BREAKING NEWS

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामले 10 हजार से कम, 137 लोगों ने गंवाई जान ◾कांग्रेस मुख्यालय में आज राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कृषि कानूनों पर जारी करेंगे बुकलेट◾दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप लगातार जारी, मरीजों का आंकड़ा 9.55 करोड़ तक पहुंचा◾TOP 5 NEWS 19 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾विदेशी आतंकियों की मौजूदगी से आतंकवाद विरोधी प्रयास हो रहे कमजोर : टी. एस. तिरुमूर्ति◾गुजरात : सूरत में सड़क किनारे सो रहे प्रवासी मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 13 लोगों की मौत ◾शुभेंदु अधिकारी ने ममता के गढ़ में चुनाव लड़ने का किया ऐलान बोले- 50 हजार वोटों से हारेंगी, नहीं तो छोड़ दूंगा राजनीति ◾किसान संगठनों और सरकार के बीच दसवें दौर की वार्ता अब बुधवार को होगी◾‘तांडव’ की टीम ने बिना शर्त माफी मांगी, कहा-भावनाएं आहत करने का कोई इरादा नहीं ◾सुशासन सरकार में पुलिस दोषियों के बजाये निर्दोष को जेल भेजने का काम करती है :तेजस्वी ◾आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह को मिली जिंदा जलाकर मारने की धमकी ◾एम्स निदेशक की जनता से अपील - मामूली साइड इफेक्ट से मत डरें, वैक्सीन आपको मारेगी नहीं ◾SC की टिप्पणी के बाद बोले किसान संगठन - ट्रैक्टर रैली निकालना किसानों का संवैधानिक अधिकार है◾बढ़ते क्राइम को लेकर तेजस्वी ने राज्यपाल से की मुलाकात, कहा- बिहारियों की बलि मत दिजीए CM नीतीश ◾नंदीग्राम से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी, कहा- दल बदलने वालों की नहीं है चिंता ◾केंद्र ने माल्या प्रत्यर्पण मामले में दी SC को सूचना, कहा- ब्रिटेन ने डिटेल सांझा करने से किया इंकार ◾'तांडव' वेब सीरीज विवाद को लेकर लखनऊ से मुंबई रवाना हुई UP पुलिस की टीम◾भारतीय किसान यूनियन के प्रधान गुरनाम सिंह चढूनी को संयुक्त किसान मोर्चा ने किया सस्पेंड◾SC की टिप्पणी पर बोले राकेश टिकैत-हम झगड़ा नहीं, गण का उत्सव मनाएंगे◾ट्रैक्टर रैली पर बोला SC- दिल्ली में किसे एंट्री देनी है, यह तय करना पुलिस का काम, बुधवार को अगली सुनवाई◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भूखंडों की बिक्री को लेकर सीबीएसई-बीएसएनएल में बातचीत 300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

नई दिल्ली : सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने कुछ भूखंडों की बिक्री के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और अन्य के साथ बातचीत शुरू की है। कंपनी की 2020 में भूखंडों को बेचकर या किराये पर चढ़ाकर 300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। 

दूरसंचार विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। इसके अलावा, दूरसंचार विभाग ने सरकारी गारंटी वाले बॉन्ड जारी करने की बीएसएनएल की योजना के बारे में वित्त मंत्रालय को जानकारी दी। सभी जरूरी मंजूरी मिलने के बाद बॉन्ड को फरवरी में जारी किया जा सकता है। 

अधिकारी ने कहा कि बीएसएनएल और एमटीएनएल में शुरू की गई स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) काफी सफल रही और इससे बीएसएनएल के वेतन बिल में 50 प्रतिशत और एमटीएनएल के वेतन खर्च में 75 प्रतिशत की कमी होगी। उन्होंने कहा, बीएसएनएल को 15,000 करोड़ से अधिक के बॉन्ड जारी करने के लिए सरकारी गारंटी दी जाएगी। 

हम इस बारे में वित्त मंत्रालय को पहले ही लिख चुके हैं और वह जल्द से जल्द अपनी मंजूरी दे देगा...क्योंकि उनके समक्ष गारंटी को लेकर कुछ मुद्दे हैं। इसलिए यदि मंजूरी मिल जाती है तो हमें यह जनवरी या फरवरी में जारी होने की उम्मीद है। इस पूंजी का उपयोग कर्ज को कम करने में किया जाएगा। 

इसका कुछ हिस्सा पूंजीगत खर्च में भी काम आएगा। अधिकारी ने संपत्ति बिक्री या किराये पर देने की योजना पर कहा कि कुछ परिसंपत्तियों की पहचान की जा चुकी है तथा निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के साथ एक बैठक भी हो चुकी है। 

उन्होंने कहा, जिन संपत्तियों की जल्द बिक्री की जा सकती है उस पर भी एक बैठक हो चुकी है। साथ ही इस प्रक्रिया में तेजी लाने के प्रयासों पर भी चर्चा हुई है। इसके अलावा, कुछ जमीन बेचने के लिए बीएसएनएल खुद से सीबीएसई और अन्य से बातचीत कर रही है।अधिकारी ने कहा कि उसकी चालू वित्त वर्ष में इस पूरी प्रक्रिया से 300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी है।