

4. कॉस्मेटिक सर्जरी पर नहीं मिलता 

आजकल बहुत से अलग-अलग तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी करवा रहे हैं। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी इस तरह की सर्जरी का क्लेम ग्राहकों को नहीं देती है। इम्प्लांट्स, लिपोसक्शन आदि जैसी कॉस्मेटिक सर्जरी पर आपको किसी तरह का कोई क्लेम नहीं मिल सकता है। 

5. इनफर्टिलिटी और Abortion में नहीं मिलता है कोई क्लेम  

ज्यादातर बीमा कंपनियां इनफर्टिलिटी और Abortion जैसी हेल्थ संबंधी परेशानियों के दौरान महिलाओं को हेल्थ कवर नहीं देती है।