BREAKING NEWS

झारखंड में रविवार को राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की चुनाव सभाएं◾सोनिया ने रविवार को बुलाई संसदीय रणनीति समूह की बैठक, नागरिकता विधेयक पर होगी चर्चा ◾PM मोदी ने वैज्ञानिकों का कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के विकास का किया आह्वान ◾NIA ने आईएसआईएस 2 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर◾उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने मरने से पहले कहा-'मुझे बचाओ, मैं मरना नहीं चाहतीं' ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता युवती का शव उसके गांव लाया गया ◾राम मंदिर के ट्रस्ट में संघ प्रमुख भागवत को नहीं होना चाहिए : विहिप◾मेरी मानसिक ताकत तोड़ना चाहती है केंद्र सरकार : चिदंबरम ◾भारत की पहचान 'दुष्कर्म राजधानी' के रूप में बन गई है : राहुल◾TOP 20 NEWS 7 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा का नारा 'अबकी बार, तीन पार' होगा : केजरीवाल◾एनआरसी के खिलाफ कल जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेगी पार्टी : संजय सिंह◾राकांपा नेता उमाशंकर यादव बोले- नैतिकता के आधार पर तत्काल इस्तीफा दें CM योगी◾बलात्कारी के लिए मृत्युदंड से सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती, पालक भी जिम्मेदारी समझें : स्मृति ईरानी◾CM केजरीवाल ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मौत को बताया शर्मनाक, ट्वीट कर कही ये बात ◾बलात्कार की घटनाओं पर स्वत: संज्ञान लें सुप्रीम कोर्ट : मायावती◾PM मोदी, अमित शाह और अजीत डोभाल पुणे में शीर्ष पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में हुए शामिल ◾केरल में बोले राहुल गांधी- महिलाओं के खिलाफ हिंसा और ज्यादतियों में हुई बढ़ोतरी◾सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर PM मोदी ने लोगों से किया अनुरोध, बोले- सशस्त्र बल के कल्याण के लिए योगदान दें◾उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के विरोध में BJP मुख्यालय पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज◾

व्यापार

भारत अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश का आकर्षक स्थल: आर के सिंह

 r

नयी दल्ली : बिजली मंत्री आर के सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापक संभावना है और यह वैश्विक कंपनियों के लिये अक्षय ऊर्जा में निवेश के लिये एक आकर्षक स्थल है। देश में तीसरे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेश सम्मेलन (आरई-इनवेस्ट) के बारे में जानकारी देने के लिये आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही। चार दिवसीय सम्मेलन 30 अकटूबर को शुरू होगा और इसका उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

इस सम्मेलन के साथ अंतरराष्ट्रीय सौर संघ (आईएसए) का दूसरा महाधिवेशन भी आयोजित किया जाएगा। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री की भी जिम्मेदारी संभाल रहे सिंह ने कहा, ‘‘भारत में अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापक संभावना है और यह अक्षय ऊर्जा में निवेश के लिये एक आकर्षक स्थल है। पूरी दुनिया में नवीकरणीय ऊर्जा को लेकर एक सहमति उभर रही है और आरई-इनवेस्ट इसे आगे ले जाने को लेकर एक उपयुक्त मंच उपलब्ध कराता है।’’ 

इस मौके पर नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा सचिव आनंद कुमार ने कहा कि भारत अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में अगले 2-3 साल में 80 अरब डालर निवेश की उम्मीद कर रहा है। कुमार ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरे वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन राजधानी में विज्ञान भवन में 30 अक्टूबर को करेंगे।’’ 30 अक्टूबर से दो नवंबर तक चलने वाला निवेशक सममेलन ग्रेटर नोएडा प्रदर्शनी केंद्र में होगा। चार दिन चलने वाले इस सम्मेलन का मकसद नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में उपयुक्त निवेश आकर्षित करना और भारत की इस क्षेत्र में विकास की कहानी को दुनिया के समक्ष प्रस्तुत करना है। 

भारत नवीकरणीय ऊर्जा स्रातों से बिजली उत्पादन और वितरण के लिये स्वत: मार्ग से 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की मंजूरी देता है। इस सम्मेलन के साथ अंतरराष्ट्रीय सौर संघ (आईएसए) के दूसरे महाधिवेशन का भी आयोजन किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय सौर संघ के महानिदेशक उपेन्द्र त्रिपाठी ने कहा कि दुनिया के एक अरब से अधिक लोगों तक बिजली पहुंचाने एवं वैश्विक ऊर्जा परिवेश को गति देने देने के लिये राजकोषीय वित्तीय ओर औद्योगिक नीतियों में तालमेल पर जोर दिया।