BREAKING NEWS

आज का राशिफल (23 अप्रैल 2021)◾युवा विश्व चैंपियनशिप में भारत की सात महिला मुक्केबाजों को स्वर्ण ◾भारत में एक दिन में सर्वाधिक मामले, ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने का केंद्र का राज्यों को निर्देश◾पडीक्कल के शतक और कोहली के अर्धशतक से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 10 विकेट से जीता ◾दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तीन प्रशासनिक अधिकारी नियुक्त ◾महाराष्ट्र में कोविड-19 के 67,013 नए मामले, और 568 लोगों की मौत◾PM मोदी कोविड प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग करेंगे संवाद, डिजिटल माध्यम से बंगाल के मतदाताओं को करंगे संबोधित◾फाइजर ने की भारत में गैर-मुनाफे वाली कीमत पर कोविड वैक्सीन आपूर्ति की पेशकश◾ऑक्सीजन की आपूर्ति पर कर रहा हूं बारीकी से निगरानी, अन्य राज्यों को कोटे के अनुसार आपूर्ति की जा रही : CM खट्टर◾उत्तर प्रदेश : कोरोना से पिछले 24 घंटे में 195 मरीजों ने तोड़ा दम, 34379 नए मामले की पुष्टि◾कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर हरियाणा में शाम छह बजे तक सभी दुकानें बंद करने का आदेश ◾लॉकडाउन में युवक ने जताई गर्लफ्रेंड से मिलने की इच्छा, मुंबई पुलिस की हाजिरजवाबी ने जीता दिल ◾केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऑक्सीजन के निर्बाध उत्पादन, आपूर्ति के लिए आपदा प्रबंधन कानून लागू किया ◾PM मोदी ने कोविड-19 के कारण रद्द कीं बंगाल में होने वाली सभी चुनावी रैलियां, कोरोना के हालात पर करेंगे बैठक ◾केंद्र सरकार के पास पीएम केयर्स फंड में पर्याप्त धन, लेकिन मुफ्त टीका उपलब्ध नहीं करायेगी : ममता ◾अमित शाह का TMC पर प्रहार - ममता के वोट बैंक और अवैध प्रवासी बंगाल में हैं असली बाहरी◾देशभर में ऑक्सीजन की कमी को लेकर मचा हाहाकार, प्रधानमंत्री मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक◾सोशल मीडिया पर राहुल गांधी ने दिया सन्देश - हम वायरस को हराएंगे, फिर से गले मिलेंगे◾मनीष सिसोदिया बोले- राजधानी के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन हुई खत्म, केंद्र से की ये मांग ◾ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने दिल्ली HC का खटखटाया दरवाजा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भूखंडों की बिक्री को लेकर सीबीएसई-बीएसएनएल में बातचीत 300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

नई दिल्ली : सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने कुछ भूखंडों की बिक्री के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और अन्य के साथ बातचीत शुरू की है। कंपनी की 2020 में भूखंडों को बेचकर या किराये पर चढ़ाकर 300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। 

दूरसंचार विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। इसके अलावा, दूरसंचार विभाग ने सरकारी गारंटी वाले बॉन्ड जारी करने की बीएसएनएल की योजना के बारे में वित्त मंत्रालय को जानकारी दी। सभी जरूरी मंजूरी मिलने के बाद बॉन्ड को फरवरी में जारी किया जा सकता है। 

अधिकारी ने कहा कि बीएसएनएल और एमटीएनएल में शुरू की गई स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) काफी सफल रही और इससे बीएसएनएल के वेतन बिल में 50 प्रतिशत और एमटीएनएल के वेतन खर्च में 75 प्रतिशत की कमी होगी। उन्होंने कहा, बीएसएनएल को 15,000 करोड़ से अधिक के बॉन्ड जारी करने के लिए सरकारी गारंटी दी जाएगी। 

हम इस बारे में वित्त मंत्रालय को पहले ही लिख चुके हैं और वह जल्द से जल्द अपनी मंजूरी दे देगा...क्योंकि उनके समक्ष गारंटी को लेकर कुछ मुद्दे हैं। इसलिए यदि मंजूरी मिल जाती है तो हमें यह जनवरी या फरवरी में जारी होने की उम्मीद है। इस पूंजी का उपयोग कर्ज को कम करने में किया जाएगा। 

इसका कुछ हिस्सा पूंजीगत खर्च में भी काम आएगा। अधिकारी ने संपत्ति बिक्री या किराये पर देने की योजना पर कहा कि कुछ परिसंपत्तियों की पहचान की जा चुकी है तथा निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के साथ एक बैठक भी हो चुकी है। 

उन्होंने कहा, जिन संपत्तियों की जल्द बिक्री की जा सकती है उस पर भी एक बैठक हो चुकी है। साथ ही इस प्रक्रिया में तेजी लाने के प्रयासों पर भी चर्चा हुई है। इसके अलावा, कुछ जमीन बेचने के लिए बीएसएनएल खुद से सीबीएसई और अन्य से बातचीत कर रही है।अधिकारी ने कहा कि उसकी चालू वित्त वर्ष में इस पूरी प्रक्रिया से 300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी है।