BREAKING NEWS

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के करीबी पूर्व ग्राम प्रधान सुरेंद्र सिंह की गोली मारकर हत्या◾भाजपा बंगाल में सांप्रदायिक जहर फैलाकर जीती : ममता◾मतदाताओं और कार्यकर्ता का धन्यवाद करने वायनाड जायेंगे राहुल◾केरल के तटों पर हाई अलर्ट, ISIS के 15 आतंकवादी भारत में घुसने की फिराक में - खुफिया रिपोर्ट◾ममता के इस्तीफे की पेशकश को बीजेपी ने बताया 'नाटक' ◾सोनिया गांधी ने जीत के लिए अपने संसदीय क्षेत्र की जनता एवँ सपा-बसपा के कार्यकर्ताओं का आभार किया व्यक्त◾राज्य के विशेष दर्जा को बरकरार रखने के लिए एनसी लड़ेगी लड़ाई : फारूक अब्दुल्ला◾2019 के जनादेश ने लोकतंत्र को परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण के नासूरों से निकाला : शाह◾जनता का आभार जताने सोमवार को वाराणसी जाएंगे मोदी◾नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया पेश ◾संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद PM मोदी बोले- नये भारत के निर्माण के लिए हम अब नयी यात्रा शुरू करेंगे◾सूरत अग्निकांड : कोचिंग सेंटर का संचालक गिरफ्तार, बिल्डर फरार ◾जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल, पत्नी को विदेश जाने से रोका◾TOP 20 News : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾ममता बनर्जी की मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश, पार्टी ने खारिज की ◾नरेंद्र मोदी भाजपा और राजग संसदीय दल के नेता चुने गए◾मुस्लिम परिवार ने नवजात का नाम रखा नरेन्द्र दामोदर दास मोदी ◾चुनाव आयोग ने लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची राष्ट्रपति को सौंपी◾राहुल ने की इस्तीफे की पेशकश, कार्य समिति ने इसे ठुकराया : सुरजेवाला ◾कांग्रेस कार्य समिति की बैठक खत्म, राहुल ने की इस्तीफे की पेशकश◾

व्यापार

विनिर्माण कंपनियों का शुद्ध मुनाफा 25 प्रतिशत बढ़ा

मुंबई : विनिर्माण क्षेत्र की निजी कंपनियों का शुद्ध मुनाफा चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में सालाना आधार पर 24.90 प्रतिशत बढ़ा है। इसका कारण कर की कम दरों के प्रावधान हैं। रिजर्व बैंक ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। रिजर्व बैंक ने कहा कि वित्त क्षेत्र से इतर 2,703 सूचीबद्ध निजी कंपनियों के तीसरी तिमाही के वित्तीय परिणामों के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है।

रिजर्व बैंक ने निजी कंपनियों के प्रदर्शन के बारे में हालिया आंकड़ा जारी करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही में कर के कम प्रावधानों से विनिर्माण क्षेत्र को लाभ हुआ है और उनका शुद्ध मुनाफा रिकॉर्ड वृद्धि को बरकरार रखे हुए है। रिपोर्ट के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में इन कंपनियों का सम्मिलित शुद्ध मुनाफा 77,500 करोड़ रुपये रहा जो पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 57,800 करोड़ रुपये था।

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में यह 71,900 करोड़ रुपये रहा था। हालांकि आलोच्य तिमाही के दौरान सालाना आधार पर विनिर्माण कंपनियों की बिक्री में कमी आयी है। रिजर्व बैंक ने कहा कि कपड़ा, लोहा एवं इस्पात, मोटर वाहन और अन्य परिवहन उपकरणों के क्षेत्र में सुधार दर्ज किया गया जबकि उपभोक्ता केंद्रित क्षेत्रों जैसे खाद्य उत्पाद और पेय तथा दवा क्षेत्र में बिक्री में तेजी दर्ज की गयी।’’

आलोच्य तिमाही के दौरान विनिर्माण क्षेत्र के ब्याज की लागत में कमी आयी। रिजर्व बैंक ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में बिक्री की वृद्धि दूसरी तिमाही की तुलना में तीसरी तिमाही में अपरिवर्तित रही है।