BREAKING NEWS

भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾UP में मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन हुआ उग्र ◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾अयोध्या फैसले पर बोले यशवंत सिन्हा, कहा- इस फैसले में कुछ खामियां हैं, लेकिन हमें आगे बढ़ने की जरूरत◾UEA के नागरिकों को अब भारत आने पर सीधे मिलेगा वीजा◾महाराष्ट्र सरकार गठन : सोमवार को पवार सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात ◾विपक्ष ने संसद में अपनी संख्या बढ़ाई ◾बाल ठाकरे की पुण्यतिथि पर तेज हुई राजनीति◾PM मोदी ने राजपक्षे को भारत आने का दिया निमंत्रण◾प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र सोमवार को उत्तरी राज्यों के अधिकारियों के साथ करेगा उच्च स्तरीय बैठक ◾कर्नाटक उपचुनावों में उम्मीदवारों को भविष्य के मंत्री के तौर पर पेश कर रही है भाजपा ◾किसानो पर पुलिस बर्बरता शर्मनाक : प्रियंका◾नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर विपक्ष के विरोध से शीतकालीन सत्र के गर्माने की संभावना ◾TOP 20 NEWS 17 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मंत्री स्वाती सिंह के कथित आडियो पर प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा ◾अयोध्या मामले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड◾उपभोक्ता खर्च के आंकड़े छिपाने के आरोपों में चिदंबरम का केंद्र सरकार पर निशाना◾प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने का दिया निर्देश ◾सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार ◾गोताबेया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका के राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी बधाई◾

व्यापार

मोदी 28 नवंबर को करेंगे जीईएस का उद्घाटन

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैदराबाद में आयोजित होने जा रहे तीन दिवसीय वैश्विक उद्यमशिलता शिखर सम्मेलन (जीईएस) का 28 नवंबर की शाम को उद्घाटन करेंगे और इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार इवांका ट्रंप मौजूद रहेंगी। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने बताया कि यह तीन दिवसीय सम्मेलन 28से 30 नवंबर तक चलेगा। इसमें दुनिया भर के 150 देशों के करीब 1700 प्रतिनिधि भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि यह आठवां जीईएस है। अमेरिका ने वर्ष 2010 में इसका शुभारंभ किया था और अब तक वाशिंगटन, इस्तांबुल, दुबई, नैरोबी, कुंआलालम्पुर, सिलिकॉन वैली आदि शहरों में इसे आयोजित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भारत और अमेरिका मिलकर इस सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं जिसका उद्देश्य यहां के स्टार्टअप और नवाचार करने वालों को वैश्विक मंच प्रदान करना है। इसमें भाग लेने के लिए 50 हजार से अधिक आवेदन आये थे और उनमें से 500 का चयन किया गया है। इस वर्ष महिला उद्यमियों को बढ़ावा दिया गया है और इस सम्मेलन में 27 देशों की महिला उद्यमी भाग ले रही हैं। भाग ले रहे उद्यमियों में महिलाओं की हिस्सेदारी 52.5 प्रतिशत है और अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इजरायल सहित 10 देशों का पूरा दल महिलाओं का ही है।

श्री कांत ने बताया कि इस वर्ष जीईएस का विषय वस्तु ‘वूमेन फर्स्ट, प्रोसपेरिटी फार ऑल’है और महिला उद्यमियों को सहयोग पर केन्द्रित है। इसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था को गति देने पर भी विचार किया जायेगा। सम्मेलन चार क्षेत्रों पर केन्द्रित होगा जिनमें एनर्जी और इंफ्रास्ट्रक्चर, डिजिटल इकॉनोमी एंड फाइनेशियल टेकनालॉजी, हेल्थ एंड लाइफ साइंसेस और मीडिया एंड इंटरटेंमेंट शामिल है। उन्होंने कहा कि चयनित उद्यमियों में से करीब एक तिहाही अमेरिका के हैं। कुल मिलाकर 1500 उद्यमी के अलावा करीब 300 निवेश और ईकोसिस्टम सहयोगी भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि सम्मेलन में भाग लेने वालों में से 31.5 प्रतिशत उद्यमी 30 वर्ष आयु के हैं। सबसे कम उम्र के उद्यमी 13 वर्ष के हैं और सबसे अधिक आयु के उद्यमी 84 वर्ष के हैं। सम्मेलन को 35 देशों के वक्ता सम्मेलन करेंगे और अपने अनुभव सांझा करेंगे। इसको टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, राष्ट्रीय बैडमिटन कोच फुलेला गोपीचंद, जानेमाने शेफ विकास खन्ना, योयो रूम्स के संस्थापक रितेश अग्रवाल शिक्षा सुधारक फुंसुख वांग्डु भी संबोधित करेंगे। इस दौरान एक वर्चुअल प्रदर्शनी लगायी जायेगी जिसमें 100 से अधिक सफल स्टार्टअप, उत्पाद, सेवायें आदि का प्रदर्शन किया जायेगा।