BREAKING NEWS

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस का केंद्र पर तंज, कहा- सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को बेच रही है◾पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोलीं वित्त मंत्री- केंद्र और राज्य सरकार दोनों को साथ चर्चा करनी चाहिए◾Ind vs Eng : ऋषभ पंत के शतक से भारत को पहली पारी में बढ़त, दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक स्कोर 294/7 ◾SC ने कहा- डिजिटल प्लेटफॉर्म के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए केंद्र सरकार के पास कोई प्रावधान नहीं◾देश में 1.8 करोड़ से अधिक लोगों का हुआ कोविड-19 टीकाकरण, देश में अभी भी 1,76,319 लोग उपचाराधीन ◾बंगाल चुनाव : TMC ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, नंदीग्राम से चुनाव लड़ेंगी ममता◾विधानसभा चुनाव : अन्नाद्रमुक ने जारी की पहली उम्मीदवारों की सूची, CM पलानीस्वामी लड़ेंगे इडाप्पडी से चुनाव◾चीन ने अपना रक्षा बजट बढ़ाकर किया 209 अरब डालर, भारत के मुकाबले तीन गुना से अधिक ◾PM मोदी बोले-सरकार का दखल समाधान के बजाय पैदा करता है समस्या◾सुशांत ड्रग्‍स केस में NCB ने दाखिल की 30 हज़ार पेज की चार्जशीट, रिया समेत 33 लोगों के नाम शामिल ◾Tax कमाने के लिए जनता को महंगाई के दलदल में धकेलती जा रही है सरकार : राहुल◾Today's Corona Update : देश में कोरोना के 16,838 नए मामले, 113 और मरीजों की मौत ◾बंगाल चुनाव से 14 दिन पहले राकेश टिकैत करेंगे बंगाल का दौरा, BJP के खिलाफ करेंगे कैंपेन ◾केवड़िया : शीर्ष सैन्य अधिकारियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे PM मोदी, जवान भी करेंगे शिरकत ◾कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र पर प्रधानमंत्री की तस्वीर संबंधी शिकायत पर चुनाव आयोग सख्त, रिपोर्ट मांगी ◾न्यूजीलैंड में शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी◾भाजपा सीईसी की मैराथन बैठक में असम, बंगाल के उम्मीदवारों पर हुआ मंथन,आज नामों की हो सकती है घोषणा ◾पाकिस्तान को भारत के साथ वार्ता से कभी गुरेज नहीं: विदेश कार्यालय ◾भारत में कोविड-19 के 1.77 करोड़ से अधिक टीके लगाए गए ◾भाजपा ने निर्वाचन आयोग से बंगाल के स्थानीय निकायों में नियुक्त राजनीतिक लोगों को हटाने की मांग की ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

PF निकालना हुआ आसान

अपने प्रोविडेंट फंड खाते से पीएफ विद्ड्रॉ करना कभी आसान नहीं रहा है। इसे निकालने के लिए फॉर्म पर कंपनी का हस्‍ताक्षर होना जरूरी है, लेकिन अब आपको इस झंझट से नहीं जूझना पड़ेगा। भविष्‍य निधी संगठन (EPFO) ने एक नया फॉर्म जारी किया है। इस फॉर्म में आपको इम्‍प्‍लॉयर के हस्‍ताक्षर की जरूरत नहीं पड़ती।

इससे आप कंपनी के चक्‍कर काटने से बच जाते हैं। इस फॉर्म का फायदा आपको तब ही मिलेगा, जब आपके पास UAN नंबर हो। इसके अलावा आपकी केवाईसी पूरी हो और बैंक अकाउंट आधार से लिंक हो। अगर ऊपर दी गई सभी शर्तें आप पूरी करते हैं, तो आप पीएफ निकालने के लिए फॉर्म 19 का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस फॉर्म को भरने के बाद आपको कंपनी के चक्‍कर तो नहीं काटने पड़ेंगे, लेकिन फिलहाल यह फॉर्म आप ऑनलाइन नहीं भर सकते। आपको पीएफ ऑफिस जाकर यह फॉर्म जमा करना होगा।

हालांकि जल्‍द ही ईपीएफओ से इसे ऑनलाइन करने की तैयारी कर रहा है। इसके अलावा ईपीएफओ ने एक और सुविधा अपने सब्‍सक्राइबर्स को दी है। इस नई सुविधा के तहत नौकरी बदलने पर आपको ईपीएफ ट्रांसफर करने के लिए अलग से फॉर्म-13 नहीं भरना होगा। यह अब अपनेआप हो जाएगा।  नौकरी बदलते वक्‍त आपको नया एफ-11 कंपोजिट फॉर्म भरना होगा। इसमें आपको बैंक अकाउंट और आधार नंबर समेत अन्‍य जानकारी उपलब्‍ध करानी होगी। एफ-11 फॉर्म में ईपीएफ अकाउंट की जानकारी दर्ज होने के बाद ईपीएफओ फंड अपनेआप नए अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।