BREAKING NEWS

संतोष गंगवार ने कहा- नौकरी के लिये योग्य युवाओं की कमी, मायावती ने किया पलटवार ◾पाकिस्तान ने इस साल 2050 बार किया संघर्षविराम उल्लंघन, मारे गए 21 भारतीय◾संतोष गंगवार के 'नौकरी' वाले बयान पर प्रियंका का पलटवार, बोलीं- ये नहीं चलेगा◾CM विजयन ने हिंदी भाषा पर बयान को लेकर की अमित शाह की आलोचना, दिया ये बयान◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 'अप्रत्याशित जीत' हासिल करने के लिए तैयार है BJP : फडणवीस◾ देश में रोजगार की कमी नहीं बल्कि उत्तर भारतीयों में है योग्यता की कमी : संतोष गंगवार ◾ममता बनर्जी पर हमलावर हुए BJP विधायक सुरेंद्र सिंह, बोले- होगा चिदंबरम जैसा हश्र◾International Day of Democracy: ममता का मोदी सरकार पर वार, आज के दौर को बताया 'सुपर इमरजेंसी'◾शरद पवार बोले - जो प्यार पाकिस्तान से मिला है, वैसा कहीं नहीं मिला◾इमरान खान ने माना, भारत से हुआ युद्ध तो हारेगा पाकिस्तान◾मंत्रियों के अटपटे बयानों से अर्थव्यवस्था का कल्याण नहीं होगा : यशवंत सिन्हा◾अर्थव्यवस्था में सुस्ती पर बोले नितिन गडकरी - मुश्किल वक्त है बीत जाएगा◾शिवपाल यादव की कमजोरी में खुद की मजबूती देख रही समाजवादी पार्टी◾चिन्मयानंद मामला : पीड़िता ने एसआईटी को सौंपे 43 वीडियो, स्वामी को बताया 'ब्लैकमेलर'◾हरियाणा के लिए कांग्रेस ने गठित की स्क्रीनिंग कमेटी ◾काशी, मथुरा में मस्जिद हटाने के लिए दी जाएगी अलग जमीन : स्वामी ◾सारदा मामला : कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त CBI के समक्ष नहीं हुए पेश◾कांग्रेस 2 अक्टूबर को करेगी पदयात्रा◾अमित शाह 18 सितंबर को जामताड़ा से रघुवर दास की जनआशीर्वाद यात्रा करेंगे शुरू◾PAK ने आतंकवाद को नहीं रोका तो उसके टुकड़े होने से कोई नहीं रोक सकता : राजनाथ ◾

व्यापार

लगातार 5वें दिन घटे पेट्रोल और डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को लगातार पांचवें दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल फिर 13 पैसे लीटर सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल के दाम दिल्ली और कोलकाता में 11 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर कम हो गए हैं। 

उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में फिर तेजी बनी हुई है। ब्रेंट क्रूड का भाव 63 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है। ऊर्जा विशेषज्ञ बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम में बहरहाल जो कमी आई है मई महीने में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में आई कमी की वजह से आई है, लेकिन आगे तेल के दाम बढ़ने से पेट्रोल और डीजल के दाम फिर बढ़ेंगे। 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 70.43 रुपये, 72.68 रुपये, 76.12 रुपये और 73.17 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। डीजल के दाम भी चारों महानगरों में घटकर क्रमश: 64.39 रुपये, 66.31 रुपये, 67.51 रुपये और 68.11 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। 

एंजेल ब्रोकिंग के एनर्जी व करेंसी रिसर्च मामलों के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि ईरान और वेनेजुएला से तेल की आपूर्ति का संकट बना हुआ है और ओपेक की ओर से भी संदेश मिल रहा है कि वह तेल के उत्पादन में इस साल जारी 12 लाख बैरल की कटौती जून के बाद आगे भी जारी रख सकता है। 

ऐसे में कच्चे तेल का भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आने वाले दिनों में बढ़ सकता है, जिसके बाद पेट्रोल और डीजल के भाव में कमी की जगह वृद्धि देखने को मिलेगी। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर सोमवार को ब्रेंट क्रूड के अगस्त अनुबंध में 64.09 डॉलर प्रति बैरल के स्तर से फिसलने के बाद बीते सत्र से 0.60 फीसदी की तेजी के साथ 63.67 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।