BREAKING NEWS

कोरोना वायरस के 6.87 लाख मामलों के साथ रूस को पीछे छोड़ भारत तीसरे स्थान पर पहुंचा ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 6,555 नए केस◾खालिस्तानी समर्थक संगठन SFJ पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, 40 वेबसाइट्स पर लगाया प्रतिबंध◾घाटे के चलते आने वाले दिनों में टेलीकॉम कंपनियां बढ़ा सकती है फ़ोन कॉल और इंटरनेट के रेट ◾तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 4,150 नये मामले आये सामने , मृतकों की संख्या 1,510 पहुंची ◾राजधानी दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 2,244 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 99 हजार के पार◾गुजरात के कच्छ जिले में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया, वहीं 4.6 तीव्रता के झटकों से फिर थर्राया मिजोरम ◾गाजियाबाद की अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाके से 7 की मौत, कई लोग घायल◾कानपुर एनकाउंटर : शक के दायरे में चौबेपुर थाना, IG बोले-सबूत मिले तो पुलिसवालों पर दर्ज होगा हत्या का केस◾TMC नेता कल्याण बनर्जी का विवादित बयान, वित्तमंत्री सीतारमण को बताया 'काली नागिन'◾राहुल गांधी का केंद्र पर तंज, कहा-सूर्य, चंद्रमा और सत्य ज्यादा देर छिप नहीं सकते◾रक्षा मंत्री राजनाथ के साथ अमित शाह ने सरदार पटेल कोविड-19 केयर सेंटर का किया दौरा ◾कानपुर घटनाक्रम के लिए ओवैसी ने CM योगी की 'ठोक देंगे' पॉलिसी को बताया जिम्मेदार◾देश में 24 घंटों के दौरान 25 हजार से अधिक कोरोना मामलों की पुष्टि,मरीजों की संख्या 6 लाख 73 हजार के पार ◾कानपुर : 8 पुलिसकर्मियों को जान से मारने वाले आरोपी विकास दुबे का साथी दयाशंकर गिरफ्तार◾कोरोना रिकवरी रेट बढ़ने पर बोले CM केजरीवाल- 2 करोड़ लोगों की मेहनत रंग ला रही◾J&K : पुलवामा में आतंकियों ने CRPF के काफिले को IED ब्लास्ट के जरिये बनाया निशाना,एक जवान घायल◾Coronavirus : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 11 लाख के पार ◾दिल्ली में रातभर चली तेज हवाओं और बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, मौसम हुआ सुहाना ◾ पूर्वी लद्दाख गतिरोध : चीन से लगी सीमा पर प्रमुख केंद्रों पर तैनाती बढ़ा रही है वायु सेना ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

लॉकडाउन 4.0 के रंग-रूप और चौथी तिमाही के नतीजों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

कोरोना के गहराते प्रकोप के चलते कमजोर विदेशी संकेतों से बीते सप्ताह घरेलू शेयर गिरावट के साथ बंद हुआ, मगर इस सप्ताह बाजार की चाल लॉकडाउन 4.0 के रंग-रूप और सप्ताह के दौरान जारी होने वाले प्रमुख कंपनियों के पिछले वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही के वित्तीय नतीजों से तय होगी।

वहीं, आत्मनिर्भर भारत अभियान के आहवान के साथ केंद्र सरकार द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज के तहत किए गए उपायों और आर्थिक सुधार के कार्यक्रमों पर इस सप्ताह बाजार की प्रतिक्रिया देखने को मिलेगी। खासतौर से खनन से लेकर गनन तक का क्षेत्र निजी कंपनियों के लिए खोले जाने और रक्षा विनिर्माण में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी किए जाने पर निवेशकों की प्रतिक्रिया पर बाजार की नजर होगी।

कमजोर कारोबारी रूझान के चलते बीते शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी लगातार दूसरे सप्ताह गिरावट के साथ बंद हुए। बंबई स्टॉक एक्सचेंज के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक-सेंसेक्स सप्ताहिक आधार पर 544.97 अंकों यानी 1.72 फीसदी की कमजोरी के साथ 31,097.73 पर जबकि निफ्टी 114.05 अंकों यानी 1.24 फीसदी की गिरावट के साथ 9136.85 पर बंद हुआ।

कोरोना के कहर के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था पर मंदी की आशंका बनी हुई है, इसलिए घरेलू शेयर बाजार पर वैश्विक बाजार से मिलने वाले संकेतों का असर इस सप्ताह भी बना रहेगा, लेकिन घरेलू कारकों का ज्यादा असर देखने को मिल सकता है, जिससे उतार-चढ़ाव का दौर भी बना रह सकता है क्योंकि देश में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

इस सप्ताह बाजार की चाल तय करने में लॉकडाउन में दी जाने वाली ढील की अहम भूमिका होगी इसलिए इस बाबत गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देश की तरह सबकी नजर होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते सप्ताह कहा था कि लॉकडाउन 4.0 नये रंग-रूप वाला होगा। लॉकडाउन 4.0 सोमवार से आरंभ होने वाला है। इसका संकेत प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों अपने संबोधन में दे दिया था।

इस सप्ताह कई प्रमुख कंपनियों बीते तिमाही यानी पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी जिनमें बजाज फाइनेंस, डॉ रेडीज लेबोरेटरीज, अल्ट्रा सीमेंट हिंदुस्तान जिंक आदि कंपनियां शामिल हैं। बजाज फाइनेंस के तिमाही नतीजे मंगलवार को जारी होंगे। वहीं, बजाज ऑटो और डॉ रेडीज लेबोरेटरीज, अल्ट्रा सीमेंट के वित्तीय नतीजे बुधवार को जारी होनेवाले हैं। हिंदुस्तान जिंक के वित्तीय नतीजे गुरूवार को आएंगे। इसके अलावाए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल, नये आर्थिक सुधारों से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों और घरेलू संस्थागत निवेशकों के निवेश के प्रति रूझानों पर भी बाजार की नजर होगी।