BREAKING NEWS

कुछ लोग बिना अनुमति के कर रहे हैं प्रदर्शन : प्रकाश जावड़ेकर◾दिल्ली चुनाव प्रचार से कांग्रेस के बड़े चेहरे गायब, भाजपा और आप ने झोंकी ताकत ◾बीटिंग रिट्रीट: सशस्त्र बलों के बैंडों की 26 प्रस्तुतियों के साथ गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न ◾राजनीतिक धुंधलके में पैदा हुआ 'जिन्न' : प्रशांत किशोर◾दिल्ली में चुनाव प्रचार के लिए साझा रैली करेंगे शाह और नीतीश, 2 फरवरी को बुराड़ी में जनसभा◾केजरीवाल बताएं, झूठ का पर्दाफाश करने पर दिल्ली का अपमान कैसे : शाह◾राहुल गांधी वायनाड में “संविधान बचाओ मार्च’ की करेंगे अगुवाई◾दिल्ली पुलिस ने जारी किए जामिया में हिंसा करने वाले 70 व्यक्तियों के चित्र ◾पृथ्वीराज चव्हाण ने लगाया PM मोदी पर आरोप, बोले- एनसीसी कैडेटों को संबोधित करते हुए किया आचार संहिता का उल्लंघन ◾प्रशांत किशोर के तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने को लेकर अटकलें जोरों पर ◾राजद्रोह के आरोप में शरजील इमाम को 5 दिन की पुलिस रिमांड, वकीलों ने देशद्रोही बताते हुए लगाए नारे ◾TOP 20 NEWS 29 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾CAA को लेकर कन्हैया कुमार ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- सरकार देश में भड़की आग में घी डालने का काम कर रही◾दिल्ली विधानसभा चुनाव : EC ने अनुराग ठाकुर, प्रवेश वर्मा को भाजपा की स्टार प्रचारक की सूची से बाहर किया ◾दिल्ली चुनाव : CM केजरीवाल बोले- भाजपा का मुझे ‘‘आतंकवादी’’ कहना बेहद दुखद◾कांग्रेस नेता चिदंबरम ने भाजपा पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात◾दिल्ली चुनाव : जे पी नड्डा बोले- दिल्ली में पोस्टरबाजी वाली सरकार नहीं, डबल इंजन की भाजपा सरकार चाहिए◾बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल भाजपा में हुई शामिल, दिल्ली विधानसभा चुनाव में करेंगी प्रचार ◾राहुल ने प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री पर साधा निशाना, कहा- अर्थव्यवस्था को लेकर हैं अनभिज्ञ ◾निर्भया केस : सुप्रीम कोर्ट ने दोषी मुकेश कुमार की दया याचिका की ख़ारिज ◾

मोदी 28 नवंबर को करेंगे जीईएस का उद्घाटन

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैदराबाद में आयोजित होने जा रहे तीन दिवसीय वैश्विक उद्यमशिलता शिखर सम्मेलन (जीईएस) का 28 नवंबर की शाम को उद्घाटन करेंगे और इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार इवांका ट्रंप मौजूद रहेंगी। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने बताया कि यह तीन दिवसीय सम्मेलन 28से 30 नवंबर तक चलेगा। इसमें दुनिया भर के 150 देशों के करीब 1700 प्रतिनिधि भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि यह आठवां जीईएस है। अमेरिका ने वर्ष 2010 में इसका शुभारंभ किया था और अब तक वाशिंगटन, इस्तांबुल, दुबई, नैरोबी, कुंआलालम्पुर, सिलिकॉन वैली आदि शहरों में इसे आयोजित किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भारत और अमेरिका मिलकर इस सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं जिसका उद्देश्य यहां के स्टार्टअप और नवाचार करने वालों को वैश्विक मंच प्रदान करना है। इसमें भाग लेने के लिए 50 हजार से अधिक आवेदन आये थे और उनमें से 500 का चयन किया गया है। इस वर्ष महिला उद्यमियों को बढ़ावा दिया गया है और इस सम्मेलन में 27 देशों की महिला उद्यमी भाग ले रही हैं। भाग ले रहे उद्यमियों में महिलाओं की हिस्सेदारी 52.5 प्रतिशत है और अफगानिस्तान, सऊदी अरब और इजरायल सहित 10 देशों का पूरा दल महिलाओं का ही है।

श्री कांत ने बताया कि इस वर्ष जीईएस का विषय वस्तु ‘वूमेन फर्स्ट, प्रोसपेरिटी फार ऑल’है और महिला उद्यमियों को सहयोग पर केन्द्रित है। इसमें वैश्विक अर्थव्यवस्था को गति देने पर भी विचार किया जायेगा। सम्मेलन चार क्षेत्रों पर केन्द्रित होगा जिनमें एनर्जी और इंफ्रास्ट्रक्चर, डिजिटल इकॉनोमी एंड फाइनेशियल टेकनालॉजी, हेल्थ एंड लाइफ साइंसेस और मीडिया एंड इंटरटेंमेंट शामिल है। उन्होंने कहा कि चयनित उद्यमियों में से करीब एक तिहाही अमेरिका के हैं। कुल मिलाकर 1500 उद्यमी के अलावा करीब 300 निवेश और ईकोसिस्टम सहयोगी भाग लेंगे।

उन्होंने कहा कि सम्मेलन में भाग लेने वालों में से 31.5 प्रतिशत उद्यमी 30 वर्ष आयु के हैं। सबसे कम उम्र के उद्यमी 13 वर्ष के हैं और सबसे अधिक आयु के उद्यमी 84 वर्ष के हैं। सम्मेलन को 35 देशों के वक्ता सम्मेलन करेंगे और अपने अनुभव सांझा करेंगे। इसको टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, राष्ट्रीय बैडमिटन कोच फुलेला गोपीचंद, जानेमाने शेफ विकास खन्ना, योयो रूम्स के संस्थापक रितेश अग्रवाल शिक्षा सुधारक फुंसुख वांग्डु भी संबोधित करेंगे। इस दौरान एक वर्चुअल प्रदर्शनी लगायी जायेगी जिसमें 100 से अधिक सफल स्टार्टअप, उत्पाद, सेवायें आदि का प्रदर्शन किया जायेगा।